कोरोना से भी ज़्यादा घातक और भयावह महामारियों का खतरा

अरबपति निवेशक वॉरेन बफे की चेतावनी

न्यूयॉर्क – कोरोना से भी अधिक घातक और भयावह महामारी आने की संभावना होकर, दुनिया उसके लिए अभी भी तैयार नहीं है, ऐसी चेतावनी अमरीका के अरबपति निवेशक वॉरेन बफे ने दिया है। इस समय उन्होंने परमाण्विक, रसायनिक, जैविक हमलों समेत साइबर क्षेत्र के हमलों से होनेवाले खतरों का भी ज़िक्र किया। लेकिन इन हमलों से होनेवाले खतरे और संभावनाएँ हमें कुछ हद तक तो ज्ञात हैं, लेकिन नई महामारी के बारे में ऐसा कुछ भी बताया नहीं जा सकता, ऐसा बफे ने जताया।

दुनिया भर में कोरोना की महामारी ने मचाया हाहाकार अभी भी कायम होकर, इस महामारी से लगभग ४० लाख लोगों की मृत्यु हुई है। कोरोनावायरस के नए-नए ‘स्ट्रेन्स’ (प्रकार) सामने आ रहे हो कर, उससे महामारी की तीव्रता अधिक से अधिक बढ़ती दिख रही है। कई देशों में दूसरी और तीसरी लहर शुरू होकर, चौथी लहर का भी डर ज़ाहिर किया जाता है। कोरोना के कारण निर्माण हुई भयावह स्थिति कायम है, ऐसे में दुनिया भर के विभिन्न विशेषज्ञ, विश्लेषक, राजनीतिक नेता तथा उद्योजकों द्वारा, कोरोना से भी अधिक घातक और व्यापक परिणाम होनेवाली महामारियों के बारे में लगातार सावधानी की चेतावनियाँ दीं जा रहीं हैं।

वॉरेन बफे का बयान भी उसी का भाग है। ‘सीएनबीसी’ इस न्यूज़ चैनल के एक कार्यक्रम के दौरान बफे ने नई महामारी के संदर्भ में चेतावनी दी। कोरोना जैसी बीमारी की महामारी अगर आती है, तो उसकी जानकारी मिल सकती है। ‘कोरोना के कारण उद्भवित परिस्थिति सबसे बुरी है ऐसा मत समझना। उससे भी अधिक भयानक महामारी आ सकती है और उसकी पूर्वतैयारी करने के लिए दुनिया के पास ज़्यादा समय नहीं है’, ऐसा बफे ने जताया।

इस समय बफे ने, कोरोना की महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और उस बारे में अनिश्चितता है, इस पर भी गौर फरमाया । कोरोना की महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर भी असर होने की बात बफे ने बताई। कोरोना के दौर में हज़ारों छोटे उद्योगों को बड़े पैमाने पर झटका लगा है, यह भी बफे ने नमूद किया। बफे से पहले जागतिक स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन) के प्रमुख डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयेसूस तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भी नई बीमारी की महामारी को लेकर चेतावनी दी है।

कोरोनावायरस से भी अधिक घातक और तेज़ी से फैलनेवाला वायरस सामने आ सकता है। यह वायरस दुनिया में नई महामारी को निमंत्रण देनेवाला साबित हो सकता है’, ऐसी गंभीर चेतावनी जागतिक स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन) के प्रमुख डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयेसूस ने दी थी। वहीं, आनेवाले दशकभर में दुनिया को नई बीमारी की महामारी का झटका लग सकता है, ऐसा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने जताया था।

इसी बीच, फ्रान्स में कोरोना की महामारी की चौथी लहर आ सकती है, ऐसी चेतावनी सरकार द्वारा दी गई है। ‘पिछले हफ्ते भर में मरीज़ों की संख्या फिर से बढ़ती दिख रही है। नए मरीज़ों में डेल्टा वेरिएंट के मरीज़ ३० प्रतिशत से अधिक है। इस पृष्ठभूमि पर, जुलाई महीने के अंत तक कोरोना की चौथी लहर आने की संभावना है’, ऐसा फ्रेंच सरकार के प्रवक्ता गॅब्रिअल अटल ने कहा है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info