Breaking News

अमरिका के समर्थन से व्हेनेजुएला का विपक्ष ‘जनतंत्र के लिए बगावत’ करने की तैयारी में

कॅराकस/वॉशिंगटन – व्हनेजुएला की संविधान ने मुझे राष्ट्राध्यक्ष पद के सूत्र हाथ में लेने के लिए अधिकार दिए है, मुझे सिर्फ जनता के समर्थन की जरूरत है, इन शब्दों में व्हेनेजुएला के विपक्षी गठबंधन के नेता ‘जुआन गैदो’ इन्होंने देश में जनतंत्र स्थापित करने के लिए बगावत करने के संकेत दिए है। व्हेनेजुएला में अवैध मार्ग से दुबारा राष्ट्राध्यक्ष बने निकोलस मदुरो इनके विरोध में जाहीर तौर पर बगावत का ऐलान करने का यह पहला ही अवसर है। व्हेनेजुएला के इस बगावत को अमरिका का पूरा समर्थन है, यह बात सामने आ रही है और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन इन्होंने, अमरिका व्हेनेजुएला में जनतंत्र स्थापित करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेगी, यह चेतावनी दी है।

गुरूवार के दिन निकोलस मदुरो इन्होंने फिर एक बार व्हेनेजुएला के राष्ट्राध्यक्ष पद की शपथ ग्रहण की है। लेकीन, क्युबा, बोलिविया इन लैटिन अमरिकी देशों के साथ रशिया और चीन का अपवाद छोडा जाए तो अन्य किसी भी देश ने मदुरो का समर्थन नही किया है। लैटिन अमरिका के १७ देशों ने मदुरो इनकी हुकूमत स्वीकारने से इन्कार किया है और ‘ऑर्गनायझेशन ऑफ अमरिकन स्टेटस्’ इस संगठन ने जाहीर तौर पर विपक्षी गठबंधन के नेता ‘जुआन गैदो’ इन्हें अंतरिम राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर मंजुरी देने का ऐलान किया है।

गैदो इन्होंने शुक्रवार के दिन व्हेनेजुएला की राजधानी कॅराकस में भव्य सभा की और राष्ट्राध्यक्ष मदुरो इनकी हुकूमत को चुनौती देने का ऐलान किया। ‘हम सभी एक होकर व्हेनेजुएला की स्थिति में बदलाव करेंगे। हम सभी इस देश को वैभव की दिशा में ले जाएंगे’, इन शब्दों में विपक्ष के गठबंधन के नेता ने मदुरो इनके विरोध में नया संघर्ष शुरू हो रहा है, यह ऐलान किया। साथ ही २३ जनवरी के दिन मदुरो इनके विरोध में देशभर में प्रदर्शन किए जाएंगे और देश की सेना भी इन प्रदर्शनों में शामिल हो, ऐसी गुजारिश उन्होंने की।

व्हेनेजुएला के विपक्षी दलों ने किए इस बगावत की पुकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर से जोरदार समर्थन प्राप्त हुआ है। पिछले कुछ महीनों से प्रतिबंधों की माध्यम से व्हेनेजुएला पर लगातार दबाव बना रहे अमरिका ने व्हेनेजुएला के नए प्रदर्शनों को पूरी तरह समर्थन देने का ऐला किया है। ‘अमरिका निकोलस मदुरो इनकी अवैध हुकूमत को मंजुरी नही देती। व्हेनेजुएला की जनता ने एक होकर मदुरो इनके विरोध में आवाज उठाया है। गैदो इन्होंने किए साहसी निर्णय को अमरिका का समर्थन है’, इन शब्दों में अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन इन्होंने अमरिका व्हेनेजुएला की विपक्षी गठबंधन के पीछे डटकर खडी रहेगी, यह स्पष्ट किया।

अमरिका के अलावा कनाडा और युरोपीय महासंघ ने भी मदुरो इनकी हुकूमत को मंजुरी देने से इन्कार किया है।

 English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info