बायडेन के कमजोर रवैये के कारण हमास ने इस्रायल पर हमले किए – इस्रायल दौरे पर आए अमरिकी सिनेटर्स का आरोप

बायडेन के कमजोर रवैये के कारण हमास ने इस्रायल पर हमले किए – इस्रायल दौरे पर आए अमरिकी सिनेटर्स का आरोप

तेल अविव – ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दिखाए कमजोर रवैये के कारण ही हमास ने इस्रायल पर हमले करने की हिम्मत दिखाई। हमास अथवा हिजबुल्लाह और ईरान के बारे में अगर बायडेन ने ऐसी भूमिका कायम रखी, तो आनेवाले समय में ऐसे कई आतंकवादी हमले किये दिखाई देंगे’, ऐसी तीखी आलोचना अमरिकी सिनेटर टेड क्रूझ ने की।

इस्रायल पर हमले

अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी के चार नेताओं ने हाल ही में इस्रायल का दौरा किया। इनमें टेड क्रूझ, लिंडसे ग्रॅहम और बिल हॅगर्टी का समावेश था। इन सिनेटर्स ने इस समय, हमास ने इस्रायल पर किए हमलों में हुई हानि का मुआयना किया। साथ ही, इस्रायल को अपना पूरा समर्थन होने का यकीन इन सिनेटर्स ने दिलाया। कट्टर इस्रायल-समर्थक ऐसी पहचान होनेवाले क्रूझ ने अ‍ॅश्खेलॉन के घरों का मुआयना करके उसके फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया में जारी किए। साथ ही, हमास ने इस्रायल पर किए इन भीषण रॉकेट हमलों के लिए, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन का कमजोर नेतृत्व जिम्मेदार है, ऐसा दोषारोपण भी क्रूझ ने किया।

हमास के आतंकवादी जब इस्रायल पर रॉकेट की बरसात कर रहे थे, तब अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल को संघर्ष रोकने का आवाहन किया। इससे हमास के आतंकवादी नेता और भी जोश में आ गए’, ऐसी कड़ी आलोचना क्रूझ ने की। बायडेन के इस कमजोर नेतृत्व के कारण, हमास की तरह ही हिजबुल्लाह अथवा ईरान को भी बल प्राप्त होकर, वे भी आतंकवादी हमले कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी क्रूझ ने दी। साथ ही, गाज़ा के फिलिस्तीनियों को दी जा रही अर्थसहायता अगर हमास के हाथ लगनेवाली है, तो अमरीका फिलिस्तीनियों को आर्थिक सहायता ना करें, ऐसा बता कर क्रूझ ने अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किए फैसले का समर्थन किया।

इस्रायल पर हमले

क्रूझ के साथ इस्रायल के दौरे पर आये वरिष्ठ सिनेटर लिंडसे ग्रॅहम ने, इस्रायल अमरीका की आँखें और कान होने का बयान किया। ‘इस्रायल स्थित हमारे इन मित्रों के अलावा अन्य कोई भी देश अमरीका पर होनेवाले कट्टरपंथियों के हमले रोकने के लिए सहयोग नहीं करता’, ऐसा बताकर ग्रॅहम ने इस्रायल का महत्व अधोरेखांकित किया। साथ ही, हमास के विरोध में इस्तेमाल की गयी इस्रायल की आयर्न डोम यंत्रणा के लिए एक अरब डॉलर्स की निधि मंज़ूर करने के लिए कोशिश करेंगे, यह ग्रॅहम ने स्पष्ट किया।

क्रूझ, ग्रॅहम और हॅगर्टी की तरह ही अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ ने भी इजरायल का दौरा किया था। पॉम्पिओ के इस दौरे के बारे में कुछ विशेष चर्चा नहीं हुई। इस्रायल की मुख्य गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन से मुलाकात करने के लिए पॉम्पिओ तेल अविव में दाखिल हुए थे।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info