अमरिकी जनता ‘मेड इन चायना’ के ख़िलाफ़ – नये सर्वे का निष्कर्ष

अमरिकी जनता ‘मेड इन चायना’ के ख़िलाफ़ – नये सर्वे का निष्कर्ष

वॉशिंग्टन – कोरोनावायरस की महामारी के मुद्दे पर अमरिकी जनता का चीन के ख़िलाफ़ होनेवाला ग़ुस्सा अधिक ही तीव्र होता दिखायी दे रहा है। अमरिकी संस्था ने किये एक सर्वे के दौरान, ४० प्रतिशत से भी अधिक ग्राहकों ने, इसके आगे ‘मेड इन चायना’ उत्पाद नहीं खरीदेंगे, ऐसा निर्धार व्यक्त किया है। वहीं, लगभग ५० प्रतिशत लोगों ने, इसके आगे अमरिकी कंपनियाँ चीन से होनेवाली आयात को कम करने पर ज़ोर दें, ऐसी आग्रही भूमिका रखी है। अमरिकी जनता का यह रूझान, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की चीनविरोधी आक्रमक नीति की पुष्टि करनेवाला साबित हो रहा है।

अमेरिका, 'मेड इन चायना'

अमरीका की ‘कोअरसाईट रिसर्च’ इस संस्था ने ‘कंझ्युमर्स टर्न अगेन्स्ट मेड इन चायना’ नाम की रिपोर्ट हाल ही में प्रकाशित की है। मार्च महीने से किये गए अमरिकी ग्राहकों के सर्वे के आधार पर यह रिपोर्ट बनायी गयी है। कोरोना महामारी को लेकर अमरिकी जनना में चीन के ख़िलाफ़ होनेवाला तीव्र ग़ुस्सा सर्वे के निष्कर्ष में से प्रतिबिंबित हो रहा है, ऐसा स्पष्ट उल्लेख रिपोर्ट में किया गया है। ‘मेड इन चायना’ के विरोध में नाराज़गी होनेवाले गुटों में ६० प्रतिशत से अधिक सिनियर सिटिझन्स हैं, ऐसा रिपोर्ट में नमूद किया गया है।

अमेरिका, 'मेड इन चायना'

अमरीका में कोरोना की महामारी तेज़ी से फ़ैल रही थी कि तभी उसका मुक़ाबला करने के लिए अत्यावश्यक होनेवाली वैद्यकीय सामग्री की प्रचंड कमी निर्माण हुई होने का चित्र माध्यमों में से सामने आया था। अमरीका के अस्पताल तथा दवाई की दूकानों में निर्माण हुई इस कमी के पीछे चीन की नीतियाँ कारणीभूत हुईं थीं। कोरोना महामारी के दौर में चीन ने, उससे निर्यात होनेवाले ‘पीपीई किट्स’, मास्क तथा आवश्यक दवाइयों की निर्यात पर रोक लगायी थी। इतना ही नहीं, बल्कि चीन में स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर भी वैद्यकीय उत्पादनों के निर्माण के लिए दबाव डाला था। इससे अमरिका को प्रचंड कमी का सामना करना पड़ा था।

यही पृष्ठभूमि अमरिकी ग्राहकों की बदली हुई भूमिका का कारण बनी दिख रही है। अमरिकी जनता के इस बदलते रूझान की दखल संसद में भी ली गयी होकर, चीन के विरोध में कई विधेयक दाख़िल किये गए हैं। उनमें ‘मेड इन अमेरिका’ उत्पादों पर ज़ोर देने को, चीन पर रहनेवाली निर्भरता कम करने को और जागतिक व्यापार में चीन को छोड़कर नयी उत्पाद शृंखला तैयार करने को बढ़ावा दिया जानेवाला है। अमरीका की तरह ही युरोप एवं एशियाई देशों में भी इसी प्रकार के प्रयास जारी होने की बात सामने आ रही है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info