Breaking News

ईरान इस्रायल पर हमले की तैयारी में

तेहरान/तेल अविव – ‘८ अप्रैल को इस्रायल ने सीरिया में ईरान के बेस पर हमले कर ईरान के जवानों को मार गिराया था। इस हमले की बड़ी किमत इस्रायल को चुकाने के लिए मजबूर करेंगे’, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी थी। ईरान द्वारा इस्रायल को दी जाने वाली यह धमकीयॉं गीदड़ भभकी नहीं। वास्तविक में ईरान इस्रायल पर हमले करने की तैयारी कर रहा है, ऐसा दावा इस्रायल के सेना अधिकारी कर रहे हैं। इससे ईरान और इस्रायल में घमासान युद्ध भड़क उठेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत दिखाई दे रहे है।

इस्रायल ने ८ अप्रैल के दिन सीरिया के होम्स शहर में सैनिक बेस पर हमला करते हुए १४ को मार गिराया था। इनमें ईरान के सात जवान भी शामिल होने की जानकारी उजागर हुई थी। इसके बाद बौखलाए हुए ईरान ने इस्रायल को धमकी दी थी। मंगलवार को भी ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ‘बहारम घास्सेमी’ ने इस्रायल को इस हमले पर चेतावनी दी। इस हमले की इस्रायल को बड़ी किमत चुकानी होगी। ईरान इस हमले को सहीं जवाब देगा, ऐसा घास्सेमी ने कहा। लेकिन ईरान द्वारा दी जाने वाली यह धमकीयॉं खोखली नहीं। ईरान इस्रायल पर हमले की जोरदार तैयारी कर रहा है। इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारीयों के अनुसार, इसके लिए ईरान सीरिया के अपनी तैनाती का इस्तेमाल करने की तैयारी की है।

इससे पहले ईरान और इस्रायल में अप्रत्यक्ष युद्ध जारी था। हिजबुल्लाह साथही अपने प्रभाव में आने वाले अन्य संगठनों का इस्तेमाल कर ईरान ने इस्रायल को निशाना बनाने की कोशिश की थी। लेकिन अब तो ईरान खुद ही इस्रायल पर हमले की तैयारी कर रहा है। फरवरी के महिने में ईरान के ड्रोन ने इस्रायल की सीमा का उल्लंघन किया था। सिर्फ रतवाही करना इस उल्लंघन के पिछे का हेतू नहीं था। इसके पिछे ईरान की सुनियोजित चाल थी, ऐसा दावा इस्रायल के सेना अधिकारी कर रहे हैं।

होम्स पर इस्रायल के हमले के बाद ईरान ने सीरिया में अपने सैनिकी प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए इस्रायल को कमज़ोर करनेवाले हमले चढ़ाने के लिए गतिविधियॉं बढ़ाई है। सीरिया में ईरान की कट्टर सेना दल ‘कुदस् फोर्स’ कार्यरत है, जिसका नेतृत्व मेजर जनरल कासिम सुलेमानी कर रहे हैं। इराक और सीरिया में ईरान की तरफ से खड़े रहने वाली हुकूमतों को बचाने के लिए लढ़नेवाला कठोर सेनाध्यक्ष ऐसी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की पहचान है। सुलेमानी के बारे में ऐसा भी कहा जाता है की, उनका अनुभव और युद्धकौशल की उनके दुश्मनों से भी सराहना की जाती है।

ऐसे सेना अधिकारी से इस्रायल पर हमले की तैयारी की जा रही है, ज्योंकी जल्द ही इस्रायल के उत्तरी सीमा पर ईरान से हमले किए जाएंगे, ऐसा दावा इस्रायली एजन्सियॉं कर रहीं है।

हिजबुल्लाह साथही अन्य आतंकी संगठनों का इस्तेमाल करते हुए ईरान ने इस्रायल पर हमले चढाने की कोशिश की। लेकिन अब ईरान किसी अन्य का इस्तेमाल न करते हुए इस्रायल पर हमले चढ़ाने की तैयारी कर रहा है, ऐसा इस्रायली सेना दल के ब्रिगेडिअर जनरल रोनेन मॅनेलिस ने कहा है। वहीं ऐसा हिजबुल्ला हा उपप्रमुख नईम कासिम ने सोमवार को दावा किया था की जल्द ही ईरान इस्रायल को पाठ पढ़ाएगा।

English मराठी

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info/status/986699773775433730
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/384376795304144