ईरान की धमकियों की परवाह किए बगैर इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले जारी रखे

ईरान की धमकियों की परवाह किए बगैर इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले जारी रखे

दमास्कस – सीरिया में निर्धारित ‘रेड लाईन’ यानी मर्यादा रेखा का उल्लंघन इस्रायल ना करे, ऐसी धमकी ईरान ने कुछ घंटे पहले ही दी थी। लेकिन, ईरान की इस धमकी को नजरअंदाज करते हुए इस्रायल ने सीरिया में स्थित और एक लष्करी अड्डे पर हमला किया है। इस हमले में ईरान से जुड़े ९ आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही इस्रायल ने सीरिया और लेबनान की सीमा के करीबी क्षेत्र में हवाई युद्धाभ्यास शुरू किया है।

हवाई हमले, युद्धाभ्यास, रेड लाईन्स, आतंकि, प्रत्युत्तर, इस्रायल, ईरान, गैलिली रोज़, TWW, Third World War

इस्रायल ने सीरिया में मर्यादा का उल्लंघन किया तो इस पर ईरान जोरदार प्रत्युत्तर देगा। इन हमलों पर इस्रायल को पछतावा होगा, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्रालय ने कुछ घंटे पहले ही दी थी। सीरिया में मौजूद ईरान के अड्डे और ईरान से जुड़े आतंकी स्थानों पर इस्रायल लगातार हवाई हमले कर रहा है। बीते कुछ हफ्तों से सीरिया में हो रहे इस्रायल के इन हमलों की तीव्रता में बढ़ोतरी हुई है। इस पृष्ठभूमि पर ईरान के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारियों ने इस्रायल को धमकाया था।

हवाई हमले, युद्धाभ्यास, रेड लाईन्स, आतंकि, प्रत्युत्तर, इस्रायल, ईरान, गैलिली रोज़, TWW, Third World War

ईरान की इस धमकी के कुछ ही घंटे बाद इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरियन राजधानी दमास्कस में हमले किए। सीरियन सेना ने यह जानकारी प्रसिद्ध की है। इस्रायल के नियंत्रण वाली गोलान की पहाड़ियों की सीमा से यह हमले किए गए। सीरियन सेना की हवाई सुरक्षा प्रणाली ने इस्रायल के हमले सफलता के साथ नाकाम किए हैं, ऐसा दावा सीरियन सेना ने किया है। साथ ही इस्रायल के हवाई हमलों में कितना नुकसान हुआ या कौनसे क्षेत्र पर यह हमले किए गए, इसकी जानकारी सीरियन सेना ने जारी नहीं की है।

हवाई हमले, युद्धाभ्यास, रेड लाईन्स, आतंकि, प्रत्युत्तर, इस्रायल, ईरान, गैलिली रोज़, TWW, Third World War

लेकिन, ब्रिटेन स्थित सीरिया की मानव अधिकार संगठन ने प्रसिद्ध की हुई जानकारी के अनुसार राजधानी दमास्कस के करीबी मौजूद लष्करी अड्डे पर इस्रायल ने हमले किए। इन हमलों में ईरान से जुड़े संगठन के ९ आतंकी मारे गए। इनमें ईरानी, पाकिस्तानी और अफ़गान आतंकियों का समावेश है। कम से कम आधे घंटे तक इस्रायल के यह हमले जारी थे, ऐसा सीरियन मानव अधिकार संगठन ने कहा है। सीरियन हवाई सुरक्षा प्रणाली ने इस्रायल के कुछ हमले नाकाम किए, इसके बावजूद इन हमलों में ईरान के हथियारों का भंड़ार और कई मिसाइल नष्ट हुए हैं, यह जानकारी मानव अधिकार संगठन ने साझा की है।

रविवार देर रात के बाद इस्रायल ने सीरिया में यह हमले किए। इसके कुछ घंटे पहले रविवार की शाम से ही इस्रायल की वायुसेना ने उत्तरी क्षेत्र में चार दिनों के ‘गैलिली रोज़’ युद्धाभ्यास का आयोजन किया। अपनी वायुसेना की युद्ध तैयारी परखने के लिए इस युद्धाभ्यास का आयोजन होने का ऐलान इस्रायली सेना ने सोमवार के दिन किया। इस्रायली हवाई सीमा की सुरक्षा, आक्रामक हवाई कार्रवाई, गोपनीय जानकारी के संकलन का अभ्यास इस दौरान होगा। इस्रायल का यह युद्धाभ्यास सीरिया के साथ ईरान के लिए इशारा होने की बात कही जा रही है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info