‘ओमीक्रोन’ के फैलाव की पृष्ठभूमि पर पूरे विश्‍व में कोरोना की तीव्रता बढ़ी

- १०८ देशों में ओमीक्रोन का संक्रमण

१०८ देशांमध्ये, १०८ देशों में

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स – कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का संक्रमण पूरे विश्‍व में काफी तेज़ी से बढ़ने की बात सामने आ रही है। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस वेरिएंट का संक्रमण अब तक लगभग १०८ देशों में हुआ है और इस वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख तक जा पहुँचने की बात कही जा रही है। अमरीका और यूरोप समेत अफ्रीका के कई देशों में कोरोना के नए मामलों का रिकार्ड दर्ज़ हो रहा है और एशियाई देश एवं ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने कुछ दिन पहले ही यह इशारा दिया था कि, ओमीक्रोन वेरिएंट संक्रमितों की संख्या हर तीन दिन बाद १०० प्रतिशत बढ़ रही है।

अमरीका के कई हिस्सों में ओमीक्रोन ‘डॉमिनंट वेरिएंट’ के तौर पर सामने आ रहा है। अमरीका की राजधानी वॉशिंग्टन में कोरोना संक्रमितों की संख्या कुल ६१४ प्रतिशत बढ़ी है। अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या पिछले हफ्ते की तुलना में ४५ प्रतिशत बढ़ी है और शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के २.६१ लाख से अधिक मामले सामने आए। कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी मात्र २४ घंटों में ५० प्रतिशत बढ़ा है और शुक्रवार के दिन ३,३५४ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। अमरीका में ‘आईएचएमई’ नामक अध्ययन मंडल ने इशारा दिया है कि, अगले दो महीनों के दौरान अमरीका में कोरोना के १४ करोड़ नए मामले सामने आ सकते हैं। अमरीका में हररोज़ दर्ज़ हो रहें कोरोना संक्रमितों की संख्या २८ लाख तक जा पहुँचेगी, यह चेतावनी भी दी गई है।

१०८ देशांमध्ये, १०८ देशों में

अमरीका के साथ ही यूरोप में भी कोरोना का संकट खतरनाक स्तर पर बढ़ता दिखाई दे रहा है। ब्रिटेन में पिछले तीन दिनों में १ लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या १.२२ लाख तक जा पहुँची और यह इस महामारी के दौर का नया रिकार्ड है। फ्रान्स में शुक्रवार को २४ घंटों के दौरान ९४ हज़ार से अधिक मामले सामने आए। गुरूवार को खत्म हुए सप्ताह के दौरान यूरोपिय देशों में कोरोना के ३० लाख से अधिक मामले दर्ज़ हुए और विश्‍व में कोरोना के कुल मामलों में इनकी मात्रा ५८ प्रतिशत है। पिछले हफ्ते विश्‍वभर में ५० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है और इनमें से ५४ प्रतिशत मौतें यूरोपिय देशों में होने की बात सामने आयी है।

१०८ देशांमध्ये, १०८ देशों में

अमरीका और यूरोप के बाद अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़नी शुरू हुई है। इथियोपिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या मात्र एक हफ्ते में सात गुना बढ़ी है और केनिया में संक्रमितों की संख्या ४८३ प्रतिशत बढ़ी है। इसके अलावा मोज़ाबिक, ज़ांबिया और बोटस्वाना में कोरोना के मामलों में १५० से ३५० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। अफ्रीका के कुल २२ देशों में ओमीक्रोन का संक्रमण होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की है। आग्नेय एशिया के सिंगापुर, मलेशिया, थायलैण्ड और इंडोनेशिया में औमीक्रोन के मामले पाए गए हैं। जापान और दक्षिण कोरिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की खबर है। ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को तकरीबन १० हज़ार नए मामले सामने आए।

बढ़ते संक्रमण का सबसे अधिक नुकसान अंतरराष्ट्रीय हवाईक्षेत्र पर पडा है। पिछले ४८ घंटों में विश्‍व की अलग अलग विमान कंपनियों ने कुल चार हज़ार से अधिक उड़ानें रद की हैं। इस वजह से विश्‍वभर के कई हवाई अड्डों पर लाखों यात्री फंसे होने की बात सामने आयी है। क्रिसमस की पृष्ठभूमि पर यह निर्णय होने से यात्रियों की बड़ी मुश्‍किल होने की बात कही जा रही है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info