Breaking News

‘एआई’, ‘५जी’ एवं ‘क्वांटम’ तकनीक में अमरिका चोटी पर बनी रहेगी – व्हाईट हाऊस का ऐलान

वॉशिंगटन – अमरिका को पीछे छोडकर महासत्ता बनने की कोशिश कर रहे चीन ने तकनीकी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रीत किया है और ‘५जी’, ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’, ‘रोबोटिक्स’ जैसे क्षेत्र में बडा निवेश किया है। इस निवेश के बल पर सामर्थ्यशाली होने के लिए कोशिश कर रहे चीन का मुकाबला करने के लिए स्वतंत्र योजना बनाने के संकेत व्हाईट हाऊस ने दिए है। इस योजना के आधार पर चीन ने शुरू की हुई गतिविधियों का मुकाबला करने के साथ ही अमरिका का तकनीकी क्षेत्र में बना शीर्ष स्थान बरकरार रखा जाएगा, यह दावा सूत्रोंने किया है।

‘क्वांटम’, योजना, State of the Union Address, डोनाल्ड ट्रम्प, 5G, AI, पाबंदी, ww3, अमरिका, नैशनल क्वांटम इनिशिएटिव्ह एक्ट‘बुनियादी क्षेत्र में नया और अहम निवेश करने के लिए संसद के साथ काम करने के लिए मै उत्तेजित हूं। इसमें संभावित परिस्थिती उजागर करने में सक्षम प्रगत एवं आधुनिक तकनीक के आधार पर खडे उद्योंगों में हुए निवेश का भी समावेश रहेगा। यह विकल्प नही है, बल्कि जरूरत है, यह ध्यान रखना होगा’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इन्होंने संसद के सामने किए निवेदन में कहा है। ट्रम्प इनका यह वक्तव्य व्हाईट हाऊस से ‘५जी’, ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ और ‘क्वांटम तकनीक’ जैसे क्षेत्र में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के लिए हो रही कोशिशों को सकारात्मक होने का माना जाता है।

ट्रम्प इनके संसद में हुए भाषण के बाद व्हाईट हाऊस ने इस संबंधी एक स्वतंत्र निवेदन भी प्रसिद्ध किया है। इसमें राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने संभावित परिस्थिति उजागर करनेवाले उद्योगों में अमरिका का वर्चस्व कायम रहे इसलिए कोशिश की जा रही है, यह जिक्र किया है। इन उद्योंगों में ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’, ‘एडव्हान्सड् मैन्युफैक्चरिंग’, ‘क्वांटम इन्फोर्मेशन सायन्स’ और ‘५जी’ का समावेश होने की बात ‘व्हाईट हाऊस’ ने कही है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनका इस संबंधी दूरदर्शिता साहसी है और अमरिका की सुरक्षा एवं समृद्धी के लिए यह जरूरी होने का दावा भी इसमें किया गया है।

‘क्वांटम’, योजना, State of the Union Address, डोनाल्ड ट्रम्प, 5G, AI, पाबंदी, ww3, अमरिका, नैशनल क्वांटम इनिशिएटिव्ह एक्टव्हाईट हाऊस ने किए निवेदन की पृष्ठभूमि पर अमरिका जल्द ही स्वतंत्र योजना का ऐलान करेगी, यह संकेत दिए जा रहे है। इसमें राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनकी ओर से जारी किए जानेवाले अध्यादेश का भी समावेश हो सकता है, ऐसा कहा जा रहा है। इस अध्यादेश में ‘५जी’ एवं ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ क्षेत्र की सुधार के लिए आर्थिक प्रावधान एवं अन्य स्रोत उपलब्ध करके देने के निर्देशों का समावेश रह सकता है। संभावित तकनीक से जुडा संशोधन, विकास एवं अन्य कार्यक्रमों को गति मिले इसके लिए व्हाईट हाऊस की निगरानी में स्वतंत्र कार्यदल गठन करने की तैयारी शुरू है, यह जानकारी सूत्रों ने दी है।

पिछले वर्ष मई महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इन्होंने ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ के मुद्दे पर अमरिकी उद्यमीयों के विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। उसके पहले व्हाईट हाऊस से ‘सिलेक्ट कमिटी ऑन आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ का भी गठन किया गया था। दिसंबर महीने में अमरिका मंें चोटी पर रहे ‘सेंटर फॉर डेटा इनोव्हेशन’ इस अभ्यास गुट ने अमरिका को ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ में स्वतंत्र नीति की जरूरत होने का अहवाल पेश किया था।

अमरिकी संसद ने दिसंबर महीने में ही ‘क्वांटम टेक्नॉलॉजी’ क्षेत्र के लिए ‘नैशनल क्वांटम इनिशिएटिव्ह एक्ट’ को मंजुरी दी है। ‘५जी’ क्षेत्र में अमरिका ने चीन की कंपनीयों पर पाबंदी लगाकर अमरिकी कंपनीयों को स्वतंत्र ‘नेटवर्क’ निर्माण करने के निर्देश भी दिए है। विश्व में चोटी की तकनीकी कंपनी के तौर पर जाने जा रही ‘मायक्रोसॉफ्ट’ ने पिछले महीने में अमरिकी रक्षा विभाग को ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ के साथ अन्य प्रगत तकनीक क्षेत्र में सभी प्रकार की सहायता करने के संकेत भी दिए थे।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info