अफ्रीका में आतंकवाद की आग भड़की है – अमरीका के वरिष्ठ अफसर का इशारा

मोरोक्को – अफ्रीका के ‘साहेल’ क्षेत्र से ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ के तौर पर जाने जा रहे इलाकों तक आतंकवाद की आग भड़की है, ऐसा गंभीर इशारा अमरीका की ‘अफ्रीका कमांड’ के प्रमुख जनरल स्टीफन जे. टाउनसेंड ने दिया है। अल कायदा, आयएस और अल शबाब जैसे आतंकी संगठन लगातार हमले कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इन हमलों की ओर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्‍यकता का इशारा जनरल टाउनसेंड ने दिया है।

आतंकवाद की आग

‘अफ्रीकी क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर हमें तीव्र चिंता सता रही है। साहेल क्षेत्र से हॉर्न ऑफ अफ्रीका तक के सभी ठिकानों पर आतंकी हमले बढ़ रहे हैं। अल कायदा, आयएस और अल शबाब जैसे आतंकी संगठन एक के बाद एक हमले करके अपना प्रभाव बढ़ाकर आगे बढ़ रहे हैं। अफ्रीकी महाद्विप के इस इलाके में आतंकवाद की आग भड़की है’, यह इशारा जनरल टाउनसेंड ने दिया। अफ्रीका में आतंकवाद को रोकने के लिए इस महाद्विप में स्थित देश एक-दूसरे की सहायता कर रहे हैं, लेकिन उनकी कोशिश पर्याप्त ना होने की चेतावनी भी अमरिकी अफसर ने दी।

आतंकवाद की आग

बीते कुछ वर्षों में ‘साहेल रीजन’ और ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ के तौर पर जाने जा रहे इस इलाके में आतंकी संगठनों की हरकतें बड़ी मात्रा में बढ़ी हैं और अफ्रीकी देश इसका मुकाबला करने में स्पष्ट तौर पर असफल रहे हैं। इन देशों में माली, नायजर, बुर्किनाफासो, चाड़, नाइजीरिया, सोमालिया और केनिया का समावेश है। अल शबाब और बोको हराम आतंकी संगठनों के साथ ही अल कायदा और आयएस भी अफ्रीका में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में होने की बात सामने आ रही है।

माली के साथ ‘साहेल रीजन’ में मौजूद आतंकवाद कम करने के लिए फ्रान्स ने इस क्षेत्र में अपने पांच हज़ार सैनिकों की तैनाती की थी। अफ्रीकी देशों के साथ ‘ऑपरेशन बर्खाने’ नामक स्वतंत्र मुहिम भी चलाई गई थी। लेकिन, वर्ष २०१३ से जारी इस मुहिम को अब तक उम्मीद के अनुसार कामयाबी प्राप्त नहीं हुई है। इसी दौरान दूसरी ओर सोमालिया में ‘अफ्रीकन युनियन’ और अमरीका द्वारा आतंकवाद के विरोध में मुहिम भी चलाई जा रही है। लेकिन, ड्रोन हमले और बड़ी कार्रवाईयों के बावजूद यहां पर आतंकी संगठन अधिक ताकतवर होने का चित्र सामने आया है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के ‘अफ्रीका कमांड’ के प्रमुख ने यहां पर आतंकियों की गतिविधियों की तुलना भड़की हुई आग से करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info