उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर मुठभेड़

उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर मुठभेड़ Army soldiers walk up the stairs of their military guard post in Paju, South Korea, near the border with North Korea, Sunday, May 3, 2020. North and South Korean troops exchanged fire along their tense border on Sunday, the South's military said, blaming North Korean soldiers for targeting a guard post. (AP Photo/Ahn Young-joon)

सेउल रविवार सुबह उत्तर तथा दक्षिण कोरिया के लष्करों के बीच मुठभेड़ हुई होने की ख़बर सामने आयी है। सन २०१८ के बाद ऐसी लष्करी मुठभेड़ होने की यह पहली ही घटना है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन दुनिया के सामने आने के २४ घंटों में ही यह मुठभेड़ होने के कारण सारी दुनिया का ध्यान आकर्षित हुआ है।

अप्रैल महीने में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन कुछ सरकारी एवं सार्वजनिक कार्यक्रमों में अनुपस्थित थे। उनकी अनुपस्थिति के कारण, आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न अफ़वाहें फ़ैलनीं शुरू हुईं थीं। कुछ प्रसारमाध्यमों ने तथा विश्लेषकों ने किम जाँग की मृत्यु हुई होने के भी दावे किये थे। उनपर हुई सर्जरी नाक़ाम हुई और उसके बाद दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ, ऐसा बताया जा रहा था।

लेकिन दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी किम की मृत्यु के संदर्भ के दावे ठुकराये थे। उसके बाद शुक्रवार को उत्तर कोरिया के माध्यमों द्वारा किम जाँग उन की तस्वीरें प्रकाशित की गयी थीं। उनमें किम एक फॅक्टरी का उद्घाटन करते हुए दिखाये गये थे।

इस फोटो के बाद किम की मृत्यु के बारे में चल रहीं चर्चाएँ रुक गयीं थी कि तभी कोरियन सीमा पर लष्करी मुठभेड़ की ख़बर सामने आयी है। दक्षिण कोरिया के लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार, भोर के समय उत्तर कोरिया के लष्कर द्वारा गोलीबारी की गयी। उसके जवाब में दक्षिण कोरिया के लष्कर ने भी गोलीबारी की। उसके बाद उत्तर कोरिया के लष्कर ने गोलेबारी रोक दी। मुठभेड़ में दोनों तरफ़ से किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई होने का दावा किया गया है।

भोर में हुई इस मुठभेड़ के बाद दिनभर में सीमा पर किसी भी प्रकार की कोई घटना नहीं हुई, ऐसा दक्षिण कोरिया के ओर से स्पष्ट किया गया। उत्तर कोरिया के माध्यमों में इस मुठभेड़ का कोई भी ज़िक्र नहीं है। अमरीका ने इसपर प्रतिक्रिया देते समय, यह मुठभेड़ एक अपघात होगा, ऐसा कहा है।

अचानक हुई मुठभेड़ की घटना से दो देशों की सीमा पर होनेवाला तनाव फिर एक बार सामने आया है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info