चीन को रोकने के लिए अमरीका ने बढ़ायी एशिया-पॅसिफिक में तैनाती

चीन को रोकने के लिए अमरीका ने बढ़ायी एशिया-पॅसिफिक में तैनाती

वॉशिंग्टन/बीजिंग  एशियापॅसिफिक क्षेत्र में टॉमाहॉक क्षेपणास्त्र ला बेड़ा तैनात करने का फ़ैसला अमरीका ने किया है। यह फ़ैसला करते समय, एशियापॅसिफिक क्षेत्र के लिए अमरीका ने अत्याधुनिक बॉम्बर्स विमानों का पथक रवाना किया है। उसके कुछ दिन पहले अमरिकी युद्धपोतसाऊथ चायना सीऔर तैवान की ख़ाड़ी में गश्ती कर रही होने की ख़बरें आयीं थीं। इस कारण, एशियापॅसिफिक क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रमकता को मद्देनज़र रखकर अमरीका ने इस तैनाती का फ़ैसला किया दिख रहा है। अमरीका द्वारा जब यह तैनाती की जा रही है, तब चीन ने भी इस क्षेत्र में अपने विमानवाहक युद्धपोत और पनडुब्बियों की आवाजाही बढ़ायी है।

कोरोनावायरस के संक्रमण के लिए चीन ज़िम्मेदार होने का आरोप कर अमरीका ने चीन को इसके गंभीर परिणामों की चेतावनी दी है। लेकिन अमरीका के विचारों का अपने उपर परिणाम नहीं हुआ है, यह दर्शाने के लिए चीन एशियापॅसिफिक क्षेत्र में अपनी नौसेना के सामर्थ्य का प्रदर्शन कर रहा है। व्हिएतनाम, तैवान इन देशों के विरोध में चिनी नौसेना ने आक्रमक भूमिका अपनाकर चिनी नौसेना ने व्हिएतनाम का जहाज़ भी डुबोया था। चीन के लड़ाक़ू विमानों ने तैवान के हवाई क्षेत्र में घुसपैंठ भी की थी। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने चीन को जवाब देने की ज़ोरदार तैयारी की है।

इसके लिए अमरीका ने पहली ही बार लाँगरेंज टॉमाहॉक क्रुज् क्षेपणास्त्र इस क्षेत्र में तैनात करने का फ़ैसला किया है। सन १९९१ केगल्फ वॉरमें टॉमाहॉक क्षेपणास्त्र मशहूर हुए थे। वहीं, गत कुछ सालों से सिरिया मेंआयएसके स्थानों पर हमलें करने के लिए अमरीका ने इनका इस्तेमाल किया। ऐसे ये ख़तरनाक क्रुज् क्षेपणास्त्र, चीन के नज़दीक केफर्स्ट आयलँड चैनअर्थात् जापान के द्वीप, तैवान, फिलिपाईन्स में तैनात किये जानेवाले हैं, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। इन क्षेपणास्त्रों के साथ अमरिकी नौसेना की सहायता करने के लिए मरिन्स का पथक भी तैनात रहनेवाला है।

इस सागरी क्षेत्र की सुरक्षा और नियंत्रण रखने के लिए यह तैनाती होगी, ऐसी जानकारी जनरल डेव्हिड बर्जर ने अमरिकी सिनेट की आर्म्ड सर्विसेस कमिटी को दी। वहीं, टॉमाहॉक क्रुज् क्षेपणास्त्रों के साथ अमरिकी मरिन्स की तैनाती चीन को चेतावनी देनेवाली है, ऐसा अमेरिकन विश्लेषकों का कहना है। टॉमाहॉक क्षेपणास्त्रों की इस तैनाती से पहले, अमरीका ने गुआम द्वीपों पर प्रगत बॉम्बर विमान तैनात किये हैं। उसीके साथ, गत कई सालों में पहली ही बार अमरीका नेयुएसएस थियोडोर रुझ्वेल्टयह विमानवाहक युद्धपोत गुआम द्वीप पर तैनात किया है। वहीं, पिछले महीने में अमरीका के युद्धपोतों ने दो बारसाऊथ चायना सीके क्षेत्र में गश्ती लगायी थी।

चीन ने अपनी नौसेना का शक्तिप्रदर्शन शुरू किया होकर, कुछ हफ़्ते पहले चीन ने व्हिएतनाम का जहाज़ डुबोया था। साथ ही, तैवान के हवाई क्षेत्र में चीन के लड़ाक़ू विमान घुसपैंठ करके यहाँ का तनाव बढ़ा रहे हैं, ऐसा सामने आया था। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने चीन को रोकने के लिए आक्रमक कदम उठाने शुरू किये होकर, जल्द ही इसके परिणाम एशियापॅसिफिक क्षेत्र में दिखायी देने लगेंगे।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info