अमरीका के पीठ दिखाने से इस्रायल को ही ईरान पर स्वतंत्र कार्रवाई करनी पड़ेगी – इस्रायल के मंत्री का इशारा

अमरीका के पीठ दिखाने से इस्रायल को ही ईरान पर स्वतंत्र कार्रवाई करनी पड़ेगी – इस्रायल के मंत्री का इशारा

जेरूसलम/वॉशिंग्टन – ‘अमरीका अब ईरान के परमाणु केंद्रों पर हमले नही करेगी। इस वजह से परमाणु अस्त्रों से सज्जित ईरान को स्वीकारना है या ईरान के खतरे से बचने के लिए स्वतंत्र कार्रवाई करनी है, इसका निर्णय इस्रायल को ही करना पड़ेगा’, ऐसा इशारा इस्रायल के वरिष्ठ मंत्री ताशी हनेबी ने दिया है। अमरीका ने पर्शियन खाड़ी के लिए तैनात की हुई विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्ज़’ इस क्षेत्र से हटाई है। इसके बाद इस्रायल से ऐसी क्रोधित प्रतिक्रियाएँ प्राप्त होने लगी हैं।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ हफ्ते पहले अपने कार्यकाल के अन्त में ‘यूएसएस निमित्ज़’ की तैनाती पर्शियन खाड़ी में की थी। ईरान की बढ़ती लष्करी गतिविधियों की वजह से इस क्षेत्र में निर्माण हुए तनाव की पृष्ठभूमि पर ईरान को चेतावनी देने के लिए इस विमान वाहक युद्धपोत की तैनाती करने का ऐलान ट्रम्प प्रशासन ने किया था। लेकिन, अमरीका के रक्षा मुख्यालय पेंटगॉन के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने मंगलवार के दिन माध्यमों से बातचीत करते समय ‘यूएसएस निमित्ज़’ को पर्शियन खाड़ी छोड़ने के आदेश दिए जाने का ऐलान किया।

‘खाड़ी क्षेत्र में जारी गतिविधियों पर जवाब देने के लिए अमरीका ने इस क्षेत्र में काफी बड़ी तैनाती की है। इस वजह से विशाल विमान वाहक युद्धपोत की वर्णित क्षेत्र में आवश्‍यकता नहीं है, ऐसे रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन के आदेश है’, यह बयान किरबाय ने किया। किरबाय के इस ऐलान के बाद इस्रायल के वरिष्ठ मंत्री और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के विश्‍वासू हनेबी ने इस्रायल को स्थिति से अवगत कराया।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम से बने खतरे में बढ़ोतरी होने से अमरीका इस देश के परमाणु केंद्र पर हमला करेगी, इस भ्रम में इस्रायली नागरिक ना रहें, यह इशारा भी हनेबी ने दिया। ईरान के साथ परमाणु समझौता करने की दिशा में तेज़ कदम उठा रहा बायडेन प्रशासन ईरान पर हमला नहीं कर सकता, यह बात हनेबी ने एक रेड़ियो चैनल को साक्षात्कार के दौरान ड़टकर रखी। ‘संभवत: भविष्य में इस्रायल को ही ईरान पर स्वतंत्र कार्रवाई करनी पड़ सकती है। इस्रायल के नेतृत्व को इस मसले पर सख्त निर्णय करना पड़ सकता है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने नियंत्रण अपने हाथों में लेने के साथ ही ईरान के साथ परमाणु समझौता करने के संकेत दिए हैं। साथ ही बायडेन प्रशासन ईरान पर दबाव बनाए रखने में नाकाम होता दिख रहा है, ऐसी आलोचना इस्रायल और खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं। बायडेन प्रशासन की इस भूमिका के कारण इस्रायल और सौदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे खाड़ी क्षेत्र के मित्रदेशों की नाराज़गी बढ़ रही है, यह बात भी हनेबी ने दर्ज़ किए बयान से स्पष्ट हो रही है।

इसी बीच, इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू अगले कुछ दिनों में यूएई का दौरा कर रहे हैं। इस्रायल के प्रधानमंत्री का यह खाड़ी क्षेत्र का ऐतिहासिक दौरा होगा। अमरीका के बायडेन प्रशासन की भूमिका और ईरान के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर नेत्यान्याहू के इस ‘यूएई’ यात्रा की ओर देखा जा रहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info