अमरीका और इस्रायल ईरान-हिजबुल्लाह पर हमलें करेंगे – हिजबुल्लाह के आतंकियों को सता रही चिन्ता

अमरीका और इस्रायल ईरान-हिजबुल्लाह पर हमलें करेंगे – हिजबुल्लाह के आतंकियों को सता रही चिन्ता

लंदन – लेबेनॉन के बैरूत में होनेवाले हिजबुल्लाह के नेता और सदस्य, आकाश और घड़ी पर नज़र रखे हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की कार्यकाल समाप्त होने से पहले अमरीका-इस्रायल ये हमलें करेंगे, इसका यक़ीन हिजबुल्लाह को हुआ है। इसी कारण हमले की चिन्ता से ग्रस्त हिजबुल्लाह के नेता एवं सदस्य, आकाश पर और ट्रम्प का कार्यकाल कब समाप्त होता है इसकी प्रतीक्षा करते हुए घड़ी पर नज़र रखे हुए हैं, ऐसा हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेताओं का कहना है।

ब्रिटन के ‘गार्डियन’ अख़बार के पास हिजबुल्लाह के नेताओं ने यह डर जताया है। ‘ज्यो बायडेन के शपथग्रहण समारोह के लिए चार हफ़्तों से कम कालावधि बाक़ी है। बायडेन सत्ता में आने के बाद वे ईरान के साथ परमाणु समझौता करके, ईरान पर थोंपे निर्बंध हटायेंगे और उसके बाद हम पर बना दबाव कम होगा’, ऐसा कहकर हिजबुल्लाह के नेता ने इस बात का स्वीकार किया कि अमरीका के निर्बंधों के कारण ईरान और ईरान से जुड़े संगठनों पर दबाव निर्माण हुआ था।

लेकिन बायडेन सत्ता में आने तक ट्रम्प प्रशासन और इस्रायल मिलकर ईरान तथा हिजबुल्लाह की बहुत बड़ी हानि करा सकते हैं, ऐसी चिन्ता हिजबुल्लाह के दो वरिष्ठ कमांडर्स ने ज़ाहिर की।

पिछले महीनेभर में इस्रायली लड़ाक़ू विमानों के लेबेनॉन पर, ख़ासकर राजधानी बैरूत पर चक्कर बढ़े हैं। इस कारण हिजबुल्लाह के अड्डों पर की सुरक्षा बढ़ायी गई है, ऐसा हिजबुल्लाह के कमांडर्स ने ‘गार्डियन’ को बताया। ‘ट्रम्प ने जो शुरू किया है, उसे वे व्हाईट हाऊस छोड़ने से पहले ख़त्म करना चाहते हैं’, ऐसा कहकर एक हिजबुल्लाह कमांडर ने इस सालभर में की गईं अमरीका और इस्रायल की कार्रवाइयों पर ग़ौर फ़रमाया।

इस साल की शुरुआत में अमरीका ने इराक में हमला करके ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी को तथा इराकस्थित ईरान से जुड़े ‘कतैब हिजबुल्लाह’ इस आतंकवादी संगठन के प्रमुख मोहानदिस को ड्रोन हमले में मार दिया था। उसके बाद ईरान की राजधानी तेहरान के पास परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीझादेह की हत्या करायी। अब अमरीका और इस्रायल, ईरान से जुड़े हिजबुल्लाहप्रमुख हसन नसरल्ला को टार्गेट कर सकते हैं। लेकिन नसरल्ला कड़ी सुरक्षा में हैं, ऐसी जानकारी हिजबुल्लाह के कमांडर ने साझा की।

‘हम मौत से नहीं डरते। लेकिन हम हमारे नेताओं को अमरीका तथा इस्रायल के हमलों से सुरक्षित रखना चाहते हैं। क्योंकि यदि उन्हें कुछ हो गया, तो हमारा बड़ा नुकसान होगा। यह वर्तमान समय बहुत मुश्किल है। ट्रम्प ये पागल हैं। उनके पास ना तो सब्र है, ना ही समय। इस्रायलियों को लगता होगा कि वे हमें लक्ष्य करेंगे, लेकिन उससे पहले हम ही उन्हें लक्ष्य करेंगे’, ऐसा भी हिजबुल्लाह कमांडर्स ने इस इंटरव्यू में जताया है।

नसरल्ला निश्चित रूप में कहाँ है, इसकी जानकारी हिजबुल्लाह के कमांडर्स ने नहीं दी। लेकिन फखरीझादेह की हत्या के बाद नसरल्ला को बैरूतस्थित उनके ‘सेफ हाऊस’ से निकालकर ईरान की राजधानी तेहरान में स्थानांतरित किया होने का दावा किया जाता है। इसी बीच, पिछले महीने में ईरान में फखरीझादेह की हत्या होने के बाद, हिजबुल्लाह ने अमरीका-इस्रायल के खिलाफ़ उक़साऊ बयान करना टाला था। हिजबुल्लाहप्रमुख इस्रायल के हमले के डर से छिपकर बैठा होने की ख़बरें भी प्रकाशित हुईं थीं। लेकिन हिजबुल्लाह के कमांडर्स ने ‘गार्डियन’ के पास किये दावों को मद्देनज़र रखते हुए, इस्रायल के विरोध में बड़े बड़े दावें ठोकनेवाला हिजबुल्लाह, फिलहाल तो इस्रायल के संभाव्य हमले से अपने नेताओं का बचाव करने में उलझा हुआ दिख रहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info