सीरिया के विरोध में इस्रायल ने पुकारा ‘इलेक्ट्रॉनिक युद्ध’ – सीरियन वृत्तसंस्था का आरोप

सीरिया के विरोध में इस्रायल ने पुकारा ‘इलेक्ट्रॉनिक युद्ध’ – सीरियन वृत्तसंस्था का आरोप

दमास्कस – सीरिया के दक्षिणी हिस्से के लष्करी अड्डेपर इस्रायल ने जोरदार हमलें करने का आरोप सीरियन सेना ने किया है। इस्रायल ने किये इन हमलों का जवाब देने के लिए सीरियन लष्कर ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा का प्रयोग करने की बात कही जा रही है। लेकिन, इस दौरान इस्रायल ने ‘इलेक्ट्रॉनिक हमला’ करके सीरियन राडार यंत्रणा नाकाम की। इस घटना का संदर्भ देकर इस्रायल ने सीरिया के विरोध में ‘इलेक्ट्रॉनिक युद्ध’ पुकारा है, यह आरोप सीरियन मुखपत्र ने किया।

बुधवार के तडके सीरिया की दक्षिणी सीमा के निकट दारा प्रांत के पहाडी इलाके में राकेट हमलें हुए। इस्रायल के गोलान पहाडियों से निकट होनेवाला यह हिस्सा सीरियन सेना के लिए सामरिक नजरिए से अहम समझा जाता है। इसीलिए इस्रायल ने इस हिस्से के अपने लष्करी अड्डे पर हमलें किए है, यह आरोप सीरियन सेना कर रही है। इस हमले में सीरियन लष्करी अड्डे का बडा नुकसान होने का दावा स्थानिय कर रहे है।

लेकिन, हवाई सुरक्षा यंत्रणा का प्रयोग करके इस्रायल के राकेट हमलें सफलता से रोकने का दावा भी सीरियन लष्कर ने किया है। लेकिन, सीरियन सरकार की अधिकृत वृत्तसंस्था ने इस बारे में अलग ही जानकारी प्रसिद्ध की है। इस्रायली सेना ने सीरिया के विरोध में ‘इलेक्ट्रॉनिक युद्ध’ पुकारा है, यह आरोप इस वृत्तसंस्था ने रखा है। सीरियन सेना की राडार यंत्रणा नाकाम करने के लिए इस्रायल ने ‘इलेक्ट्रॉनिक’ क्षमता का प्रयोग किया है, ऐसा इस वृत्तसंस्था का कहना है।

सीरियन लष्कर और मुखपत्र ने किए दोनों आरोपों के विषय में जवाबी वक्तव्य करने से इस्रायली सेना दूर रही है। पिछले सप्ताह में भी सीरिया के होम्स प्रांत के लष्करी अड्डे पर इस्रायल ने हमले किए थे, यह आरोप सीरियन वृत्तसंस्था ने किया था। वहां पर हिजबुल्लाह के अड्डे पर बडी तादाद में तेजी से राकेट हमलें करके इस्रायल ने यह अड्डा तबाह किया है, ऐसा मानवाधिकार संगठन ने कहा था। इसपर भी इस्रायल ने जवाब नही दिया था।

इससे पहले सीरिया में रशिया से निर्मित हवाई सुरक्षा यंत्रणा तबाह करने का आरोप इस्रायल पर हुआ था। इस्रायली सेना ने इस हमले से जुडा व्हिडीओ प्रसिद्ध करके हमले की जिम्मेदारी भी स्वीकारी थी। लेकिन, सीरिया के संघर्ष में पहली बार इस्रायल पर ‘इलेक्ट्रॉनिक युद्ध’ शुरू करने का आरोप हो रहा है।

इस दौरान, सीरिया के उत्तरी हिस्से में इदलिब के हिस्से में रशिया ने आतंकी गुटों पर हमलें जारी रखे है। मंगलवार के दिन रशिया के लडाकू विमानों ने वहां के ‘जबाला’ क्षेत्र में किए हमले में २५ लोक मारे गए है। वही, सीरियन सेनाने कबानी में राकेट के हमलें करने के समाचार सामने आ रहे है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info