हमास के रॉकेट हमलों पर इस्रायल का धीरज खत्म हुआ है – इस्रायली प्रधानमंत्री का हमास को इशारा

जेरूसलम – ‘इस्रायल के दुश्‍मनों को जल्द ही उचित सबक सिखाया जाएगा। हिंसा और रॉकेटस्‌ की बौछार इसके आगे बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। हमास के इन रॉकेट हमलों से इस्रायल का धीरज अब खत्म हुआ है’, ऐसी सख्त चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दी। इसके साथ ही गाज़ा के पैलेस्टिनी बिल्कुल अलग इस्रायल के लिए तैयार रहें, ऐसा सूचक बयान भी प्रधानमंत्री बेनेट ने किया है। इसपर हमास ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की हैं और इस्रायल के प्रधानमंत्री हमें ब्लैकमेल कर रहे हैं, यह आरोप हमास ने लगाया हैं।

बीते हफ्ते प्रधानमंत्री पद का ज़िम्मा संभालने के लिए बेनेट ने रविवार के दिन पहली बार इस्रायली जनता को संबोधित किया। साथ ही गाज़ापट्टी से रॉकेट, मोर्टर्स एवं काईट-बलून बम के हमले कर रहे हमास और इस्लामिक जिहाद समेत अन्य आतंकी संगठनों को भी प्रधानमंत्री बेनेट ने इशारा दिया। गाज़ापट्टी से इस्रायल पर होनेवाले रॉकेट हमलों पर इसके आगे अधिक आक्रामक कार्रवाई के ज़रिये जवाब दिया जाएगा, यह इशारा प्रधानमंत्री बेनेट ने दिया। साथ ही गाज़ा की पैलेस्टिनी जनता का मानवी ढ़ाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हमास की इस्रायली प्रधानमंत्री ने आलोचना की।

‘हमास के रॉकेट हमलों का दाह गाज़ा के कुछ शहरों को महसूस हुआ है। गाज़ा की पैलेस्टिनी जनता यानी दुय्यम दर्जे के नागरिक नहीं हैं। गाज़ा के पैलेस्टिनियों की तरह इस्रायल के स्देरॉत, ऐश्‍खेलॉन और कार अज़ा शहरों के नागरिकों को भी शांति और सुरक्षा का उतना ही अधिकार है’, ऐसा प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा। इस्रायली नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपनी सरकार वचनबद्ध होने का बयान करने के साथ ही प्रधानमंत्री बेनेट ने गाज़ा के पैलेस्टिनियों को भी इसके आगे इस्रायल की आक्रामक भूमिका की आदत डालने की आवश्‍यकता होने का इशारा भी दिया।

‘इस्रायली नागरिकों को ख्तम करने के लिए जो हथियार नहीं उठाते हैं उन्हें ज़ख्म देने का कोई भी उद्देश्‍य इस्रायल नहीं रखता। साथ ही आतंकी संगठनों ने बंधक रखे हुए लोगों के प्रति इस्रायल तिरस्कार की भावना नहीं रखता। लेकिन, इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रहे हमास को लेकर अब यकीनन धीरज खत्म हुआ है’, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री बेनेट ने दिया। इस्रायली प्रधानमंत्री के इस इशारे के बाद हमास की बेचैनी बढ़ी है।

हमास के नेताओं ने इस्रायल के प्रधानमंत्री बेनेट के इस इशारे की आलोचना की है। साथ ही इस्रायल हमें ब्लैकमेल कर रहा है और इस्रायल के हमलों का जवाब देने के लिए हमास के नेताओं की बैठक का ऐलान भी हमास का नेता याह्या सिन्वर ने किया। बीते हफ्ते गाज़ापट्टी में हवाई हमले करके इस्रायल ने युद्धविराम का उल्लंघन किया है, यह आरोप भी सिन्वर ने इस दौरान लगाया।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info