अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ ने ‘साउथ चायना सी’ में किया युद्धाभ्यास

अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ ने ‘साउथ चायना सी’ में किया युद्धाभ्यास

वॉशिंग्टन – चीन ने हाँगकाँग के साथ ही तैवान पर हमला करने को धमकाना जारी रखा है और तभी अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ दुबारा साउथ चायना सी में दाखिल हुई है। इस दौरान विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ और ‘कैरिअर स्ट्राईक ग्रूप’ ने ‘बी-1बी लैन्सर बॉम्बर’ के साथ युद्धाभ्यास करने की जानकारी अमरिकी नौसेना ने साझा की है। बीते तीन महीनों में अमरीका ने अपने विमान वाहक युद्धपोत साउथ चायना सी के क्षेत्र में तैनात करने का यह चौथा अवसर है। इस तैनाती के साथ अमरीका स्पष्ट तौर पर चीन को संदेश दे रही है, यह दावा लष्करी अधिकारी एवं विश्‍लेषक कर रहे हैं।

‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’

शुक्रवार के दिन अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ अपने ‘कैरिअर स्ट्राईक ग्रूप’ के साथ साऊथ चायना सी के क्षेत्र में दाखिल हुई। अपने साझेदार देशों के साथ मिलकर ‘संयुक्त दल’ के तौर पर किसी भी चुनौती का मुकाबला करने की क्षमता रखना अहम है। साथ ही इंडो-पैसेफिक क्षेत्र मुक्त एवं खुला रखना हमारी ज़िम्मेदारी है। साउथ चायना सी में अमरीका की मुहीम अपने सहयोगी और साझेदार देशों के प्रति अपनाई वचनबद्धता का हिस्सा है, इन शब्दों में अमरिकी नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी कमांडर जोशुआ फैगन ने विमान वाहक युद्धपोत की मुहीम से संबंधित जानकारी प्रदान की।

बीते कुछ महीनों में चीन ने साउथ चायना सी के क्षेत्र में जोरदार गतिविधियां शुरू की है। पड़ोसी देशों के जहाज़ डुबोना, समुद्री सीमा में घुसपैठ करना और लष्करी ताकत के बल पर धमकाने की हरकतें चीन लगातार कर रहा है। इसी बीच हॉंगकॉंग पर कब्ज़ा करने के लिए लगाया गया नया कानून और तैवान पर हमला करने की धमकियों की बढ़ोतरी हुई है। बीते कुछ दिनों में चीन लगातार तैवान के करीबी क्षेत्र में अपनी लष्करी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है।

बीते महीने में अमरीका ने साउथ चायना सी को लेकर अपनी भूमिका स्पष्ट करते समय चीन के खिलाफ़ संघर्ष करने की भूमिका का ऐलान किया था। इस क्षेत्र के अन्य देशों का क्षेत्र चीन ने कब्ज़ा करने का आरोप रखकर ऐसे देशों की सुरक्षा के लिए अमरीका ड़टकर खड़ी रहेगी, यह इशारा अमरीका ने दिया था। ऐसे में विमान वाहक युद्धपोत और कैरिअर स्ट्राईक ग्रूप की यहां हुई तैनाती इस क्षेत्र में अमरीका के व्यापक तैनाती का हिस्सा बनता है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info