अमरीका-चीन आर्थिक युद्ध दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले के दौर की याद दिलानेवाला – अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ एवं निवेशक रे डॅलिओ की चेतावनी

अमरीका-चीन आर्थिक युद्ध दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले के दौर की याद दिलानेवाला – अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ एवं निवेशक रे डॅलिओ की चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमरीका और चीन के बीच जारी आर्थिक युद्ध, दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले के दौर की याद दिलानेवाला हैं, यह कहकर, यह आर्थिक युद्ध सच्चे वास्तविक युद्ध में रूपान्तरित हो सकता है, ऐसी गंभीर चेतावनी अमरिकी निवेशक रे डॅलिओ ने दी है। पिछले कुछ महीनों में कोरोना की महामारी, हाँगकाँग एवं अन्य कई मुद्दों से अमरीका और चीन के बीच संबंधों में बड़ा तनाव बना है और अपना प्रभाव कायम रखने के लिए चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग युद्ध भी शुरू कर सकते हैं, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे थे।

‘ब्रिजवॉटर असोसिएटस्‌’ इस वित्तसंस्था के संस्थापक रे डॅलिओ, अमरीका में अरब पति निवेशक एवं आर्थिक विशेषज्ञ के तौर पर जाने जाते हैं। डॅलिओ ने लिंक्डइन इस सोशल नेटवर्किंग साईट पर जारी किए ‘द चेंजिंग वर्ल्ड ऑर्डर’ नामक लेख में अमरीका-चीन युद्ध की चेतावनी दी है। इन दो देशों में फिलहाल जारी आर्थिक युद्ध की तुलना उन्होंने दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले के दौर से की है। मैं इतिहासकार नहीं हूँ और आर्थिक युद्ध की मुझे ज़्यादा जानकारी नहीं है और इस वज़ह से इस विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले के दौर की जानकारी प्राप्त की, यह बात डॅलिओ ने अपने लेख में कही है। सन १९२९-३० के दौरान देखी गई जागतिक महामंदी एवं उसके बाद शुरू हुआ दूसरा विश्‍वयुद्ध और वर्तमान का दौर, इनमें कुछ मात्रा में समानता होने का दावा उन्होंने किया।

अमरीका और चीन ने एकदूसरें के विरोध में लगाए प्रतिबंध, कर्ज़ का बढ़ रहा भार और आर्थिक विषमता ये मुद्दें, दूसरें विश्‍वयुद्ध से पहले की गतिविधियों से समांतर घटनाक्रम दिखानेवालें होने की ओर डॅलिओ ने अपने लेख में ध्यान आकर्षित किया है। जागतिक महामंदी एवं दूसरा विश्‍वयुद्ध इनके बीच लगभग एक दशक का समय रहा था, इसकी याद दिलाकर उन्होंने पिछले दशक की मंदी एवं वर्तमान की स्थिति का एहसास कराया। विश्‍वयुद्ध एवं उससे पहले के दौर में देश की जनता, आक्रामक निर्णय करनेवाले एकतंत्री नेतृत्व के हाथ में सत्ता देती हैं, यह बात भी डॅलिओ ने अपने लेख में दर्ज़ की है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के विरोध में शुरू किए हुए व्यापारयुद्ध की पृष्ठभूमि पर, आंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई विश्लेषक एवं विशेषज्ञ, यह आर्थिक युद्ध प्रत्यक्ष युद्ध में रुपान्तरित होगा, ऐसीं चेतावनियाँ दे रहे हैं। नामांकित निवेशक मार्क मोबिअस ने, अमरीका-चीन व्यापारयुद्ध का रक्तरंजित असर दिखाई देगा, यह कहकर युद्ध की चेतावनी दी थी। वहीं, व्यापारयुद्ध की वजह से अमरीका और चीन के संबंध अधिक से अधिक बिगड़ रहे हैं और इससे चीन ‘साउथ चायना सी’ पर कब्ज़ा करने की योजना को गति देगा और इससे संघर्ष शुरू होगा, यह चेतावनी ‘ब्रुनेल युनिव्हर्सिटी’ के प्राध्यापक फ्रान्सेस्को मॉस्कोन ने दी थी। ब्रिटीश वृत्तसंस्था बीबीसी के चिनीवंशीय पत्रकार झाओयिन फेंग ने भी, साउथ चायना सी का मुद्दा चीन और अमरीका के बीच युद्ध करवानेवाला साबित होगा, यह दावा किया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info