इराक के न्यूक्लियर प्लांट पर किया हमला इस्रायल ईरान में दोहरा सकता है – इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ की चेतावनी

जेरूसलेम/वॉशिंग्टन – ‘४० साल पहले की इराक की खूनी और खतरनाक हुकूमत जैसा ही, आज का ईरान भी इस्रायल के विरोध में आतंकवादी कारनामें करके अपना साम्राज्य बना रहा है। इस्रायल को धमकाकर पूरे क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण करने के लिए ईरान परमाणु बम का निर्माण करना चाहता है। इस कारण अगर जरूरत पड़ी, तो इस्रायल सन १९८१ की तरह फिर से कार्रवाई कर सकता है’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने दी।

इस्रायल के रक्षा मंत्री

गुरुवार को इस्रायली हवाई दल का समारोह संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में उपस्थित होनेवाले इस्रायल के रक्षा मंत्री गांत्झ ने ईरान के संदर्भ में अपनी भूमिका रखी। ‘इस्रायल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम अमरिकी सहयोगियों के संपर्क में हैं। अगर जरूरत पड़ी, तो इस्रायल अपने दाँवपेंचों का इस्तेमाल करके इस खतरे को खत्म कर देगा। यह सब कुछ इस्रायल व्यवसायिक तरीके से और जिम्मेदार कूटनीति से अंजाम तक ले जाएगा’, ऐसा रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने घोषित किया।

इसके लिए रक्षा मंत्री गांत्झ ने सन १९८१ में इस्रायली हवाई बल ने ‘ऑपरेशन बेबिलॉन’ के तहत इराक के ओसिराक न्यूक्लियर प्लांट पर किए हमले की याद करा दी। इराक की सद्दाम हुसैन की हुकूमत की तरह ईरान भी इस्रायल को धमकाने के लिए परमाणु बम का निर्माण कर रहा है। इसीलिए अगर जरूरत पड़ी, तो इस्रायल सन १९८१ की तरह अब भी ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स पर हमले कर सकता है, ऐसा गांत्झ ने डटकर कहा। चार दिन पहले इस्रायल के रक्षा मंत्री ने अपने लष्कर को ईरानविरोधी मुहिम के लिए सुसज्जित रहने के आदेश दिए थे।

इस्रायल के रक्षा मंत्री

गुरुवार को संपन्न हुए इस कार्यक्रम में इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भी उपस्थित थे। उन्होंने भी ईरान पर हमले के संकेत दिए। ‘इस्रायल के अस्तित्व के लिए खतरा होनेवाले दुश्मन से इस्रायल का बचाव करना, यह हर एक इस्रायली प्रधानमंत्री के लिए पवित्र ज़िम्मेदारी होती है। इससे पहले इराक से इस्रायल को खतरा था; वहीं, आज ईरान से वैसा ही खतरा है’, इन शब्दों में प्रधानमंत्री बेनेट ने ईरान पर कार्रवाई करने के संकेत दिए। उसी के साथ ईरान के साथ परमाणु समझौता करने के लिए गतिविधियाँ तीव्र करनेवाले अमरीका के बायडेन प्रशासन के साथ अपनी चर्चा जारी होने की जानकारी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दी।

इस्रायल के रक्षा मंत्री

इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल कोशावी पिछले दो दिन अमरीका के दौरे पर थे। इस दौरे में लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन से और पेंटागन में अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क माय्ली तथा सेंटकॉम के प्रमुख जनरल केनिथ मॅकेन्झी से मुलाकात की। अमरीका ने ईरान के साथ परमाणु समझौते में फिर से सहभागी होना बहुत ही खतरनाक साबित होगा, ऐसी चेतावनी इस समय लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने दी।

बता दे, ईरान के कराज न्यूक्लियर प्लांट पर हुए ड्रोन हमले की घटना को चौबीस घंटे बीत चुके हैं। लेकिन अभी भी इस हमले का विवरण सामने नहीं आया है। ईरान की हुकूमत और माध्यम इसकी जानकारी देने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसी परिस्थिति में इस हमले के दूसरे ही दिन, इस्रायल के रक्षा मंत्री ने इराक के न्यूक्लियर प्लांट पर हुए हमले की याद करा दी और ईरान पर भी ऐसा ही हमला हो सकता है इसका एहसास करा दिया, यह सूचक बात साबित होती है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info