Breaking News

अमरीका-कॅनडा-मेक्सिको में नए व्यापारी समझौते पर हस्ताक्षर

ब्युनॉस आयर्स – अमरीका के इतिहास का सबसे बुरा समझौता, ऐसी संभावना करते हुए राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कॅनडा और मेक्सिको से किया हुआ ‘नाफ्टा’ समझौता रद्द किया था। उसके बजाय दोनों देशों समेत सफल सुलह करते हुए ट्रम्प ने नए समझौते की घोषणा की थी। अर्जेंटिना में शुरू ‘जी-२०’ की बैठक की पृष्ठभूमी पर, ट्रम्प के अगुआई में तैयार किए गए ‘युएस-मेक्सिको-कॅनडा ऍग्रीमेंट’ (युएसएमसीए) समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। ट्रम्प ने दुनिया की अग्रतम देशों के खिलाफ व्यापार युद्ध शुरू होने का दावा किया। वहीं अमरीका ने बहुराष्ट्रीय समझौते पर की हुई स्वाक्षरी ध्यान बटौरनेवाली है।

अमरीका-कॅनडा-मेक्सिको, व्यापारी समझौता, USMCA, agreement, ww3, ब्युनॉस आयर्स, चीन

‘नया समझौता बेहद महत्वपूर्ण सफलता है। ये दिन ऐतिहासिक साबित होगा। अमरीका के ऑटो क्षेत्र के कर्मचारीयोम को इसका काफी फायदा होनेवाला है। इस क्षेत्र का रोजगार अमरीका से बाहर जाने की तादात अब जरूर रूकेगी। समझौते में बौद्धिक अधिकारों की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था दुनिया के अन्य देशों के ईर्ष्या का कारण साबित होगा। इसलिए हमने काफी बाधाओं का सामना किया है’, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने समझौते पर प्रतिक्रीया दी है।

मेक्सिको और कॅनडा ने भी समझौते का स्वागत करते हुए ये समझौता और संधी निर्माण करेगा और कर्मचारीयों के अधिकारों की सुरक्षा करनेवाला होगा, ऐसा दावा किया। कॅनडा के प्रधानमंत्री जस्टीन ट्यु्रड्यू ने नया समझौता मध्यम वर्ग को और मजबूत करनेवाला और व्यापारीयों के लिए नए क्षेत्र खुला करनेवाला है, ऐसा कहते हुए इसका स्वागत किया।

अमरीका-कॅनडा-मेक्सिको, व्यापारी समझौता, USMCA, agreement, ww3, ब्युनॉस आयर्स, चीन

इससे पहले अमरीका-कॅनडा और मेक्सिको में किया गया ‘नाफ्टा’ समझौते पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने बारबार आलोचना की थी। ये समझौता अमरीका का रोजगार छिननेवाला और निर्यात क्षेत्र की उन्नति घटानेवाला है, ऐसा आरोप उन्होंने किया था। इस समझौते से अमरीका ने अब्जों डॉलर्स का घाटा सहा है, ऐसा कहते हुए ट्रम्प ने नए समझौते करने की घोषणा की थी।

कॅनडा और मेक्सिको ने ‘नाफ्टा’ निलंबित करने से इन्कार करने के बाद अमरीका ने इन देशों पर नया टैक्स साथही प्रतिबंध लगाए थे। नए समझौते में अमरीकी उद्योगों को कॅनडा और मेक्सिको के बाजार में सही अवसर प्राप्त होंगे, इसपर ध्यान दिया गया है। अमरीका की इन देशों में निर्यात बढ़ेगी, ऐसी खबरदारी भी ली गई है, ऐसा दावा अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया।

कॅनडा और मेक्सिको समेत नया समझौता ये अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के ‘अमरीका फर्स्ट पॉलिसी’ की जीत मानी जाती है। इस समझौते से ट्रम्प ने चीन और यूरोप जैसे देशों के साथ व्यापार के खिलाफ कारवाई के लिए उठाए गए कदम सही थे ये दिखाई देता है, ऐसा दावा सूत्रों से किया गया है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info