Breaking News

‘ब्रेक्झिट’ समझौता नही हुआ तो ब्रिटन में अराजकता फैलेगी – ब्रिटीश पुलिसदल के चेतावनी को गृहमंत्री द्वारा पुष्टी

लंडन – ब्रेक्झिट मसले पर कोई भी समझौता ना होते हुए ब्रिटन यूरोपीय महासंघ से बाहर निकलता है तो ब्रिटन में अराजकता फैल सकती है। उस पर नियंत्रण पाने के लिए सेना तैनात करनी पडेगी, ऐसी खलबली मचानेवाली चेतावनी ब्रिटन के पुलिसदल ने दी है। ब्रिटीश पुलिसदल के इस चेतावनी की गृहमंत्री साजिद जाविद ने पुष्टी की है तथा अभूतपूर्व स्थिती पैदा हो सकती है, ऐसे बताया है। इस वक्त ब्रेक्झिट के मसले पर ब्रिटन के राजकीय मंडल में दो तट पडे हुए है। ऐसी पृष्ठभूमी पर देश में अंतर्गत स्तर पर अराजकता फैलाने संदर्भ की रिपोर्ट ध्यान खींचनेवाली साबित होती है।

ब्रेक्झिट, संघर्ष, साजिद जाविद, युरोपिय महासंघ, अराजकता, ब्रिटन, थेरेसा मेब्रिटन और यूरोपीय संघ में हुए एकमत के अनुसार आनेवाले छह महीनों में अर्थात मार्च २०१९ में ब्रिटन संघ से बाहर निकलेगा। पर महासंघ से निकलते हुए कोनसे अधिकार और प्रावधान होने चाहिए इस पर ब्रिटीश सरकार और संघ में कडा संघर्ष शुरु है। इसलिए यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए निश्‍चित काल में समझौता होगा या नही, इस पर अनिश्‍चितता पैदा हुई है। ब्रिटीश यंत्रणा ने सभी प्रकारे के संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए तैय्यारी शुरु की है। पुलिस दल की रिपोर्ट इसी का हिस्सा मानी जाती है।

ब्रेक्झिट, संघर्ष, साजिद जाविद, युरोपिय महासंघ, अराजकता, ब्रिटन, थेरेसा मेब्रिटीश पुलिस दल के ‘नॅशनल पोलीस को-ऑर्डिनेशन सेंटर’ ने ‘ब्रेक्झिट’समझौता नही हुआ तो देश में किस तरह की स्थिती रहेगी, इस मामले में रिपोर्ट तैय्यार करते हुए, उस में अराजकता की चेतावनी दी है। ब्रिटन २९ मार्च, २०१९ को बाहर निकलेगा, उसे पहले या बाद तीन महीनों तक देश में बडे पैमाने में हिंसा, लूट और गुनहगारी में बढोतरी दिखेगी, ऐसे संकेत रिपोर्ट में है। यातायात व्यवस्था बिगडना, दवाई और आरोग्य व्यवस्था से संबंधित माल की कमी और भारी महंगाई की वजह से देश में अराजकता की स्थिती पैदा होगी, ऐसी चेतावनी ब्रिटीश पुलिस दल ने दी।

ब्रिटीश मीडिया ने रिपोर्ट का कुछ हिस्सा प्रकाशित किया है। इस मामले में गृहमंत्री साजिद जाविद को सवाल पूछे गये। इस वक्त गृहमंत्री ने, सरकार सारी संभावनाओं को गृहित धरते हुए तैय्यारी करती है और यही सही कदम है, ऐस शब्दों में अराजकता की चेतावनी सच होने के संकेत दिए। साथ ही ब्रेक्झिट की वजह से निर्माण होनेवाली स्थिती अभूतपूर्व रहेगी, ऐसा भी गृहमंत्री साजिद जाविद ने कहा है।

ब्रिटीश पुलिसदल ने अपने रिपोर्ट में ‘ब्रेक्झिट’ का समझौता नही हुआ तो पैदा हुए अराजकता का सामना करने के लिए सेना तैनात करनी पडेगी, ऐसी सलाह भी दी है। पुलिस दल के प्रमुख चार्ली हॉल ने मीडिया को दी मुलाकात में ‘नो डील ब्रेक्झिट’ का जिक्र करते हुए पुलिस विभाग सभी प्रकार के शक्यताओं पर तैय्यारी कर रहा है, ऐसा साफ किया। ब्रेक्झिट समझौते की समय सीमा में पुलिस की छुट्टियां खारिज करने का फैसला भी लिया जा सकता है, ऐसे संकेत सूत्रों द्वारा दिए गये है।

इसी बीच, ब्रिटन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ‘ब्रेक्झिट’ के संदर्भ में तैय्यार किया हुआ प्रस्ताव और संभवित राजकीय स्थिती की जानकारी देने के लिए रविवारी के दिन ब्रिटीश राजघराने की रानी एलिझाबेथ की भेंट ली, ऐसी बात सामने आयी है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info