उचित समय पर हिजबुल्लाह इस्रायल की घेराबंदी करेगा

ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के प्रमुख की धमकी

तेहरान/बैरूत – ‘आज हिजबुल्लाह इस्रायल की हर एक चाल के विरोध में डटकर खड़ा है। उचित समय आने पर हिजबुल्लाह इस्रायल की घेराबंदी करेगा’, ऐसी चेतावनी ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के प्रमुख जनरल हुसेन सलामी ने दी। दो दिन पहले सिरिया में हुए हवाई हमलों में रिव्होल्युशनरी गार्ड्स और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर्स मारे गए। इस कारण गुस्सा हुए ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के प्रमुख ने इस्रायल को धमकाया है।

घेराबंदी

पिछले हफ्ते इस्रायल ने, सिरिया के अलेप्पो, होम्स इलाकों में तीन बार हवाई हमले किए होने का आरोप सिरिया कर रहा है। इस्रायल की कार्रवाई में सिरिया स्थित ईरान के लष्करी अड्डे ध्वस्त हुए होने का दावा सिरियन मानवाधिकार संगठन और स्थानिक लोगों ने किया था। सिरियन माध्यमों ने किए इस दावे पर इस्रायल के लष्कर ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन इस्रायल के रेडियो स्टेशन ने दी जानकारी के अनुसार, सिरिया में हुए इस हवाई हमले में ईरान और हिजबुल्लाह को जीवित हानी सहनी पड़ी है।

ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स का वरिष्ठ अधिकारी अहमद कुरायशी, हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन का इमाद अल-अमिन इस हमले में मारे गए होने की जानकारी सामने आ रही है। ईरान और हिजबुल्लाह के लिए यह बड़ा झटका माना जाता है। उसी के साथ इस्रायली लष्कर ने सोमवार रात को लेबनान की सीमा के पास फ्लेअर्स प्रक्षेपित करने की खबरें हैं। लेबनान की सीमा से होनेवाली घुसपैंठ को रोकने के लिए इस्रायली लष्कर ने यह कार्रवाई की बताई जाती है।

घेराबंदी

इस्रायल ने सिरिया में किए हवाई हमलों पर ठेंठ ईरान से प्रतिक्रिया आई। ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के प्रमुख मेजर जनरल हुसेन सलामी ने इस्रायल को धमकाया। ‘लेबेनॉन को अस्थिर बनाने के लिए इस्रायल ने कोशिशें कीं। लेकिन लेबनान और हिजबुल्लाह इस्रायल के विरोध में डटकर खड़े हैं। जब कभी भी इस्रायल लष्करी गतिविधि करेगा, उससे पहले ही हिजबुल्लाह इस्रायल की घेराबंदी करेगा, ऐसी चेतावनी मेजर जनरल सलामी ने दी।

इसी बीच, पिछले कुछ दिनों से सिरियन लष्कर तथा ईरान और हिजबुल्लाह के स्थानों पर हमले बढ़ने का दावा किया जाता है। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सिरिया स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदाम को लक्ष्य किया। वहीं, चार दिन पहले अमरीका ने भी यहाँ के सिरिया के पूर्वी भाग में ईरान के लष्कर और ईरान से जुड़े आतंकवादी गुटों के स्थानों पर हमले किए थे। इसके अलावा तुर्की ने उत्तर सीरिया में अस्साद समर्थक लष्कर और कुर्द संगठन के स्थानों पर हवाई कार्रवाई की होने की खबरें हैं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info