उत्तर कोरिया ने ख़त्म किया दक्षिण कोरिया से सभी प्रकार का संपर्क

उत्तर कोरिया ने ख़त्म किया दक्षिण कोरिया से सभी प्रकार का संपर्क

प्योनग्यँग/सेउल –  उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ सभी प्रकार का संपर्क ख़त्म कर देने की घोषणा की है। इसमें दो देशों के राजनीतिक विभाग एवं लष्करों में होनेवाली हॉटलाइन्स का भी समावेश है। दक्षिण कोरिया के कुछ गुटों द्वारा उत्तर कोरिया के विरोध में कीं जानेवालीं हरकतों को रोकने में नाक़ामयाब होने का आरोपे करके, दक्षिण कोरिया के साथ संपर्क ख़त्म किया जा रहा होने की बात उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज़एजेन्सी ने कही। पिछले ही हफ़्ते उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन की बहन किम यो जाँग ने दक्षिण कोरिया को धमकाया होने की ख़बर प्रकाशित हुई थी।

उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया

दो साल पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया का ऐतिहासिक दौरा करके उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन से भेंट की थी। इस मुलाक़ात की पृष्ठभूमि पर ही, उत्तर कोरिया तथा दक्षिण कोरिया के बीच के संबंध ठीक करने के लिए दो देशों में ‘लायजन ऑफिस’ की स्थापना की गयी थी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे इन ने भी, उत्तर कोरिया के साथ संबंध सुधारने के लिए पहल की थी। ऐसा होने के बावजूद भी गत वर्ष वियतनाम में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन के बीच परमाणु हथियारों के मुद्दे पर हुई चर्चा नक़ाम हुई थी। उसके बाद उत्तर कोरिया ने फिर से अमरीका और दक्षिण कोरिया को धमकाने की शुरुआत की थी। उत्तर कोरिया द्वारा एक के बाद एक ऐसे क्षेपणास्त्र परीक्षण भी किये गए थे। पिछले महीने ही दोनों देशों की सीमा पर लष्करी मुठभेड़ होने की ख़बर भी प्रकाशित हुई थी। लेकिन अब ठेंठ दोनों देशों के बीच सभी प्रकार का संपर्क ख़त्म करके, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने अपने आक्रमक ईरादे दिखा दिये हैं।

उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया

संपर्क ख़त्म करते समय उत्तर कोरिया ने, दक्षिण कोरिया के कुछ गुटों द्वारा उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन के खिलाफ़ जारी क़ारनामें, यह कारण बताया है। दक्षिण कोरिया के कुछ गुटों द्वारा उत्तर कोरिया में लगातार बलून्स छोड़े जाते हैं। इन बलून्स में तानाशाह किम जाँग उन के ख़िलाफ़ तथा उत्तर कोरिया की जनता पर होनेवाले अत्याचारों की जानकारी छपी होती है। कई बार उनमें से अनाज, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तथा अन्य सामग्री भी भेजी जाती है। दक्षिण कोरिया के गुटों द्वारा की जानेवालें कारनामें बढ़े होकर, उनपर रोक़ लगाने में राष्ट्राध्यक्ष मून नाक़ाम हुए होने का आरोप उत्तर कोरिया ने रखा है। इसी कारण की आड़ में, दक्षिण कोरिया यह उत्तर कोरिया का शत्रु है, ऐसा बताते हुए, इसके आगे सभी प्रकार के संपर्क ख़त्म कर दिये जा रहे हैं, ऐसा उत्तर कोरिया द्वारा घोषित किया गया। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज़ एजेन्सी ‘केसीएनए’ ने दी ख़बर में, इसके बाद उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया के साथ आमने सामने बैठकर चर्चा नहीं करेगा, ऐसी चेतावनी भी दी गयी है। इस कारण नज़दीकी समय में, दोनों देशों में चर्चा होकर हल निकलने की संभावना भी ख़त्म हुई दिखायी दे रही है। आनेवाले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया एकाद क्षेपणास्त्र परीक्षण करके, कोरियन क्षेत्र में होनेवाला तनाव और भी बढ़ाने की कोशिश करेगा, ऐसे संकेत भी कुछ विश्लेषकों ने दिये हैं।

English        मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info