हमास ने रॉकेट हमले रोके नहीं तो इस्रायल गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा करेगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

हमास ने रॉकेट हमले रोके नहीं तो इस्रायल गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा करेगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

तेल अवीव – ‘हमास के रॉकेट हमले रोकने के लिए इस्रायल ने जोरदार कोशिश शुरू की है। फिर भी यदि यह हमले बंद नहीं होते हैं तो इस्रायल गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा कर सकता है’, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। इसके साथ ही यह संघर्ष कब खत्म होगा, इस पर पुख्ता बयान करना मुमकिन नहीं है, यह बात भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने कही है। करीबन ७० विदेशी राजनीतिक अफसरों की मौजूदगी में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने गाज़ा स्थित हमास, इस्लामिक जिहाद और अन्य आतंकी संगठनों के साथ उनका समर्थन करनेवालों को यह इशारा दिया है।

गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा

इस्रायल और गाज़ा के आतंकी संगठनों के बीच बीते नौं दिनों से जारी संघर्ष में २१२ पैलेस्टिनी मारे गए हैं, यह दावा अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार संगठन कर रहा है। इसी बीच इस्रायल की सेना कह रही है कि, हमारे हवाई हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के १६० से अधिक आतंकी मारे गए हैं। हमास ने दागे हुए लेकिन, गाज़ा की सीमा पार करने में नाकाम हुए रॉकेट्स से ही पैलेस्टिनी नागरिक मारे गए हैं, यह दावा इस्रायली सेना कर रही है। इसके साथ हमास ने गाज़ा की जनता का बतौर मानवी ढ़ाल इस्तेमाल किया है, यह आरोप भी इस्रायली सेना लगा रही है।

कुछ घंटे पहले हुए इस्रायल के हमले में एक ही परिवार के ११ सदस्य मारे गए और इनमें ८ बच्चों का समावेश होने का आरोप हमास एवं ईरान, तुर्की लगा रहे हैं। लेकिन, इन पैलेस्टिनी नागरिकों की मौत के लिए हमास का रॉकेट ही ज़िम्मेदार था, यह जानकारी इस्रायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल योनाथन काँक्रियस ने प्रदान की। इन आरोपों की पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने बुधवार के दिन विदेशी राजनीतिक अफसर और अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों की एक बैठक आयोजित की थी।

गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा

इस दौरान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इस्रायली सेना के गाज़ा में हुए हमले बिल्कुल सटीक और हमास को लक्ष्य करनेवाले थे, यह बात ड़टकर कही। पैलेस्टिनियों ने इमारत या संबंधित स्थान छोड़ने के बाद ही हमारी सेना ने कार्रवाई को अंजाम दिया और इसके वीडियो भी जारी करने की याद प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिलाई। इसके विरोध में हमास के रॉकेट हमले इस्रायल की आम जनता को लक्ष्य कर रहे हैं। मंगलवार के दिन हुए हमले के दौरान दो थाई नागरिक मारे गए और यह पुख्ता सबूत है, यह बात भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने कही। इस वजह से हमास सच्चे मायने में हत्यारी होने का आरोप नेत्यान्याहू ने लगाया।

बीते नौं दिनों से जारी यह संघर्ष कब खत्म होगा, यह सवाल अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने इस दौरान इस्रायली प्रधानमंत्री से किया। ‘इस्रायल की सेना हाथों में स्टॉपवॉच लेकर युद्ध नहीं करती। हमने उद्देश्‍य सामने रखकर ही यह मुहिम शुरू की है। यह उद्देश्‍य पूरा हुए बगैर यह कार्रवाई नहीं रुकेगी। इससे पहले वाल संघर्ष लंबे समय तक चला था। ऐसे में अब यह संघर्ष कब रुकेगा, ऐसा कहना मुमकिन नहीं है’, यह बात नेत्यानाहू ने कही।

‘इस्रायल पर हज़ारों रॉकेट हमले कर रही हमास के विरोध में इस्रायल की कार्रवाई जारी है। हवाई हमलों के माध्यम से हमास की ताकत कमजोर करने की कोशिश हो रही है। लेकिन, इसके बाद भी हमास के रॉकेट हमले बंद नहीं हुए तो इस्रायल गाज़ा पर कब्ज़ा कर सकता है’, यह इशारा ही नेत्यान्याहू ने दिया। बुधवार की सुबह हमास ने इस्रायल के तेल नोफ हवाईअड्डे पर रॉकेट हमले किए। इन हमलों ने इस्रायल को नुकसान नहीं पहुँचाया। लेकिन, इसके बाद इस्रायल ने गाज़ा में हमास के ठिकानों पर जोरदार कार्रवाई की। हमास का वरिष्ठ नेता मोहम्मद दईफ अब इस्रायल के निशाने पर होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

इसी बीच, सीरिया की अल कायदा से जुड़ा हुरास अल-दीन संगठन ने गाज़ा के चरमपंथियों को इस्रायल के खिलाफ संघर्ष करने के लिए उकसाया है। इसी दौरान विश्‍व में जहां कहीं इस्रायली दिखाई देते हैं वहां उन पर हमले करें, ऐसा बयान अल कायदा ने किया है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info