विश्‍वभर में कोरोना मृतकों की संख्या ४० लाख हुई

मृतकों की संख्या

वॉशिंग्टन – विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ४० लाख हुई है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी’ ने बुधवार के दिन इस विषय की जानकारी सार्वजनिक की। इनमें से सबसे अधिक ६ लाख संक्रमित अमरीका में मृत हुए हैं। इसके बाद ब्राज़िल और भारत का क्रमांक लग रहा है। इसी बीच ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने यह इशारा दिया है कि, कोरोना के मृतकों की संख्या प्राप्त आँकड़ों से कई अधिक हो सकती है। साथ ही कोरोना के नए ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अमरीका और जर्मनी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने की जानकारी सामने आयी है।

अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी’ ने साझा की हुई जानकारी अनुसार विश्‍वभर में कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर ४० लाख, ४ हज़ार, ५१६ हुई है। इनमें से सबसे अधिक ६ लाख ६ हज़ार संक्रमित अमरीका में मृत हुए हैं। इसके बाद ब्राज़िल में ५ लाख २८ हज़ार ५४० संक्रमितों की मौत हुई है। इसके अलावा भारत, मेक्सिको, और पेरू का कोरोना से सबसे अधिक मौतें होनेवाले देशों की सूचि में समावेश है। विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर १८ करोड़ ५२ लाख हुई है।

मृतकों की संख्या

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी ने मचाया हाहाकार अभी भी बरकरार है। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में इस महामारी की दूसरी और तीसरी लहर शुरू हुई है। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद पहले १० लोखों की मौतें होने के लिए लगभग ९.५ महीनों का समय लगा था। लेकिन, अब यह मात्रा बढ़ी है और अब केवल ढ़ाई महीनों में १० लाख संक्रमित मृत हुए हैं।

कोरोना के मृतकों की संख्या के साथ संक्रमितों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। अमरीका, ब्रिटेन समेत यूरोप, अफ्रीका एवं एशियाई देशों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इस बढ़ोतरी के पीछे कोरोना का ‘डेल्टा वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई है। ब्रिटेन में जनवरी के बाद पहली बार मात्र २४ घंटों में कोरोना के ३० हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं। अमरीका में बीते महीने की तुलना में जुलाई के पहले हफ्ते में कोरोना के मामलों में २१ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। जर्मनी में वर्तमान हफ्ते में सामने आए नए मामलों में ५९ प्रतिशत मामले ‘डेल्टा वेरियंट’ के संक्रमित होने की जानकारी स्थानीय प्रशासनों ने साझा की।

मृतकों की संख्या

एशियाई महाद्विप के इंडोनेशिया, बांगलादेश जैसे देशों में कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी हो रही है। बांगलादेश में बुधवार के दिन ११ हज़ार से अधिक नए मामले मामने आए और २४ घंटों के दौरान २०१ संक्रमित मृत हुए। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद बांगलादेश में पहली बार एक दिन में इतनी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इसके अलावा इंडोनेशिया में बढ़ रहे मामले और मृतकों की संख्या की वजह से विशेषज्ञ देश की स्वास्थ्य व्यवस्था टूटकर गिरने का दावा कर रहे हैं।

इसी बीच ‘डब्ल्यूएचओ’ ने ‘ईस्टर्न मेडिटेरिअन रीजन’ (भूमध्य समुद्र का पूर्वी क्षेत्र) के २२ देशों में कोरोना की महामारी तीव्र होने का इशारा दिया है। खाड़ी क्षेत्र के देश एवं उत्तर अफ्रिकी देशों में अब तक कोरोना के १ करोड़ से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं और २ लाख से अधिक संक्रमित मृत हुए हैं। इस क्षेत्र के २२ में से १३ देशों में ‘डेल्टा वेरियंट’ का फैलाव होने की बात सामने आयी है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info