अफगानिस्तान से शीघ्र सेना वापसी के कारण अमरिकी जवानों की सुरक्षा सुनिश्चित हुई – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

वॉशिंग्टन – स्पीड इज सेफ्टी, अर्थात् सेना वापसी की रफ्तार के कारण सुरक्षा निश्चित हो रही है, यह बताकर अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अपने फैसले का समर्थन किया। अमरीका अफगानिस्तान से सेना वापसी करते समय जल्दबाज़ी कर रही है और इसके भयानक दुष्परिणाम सामने आने का आरोप हो रहा है। तालिबान ने अफगानिस्तान की अधिक से अधिक भूमि पर कब्ज़ा करना शुरू किया, उसके लिए अमरीका ने जल्दबाज़ी में की वापसी ज़िम्मेदार होने का दोषारोपण किया जा रहा है। उस पृष्ठभूमि पर, बायडेन ने अफगानिस्तान से वापसी के संदर्भ में यह घोषणा की। इसके अनुसार ३१ अगस्त तक अमरीका की सक्रिय सेना अफगानिस्तान से पूरी तरह वापसी करनेवाली है।

सेनावापसी पर जताए जानेवाले ऐतराज़ों को उत्तर देते समय राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने, पिछले २० सालों में लाखों करोड़ों डॉलर इस युद्ध पर खर्च हुए और २४४८ अमरिकी जवान इस युद्ध में मारे गए, इसकी याद दिला दी। अफगानिस्तान के युद्ध के लिए अमेरिका की अगली पीढ़ियों को अफगानिस्तान नहीं भेज सकते, ऐसा दावा उन्होंने किया। अफगानिस्तान का पुनर्निर्माण करने के लिए अमरीका ने इस देश में युद्ध नहीं छेड़ा था। ओसामा बिन लादेन को नर्क के द्वार तक पहुँचाना और अमरीका पर हमला करने की अलकायदा की क्षमता नष्ट करना, ये दो उद्देश्य सामने रखकर अमरीका ने यह युद्ध किया। वह साध्य हुआ है, ऐसा दावा बायडेन ने किया।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/rapid-withdrawal-of-troops-from-afghanistan-ensured-the-safety-of-american-troops/