इस्रायल से सहयोग करनेवाले युएई-बाहरिन अंतर्गत चुनौतियों के लिए तैयार रहें – ईरान के वरिष्ठ अधिकारी की ‍धमकी

इस्रायल से सहयोग करनेवाले युएई-बाहरिन अंतर्गत चुनौतियों के लिए तैयार रहें – ईरान के वरिष्ठ अधिकारी की ‍धमकी

तेहरान – ‘इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करनेवाले युएई और बाहरिन इन देशों की हुकूमतों को, आने वाले समय में संकट का और बड़ी अंतर्गत चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उसके लिए इन देशों की हुकूमतें तैयार रहें’, ऐसी चेतावनी ईरान की वरिष्ठ अधिकारी हुसेन आमिर-अब्दोल्लाहियान ने दी। उनकी इस चेतावनी के कुछ ही घंटों में बाहरिन के शियापंथियों के सर्वोच्च धार्मिक नेता शेख इसा कासिम ने भी, बाहरिन में अस्थिरता निर्माण होगी, ऐसी धमकी दी है।

ईरान की संसद के सभापति के अन्तर्राष्ट्रीय राजनीति के सलाहकार हुसेन आमिर-अब्दोल्लाहियान ने रशियन न्यूज़ एजेंसी के साथ की हुई बातचीत के दौरान, युएई और बाहरिन इन खाड़ी क्षेत्र के अरब देशों ने इस्रायल के साथ किए सहयोग की आलोचना की। अमरीका के दबाव में आकर युएई और बाहरिन की हुकूमतों ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित किया होने का आरोप हुसेन ने किया। साथ ही, इस सहयोग के तहत इन अरब देशों को कुछ खास अधिकार ना होने का दावा भी ईरानी नेता ने किया। लेकिन इस्रायल के साथ बनाए इस सहयोग के परिणाम, आनेवाले समय में दोनों अरब देशों को भुगतने पड़ेंगे, ऐसा हुसेन ने धमकाया।

पिछले महीने में इस्रायल ने सऊदी अरब, युएई और बाहरिन के साथ स्वतंत्र लष्करी मोरचा शुरू करने के संकेत दिए थे। लेकिन इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू झूठ बोल रहे हैं, ऐसा दावा हुसेन ने किया। अगर आनेवाले समय में युएई और बाहरिन ने इस्रायल के साथ लष्करी सहयोग किया ही, तो उसकी गूंजे इन देशों में सुनाई देंगी। इसके बावजूद भी इन देशों ने यदि इस्रायल के साथ लष्करी सहयोग स्थापित करने का फैसला किया, तो इन देशों की हुकूमतें अंतर्गत चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें, ऐसी धमकी हुसेन ने दी है।

युएई

बाहरिन के ‘अल-वेफाक नॅशनल इस्लामिक सोसायटी’ इस अल-खलिफा हुकूमत विरोधी प्रमुख गुट ने ऐसा आवाहन किया है कि इस्रायल के साथ सहयोग ना करें। बाहरिन की हुकूमत का इस्रायल के साथ बनने वाला सहयोग ईरान विरोधी ही होगा। इस्रायल के इशारे पर नाचना यह बाहरिन की हुकूमत की कमज़ोरी और अपमान माना जाएगा, ऐसी आलोचना इस गुट ने की।

इन दिनों बाहरिन में अंतर्गत तनाव निर्माण हुआ है। बाहरिन की हुकूमत ने कुछ नेताओं को गिरफ्तार किया है। इसके विरोध में ईरान समर्थक शियापंथियों के धार्मिक नेता शेख इसा कासिम ने भी बाहरिन के राजा को धमकी दी। ‘बाहरिन की हुकूमत ने कैद किए राजनीतिक नेताओं की कारागृह में ही मृत्यु ना हों और दफनभूमि उनके शवों से भर ना जायें, इसका ख्याल रखें। यह अगर नहीं टाला गया, तो बाहरिन में अस्थिरता मचेगी’, ऐसी चेतावनी शेख कासिम ने राजे हमास बिन इसा अल-खलिफा को दी।

सन २०११ में अरब-इस्लामी देशों में शुरू हुए ‘जस्मिन रिव्होल्युशन’ के दौरान, बाहरिन में हुकूमत के खिलाफ शियापंथियों के नेता और उनके समर्थकों ने प्रदर्शन किए थे। आगे चलकर सऊदी और युएई के सहयोग से बाहरिन ने, इस आंदोलन को कुचलकर इन नेताओं को गिरफ्तार किया था। इन नेताओं की रिहाई की माँग शेख कासिम ने की है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info