Breaking News

इस्रायल के अंत की तारीख निश्‍चित हो चुकी है – इराण के वरिष्ठ सेना अधिकारी की चेतावनी

जेरूसलेम/तेहरान – नौ दिन पहले सीरिया के सेना बेस पर हवाई हमले कर इस्रायल ने ईरान के आठ जवानों को मार गिराया था। इसका बदला लेने की धमकी ईरान द्वारे दी जा रही है वहीं, इस्रायलने सीरिया में ईरान के बेस पर नए हमले चढ़ाने के संकेत दिए है। इस्रायली सेना ने सीरिया में ईरान के बेस के ‘सॅटेलाईट फोटोग्राफ्स’ जारी करते हुए ये बेस निशाने पर है, ऐसी सूचक चेतावनी दी। इस पर ईरान ने प्रतिक्रिया देते हुए ‘इस्रायल के सर्वनाश की तारीख निश्‍चित हो चुकी है’, ऐसी दहाड ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने दी है।

इस्रायल ने इससे पहले भी सीरिया में ईरान के सेना बेस होने का आरोप किया था। इस्रायल ने रशिया के पास वैसी शिकायत भी की थी। लेकिन रशिया और ईरान ने इस्रायल के एन आरोपों को ठुकरा दिया था। मंगलवार को इस्रायल की सेना ने सॅटेलाईट फोटोग्राफ्स जारी करते हुए सीरिया के पाच ठिकानों पर ईरान के सैनिकी-हवाई बेस होने का आरोप नए से किया।

सीरिया में अस्साद सरकार की ओर से लढनेवाले ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस् के नियंत्रण में सीरिया के पाच बेस है, जिनमें इस्रायल के हमले में ध्वस्त हुए होम्स के ‘टी-४’ बेस समेत अलेप्पो, देर अल-झोर और राजधानी दमास्कस के सैनिकी-हवाई बेस भी शामिल है। इनमें से ‘महारब्द’ इस हवाई बेस पर ईरान के लड़ाकू विमान तैनात है, ऐसा फोटोग्राफ्स में दिखाई दे रहा है।

इस्रायल के सैनिकी विशेषज्ञ ‘रॉनी डॅनियल’ के मुताबिक, इस्रायल की सेना ने सीरिया में ईरान के हवाईअड्डों पर यह जानकारी जारी करते हुए सिधा ईरान को चेतावनी दी है। सीरिया में ईरान द्वारा चल रहीं गतिविधियोम पर इस्रायल की कड़ी नजर है। ईरान के यह बेस इस्रायल के निशाने पर होंगे, ऐसे संकेत इस्रायली सेना ईरान को दे रही है, ऐसा डॅनियल ने कहा।

पिछले सोमवार को इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ईरान के हवाईअड्डों पर किए हमलों के बाद ईरान से तिखी प्रतिक्रिया उमटी थी। सीरिया में ईरान के ठिकानों पर फिरसे हमले किए गए तो इस्रायल के ‘तेल अविव’ और ‘हैफा’ इन दोनों शहरों को जमिनदोस्त कर इस्रायल का नाश करने की धमकी ईरान के वरिष्ठ नेताओं ने दी थी। इसके बाद ईरान ने इस्रायल पर हमले की तैयार की, ऐसी जानकारी भी उजागर हुई थी। आने वाले समय में ईरान हिजबुल्लाह अथवा अन्य संगठनों के सहारे नही, बल्कि खुद ही इस्रायल पर हमले करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के अधिकारीयों ने दी थी।

मंगलवार को ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्’ के वरिष्ठ अधिकारी ‘ब्रिगेडिअर जनरल किउमर हैदरी’ ने भी इस्रायल को धमकाया। ईरान की सेना पहले से अधिक शक्तीशाली बन चुकी है, जिससे इस्रायल के अंत की तारीख निश्‍चित हो चुकी है, इन शब्दों में हैदरी ने इस्रायल को धमकाया है।

ईरान चाहिए वो हथियार खरीदेगा – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष रोहानी

तेहरान – ‘ईरान में घुसपैठी करने की फिराक में रहनेवाले दुश्मनों से देश की रक्षा करने के लिए ईरान चाहिए वो हथियारों की खरीदारी करेगा। इसके लिए ईरान किससे भी अनुमती नहीं लेगा’, ऐसी घोषणा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने की।

मात्र ईरान को किसी भी देश पर हमला नहीं करना है। लेकिन ईरान आत्म रक्षा के लिए अपनी सेना की अभ्युदय की प्रक्रिया शुरू रखेगा, ऐसा रोहानी ने घोषित किया।

English  मराठी

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info/status/986936460459855873
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/384729298602227