Breaking News

यूरोप में देखें गए कोरोना व्हायरस के कोहराम में इटली में एक ही दिन में ६२७ लोगों ने दम तोडा

रोम – ‘हमने अब मृतकों की गिनती करना छोड दिया है। काफी तनाव में हम काम कर रहे है’, यह बयान इटली के एक अस्पताल में काम कर रही नर्स ने किया है। अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था से जनकारी साझा करते समय इस नर्स ने यह झटका देनेवाली जानकारी बयान की। इटली में एक ही दिन में कोरोना व्हायरस से ६२७ लोगों ने दम तोडा है और इस महामारी के चपेट में आने से इटली में मरनेवालों की संख्या चार हजार से भी अधिक हुई है। ऐसे में ब्रिटेन में एक ही दिन में कोरोना से पीडित ४० मरीजों की मौत हुई है और इसके साथ ही बिटेन में कोरोना व्हायरस से दम तोडनेवालों की संख्या १७७ तक जा पहुंची है। इससे अगले कुछ हफ्तों में ब्रिटेन भविष्य का इटली साबित होगा, ऐसी डरावनी संभावना व्यक्त की जा रही है।  

इटली के लोंबार्डी में कोरोना व्हायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। इस प्रांत की स्वास्थ्य सेवा पर काफी भार बना है और इतनी बडी संख्या में मरीजों पर इलाज करना काफी कठिनाईयों से भरा बना है। इटली के मिलान शहर की एक नर्स ने इसी दौरान हमने इस बीमारी से मरनेवालों की गिनती छोड दी है, यह बयान करके झटका दिया है। लोंबार्डी प्रांत में इस महामारी का कोहराम मचा है और ऐसे में वहां के प्रशासन प्रमुख प्रेसिडेंट एट्टिलिओ फोंटा ने लॉकडाउन घोषित किया। पर, इसपर अमल ना होने की शिकायत हो रही है। आखीर में सेना की सहायता प्राप्त करके ही वहां पर लॉकडाउन पर अमल करना होगा, यह बात फोंटा ने स्वीकारी है।  

इटली में इस महामारी को रोकने के लिए आवश्‍यक सहायता करने चीन से पहुंचे कुछ लोगों ने वहां पर लॉकडाउन पर अमल ना होने की बात कही है। इसी बीच, ब्रिटेन में एकदिन में कोरोना व्हायरस से ४० मरीजों की मौत हुई है और इसके साथ ही ब्रिटेन में इस महामारी से पीडित जान से जानेवाले मरीजों की संख्या बढकर १७७ हुई है। ब्रिटेन के लिए यह सबसे खतरनाक बात साबित होगी, यह इशारा माध्यमों द्वारा दिया जा रहा है। अगले कुछ हफ्तों में ब्रिटेन की स्थिति भी इटली जैसी होती दिखाई देगी, ऐसी खबरें प्रसिद्ध हो रही है। ऐसे में ब्रिटेन में इस महामारी के ७१४ नए मरीज देखें जाने की जानकारी सामने आ रही है। इसके साथ ही ब्रिटेन में कोरोना व्हायरस से पीडित मरीजों की संख्या बढकर अबतक चार हजार से भी अधिक होने की बात कही जा रही है। 

पर, कुछ वृत्तसंस्थाओं ने ब्रिटेन में फैली इस महामारी के चपेट में होनेवाले मरीजों की संख्या बताई जा रही है उससे कई अधिक होने का दावा किया है। साथ ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्स की सरकार ने इस महामारी को रोकने के लिए तैयार की हुई योजना पुरी तरह से असफल होने के आरोप होना भी शुरू हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन की सरकार राजधानी लंदन में लॉकडाउन जार करने की तैयारी में जुटी होने की बात भी शुरू हुई है। यह महामारी ब्रिटेन में कुल १४ लाख लोगों को चपेट में लेगी, यह संभावना जताकर ‘नैशनल हेल्थ सर्व्हिस’ (एनएचएस) ने लोगों को घर में रुककर अन्य लोगों से दूर रहने की सूचना की है। 

इस दौरान फ्रान्स में लॉकडाउन के आदेशों का पालन किए बिना रास्तों पर उतरनेवाले हर एक को पकडकर पुलिस जेल में बंद कर रही है। साथ ही देश में १४ दिनों का लॉकडाउन घोषित करेवाली फ्रान्स की सरकार लॉकडाउन की यह समय सीमा बढाने की तैयारी में होने की बात भी कही जा रही है। 

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info