तुर्की द्वारा सोमालियन शरणार्थियों को ग्रीस में घुसाया जा रहा है – ग्रीस के मंत्री का आरोप

तुर्की द्वारा सोमालियन शरणार्थियों को ग्रीस में घुसाया जा रहा है – ग्रीस के मंत्री का आरोप

अथेन्स/अंकारा – तुर्की द्वारा सोमालिया के शरणार्थियों को ग्रीस में घुसाने के क़ारनामें जारी हैं, ऐसा आरोप ग्रीस के मंत्री ने किया है। पिछले महीने भर में इस तरह घुसाये गए लगभग डेढ़सौ सोमालियन शरणार्थी ग्रीस के लेस्बोस द्वीप पर दाखिल हुए होने की बात सामने आयी है, ऐसी जानकारी भी ग्रीक मंत्री ने साझा की। कुछ महीने पहले ही, तुर्की जानबूझकर हज़ारो शरणार्थियों को ग्रीस की सीमा की ओर धकेल रहा होने की बात सॅटेलाईट फोटोग्राफ्स के ज़रिये सामने आयी थी। उसके बाद ग्रीस ने शरणार्थियों को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर बाड़े का निर्माण कर अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किये थे।

सोमालियन शरणार्थी, घुसाने के क़ारनामें, मायग्रेशन मिनिस्टर, शरणार्थी, दबाव बनाने के कारनामें, तुर्की, ग्रीस, इंधनक्षेत्र, TWW, Third World War

फिलहाल ग्रीस एवं तुर्की में भूमध्य सागर में इंधनक्षेत्र के मुद्दे पर से प्रचंड तनाव है। तुर्की लगातार अपने जहाज़ ग्रीस की सीमा के नज़दीक भेजकर, तथा धमकियाँ देकर ग्रीस को उक़साने की कोशिशें कर रहा है। ग्रीस ने उसके विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाकर तुर्की को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर लष्करी तैनाती की है। उसी समय, आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर से तुर्की पर दबाव बनाने में ग्रीस क़ामयाब हुआ होकर, युरोपिय महासंघ ने इसी मुद्दे को लेकर तुर्की पर निर्बंध थोंपने की चेतावनी दी है। ये निर्बंध टालने के लिए तुर्की ने पिछले कुछ दिनों में युरोप के साथ सौहार्दपूर्वक भाषा शुरू की थी।

सोमालियन शरणार्थी, घुसाने के क़ारनामें, मायग्रेशन मिनिस्टर, शरणार्थी, दबाव बनाने के कारनामें, तुर्की, ग्रीस, इंधनक्षेत्र, TWW, Third World War

लेकिन यह सब करते समय ही, दूसरी ओर तुर्की द्वारा, शरणार्थियों का इस्तेमाल करके ग्रीस तथा युरोप पर दबाव बनाने के कारनामें जारी रखे दिख रहे हैं। सन २०१६ में युरोप और तुर्की में हुए समझौते के अनुसार, युरोप में बड़े पैमाने पर आनेवाले शरणार्थियों को आश्रय देने की ज़िम्मेदारी तुर्की पर सौंपी गयी थी। उसके लिए तुर्की को वित्तसहायता देने के साथ ही, भारी मात्रा में व्यापारी सहूलियतें भी दीं गयीं थीं। लेकिन तुर्की ने इसका नाजायज़ फ़ायदा उठाकर अपने पास के शरणार्थियों का इस्तेमाल युरोप के विरोध में हथियार के तौर पर करने की शुरूअत की है। पिछले साल ही, तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने यह धमकी दी थी कि वे लाखों शरणार्थियों के झुँड़ युरोप पर छोड़ेंगे।

सोमालियन शरणार्थी, घुसाने के क़ारनामें, मायग्रेशन मिनिस्टर, शरणार्थी, दबाव बनाने के कारनामें, तुर्की, ग्रीस, इंधनक्षेत्र, TWW, Third World War

इस पृष्ठभूमि पर, ग्रीस के मंत्री ने तुर्की पर किया नया आरोप ग़ौरतलब साबित होता है। ग्रीस के ‘मायग्रेशन मिनिस्टर’ नोतिस मिताराकिस ने तुर्की पर, शरणार्थियों को घुसाने का दोषारोपण रखते समय ही, उसके पीछे की कार्यपद्धति की भी पोल खोल दी। सोमालियास्थित तुर्की का दूतावास तथा तुर्की के अन्य सरकारी विभागों द्वारा सोमाली नागरिकों को ‘शरणार्थी’ के रूप में तुर्की में आने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उसके लिए ‘स्टुडंट वीज़ा’ का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल शुरू है। तुर्की में दाखिल होने के बाद कुछ दिन अन्य शहरों में रखकर फिर इन शरणार्थियों को तुर्की-ग्रीस सीमा के नज़दीकी भागों में लाकर छोड़ दिया जाता है, ऐसी जानकारी ग्रीस के मंत्री मिताराकिस ने दी।

तुर्की द्वारा पिछले कुछ महीनों में तक़रीबन ३०० सोमाली नागरिकों को शरणार्थियों के रूप में अपने देश में लाया गया होने का दावा भी ग्रीस के मंत्री ने किया। पिछले महीने भर में ग्रीस में दाखिल होनेवाले शरणार्थियों में लगभग डेढ़सौ लोग सोमाली शरणार्थी थी, इसपर भी ग्रीस ने ग़ौर फ़रमाया। कुछ दिन पहले ग्रीस ने एक नौका से बचाये शरणार्थियों में भी सोमाली शरणार्थियों का समावेश था। उनमें से कुछ शरणार्थियों ने, तुर्की यंत्रणाओं ने अपनी सहायता की होने की बात स्वीकृत की होने की बात ग्रीस के मंत्री ने स्पष्ट की।

तुर्की के इन नयीं खुराफ़ातों के कारण, ग्रीस और तुर्की में बढ़ा हुआ तनाव और भी बिगड़ने के संकेत मिल रहे हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info