‘यूएई’ की राजधानी के हवाई अड्डे को लक्ष्य करनेवाले येमन की हौथी विद्रोहियों पर ‘यूएई’ समेत अरब मित्रदेशों के जोरदार हवाई हमले

एड़न/रियाध – ‘यूएई’ की राजधानी अबू धाबी के हवाई अड्डे को ‘ड्रोन्स’ के ज़रिये लक्ष्य करनेवाले येमन के विद्रोहियों पर अरब मित्रदेशों के गठबंधन ने जोरदार हवाई हमले किए। इस दौरान १४ लोग मारे गए हैं। हमारे खिलाफ हमले करने वालों को प्रत्युत्तर देने का पूरा अधिकार है, यह इशारा ‘यूएई’ ने दिया है। साथ ही हौथी विद्रोहियों को आतंकियों की सूची से हटानेवाली अमरीका इसे फिर से ‘टेरर लिस्ट’ में शामिल करे, यह माँग ‘यूएई’ के विदेशमंत्री ने की है।

हवाई अड्डे को

सोमवार की सुबह येमन के हौथी विद्रोहियों ने यूएई की राजधानी अबू धाबी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे एवं र्इंधन प्रकल्प के करीब ड्रोन्स के ज़रिये लगभग २० हमले किए। इसके अलावा हौथी ने इन हमलों के लिए दस बैलेस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल करने का दावा ईरान के माध्यम कर रहे हैं। इसकी पुष्टी हो नहीं पाई है। इन हमलों में २ भारतीय नागरिकों के साथ ३ लोग मारे गए हैं।

राजधानी अबू धाबी में यूएई के शाही परिवार का निवास है। साथ ही प्रमुख सरकारी इमारतें भी अबू धाबी में ही हैं। इस वजह से हौथी विद्रोहियों ने इन हमलों के ज़रिये यूएई को इशारा दिया होने का दावा किया जा रहा था। हौथी विद्रोहियों की हुकूमत के सूचना विभाग के प्रमुख ज़ैफोल्ला अल-शमी ने ईरान की वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय सरेआम ‘यूएई’ को धमकाया।

‘हौथी के सैनिकों ने अबू धाबी पर किए हमले पूरी तरह से योग्य और नियमानुसार हैं। अगले दिनों में यूएई ने येमन को लक्ष्य करना जारी रखा तो इससे अधिक भीषण हमले किए जाएँगे, यह इशारा देने के लिए यह हमले किए गए थे’, ऐसी धमकी हौथी के नेता ने दी।

हवाई अड्डे को

इसके बाद मात्र कुछ ही घंटों में सौदी अरब, यूएई और अरब मित्रदेशों के सैन्य गठबंधन ने येमन में हौथी के ठिकानों पर कार्रवाई की।

मंगलवार की सुबह होने से पहले ही सौदी अरब के नेतृत्व में अरब देशों के लड़ाकू विमानों ने येमन की राजधानी सना में हौथी के ठिकानों पर हमले किए। वर्ष २०१५ से येमन के हौथी विद्रोहियों के खिलाफ सौदी अरब के नेतृत्व में संघर्ष करने के लिए उतरे सैन्य गठबंधन में यूएई, बहरीन, कुवैत, इजिप्ट, जॉर्डन, कतार, सुड़ान, मोरोक्को, सेनेगल शामिल हुए थे। चार वर्ष पहले सौदी के साथ राजनीतिक तनाव निर्माण होने के बाद कतार इस गठबंधन से बाहर निकला। तत्पश्चात, सुड़ान, इजिप्ट और मोरोक्को इस सैन्य कार्रवाई में शामिल हुए हैं।

‘हौथी विद्रोहियों के यह हमले कायराना हैं और इसके हौथी की ज़रिये खाड़ी क्षेत्र में आतंक और तनाव बढ़ाने की साज़िश थी। यूएई की जनता की सुरक्षा को खतरे में डालनेवाले हौथी पर अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई करें’, यह आवाहन ‘यूएई’ के विदेश मंत्रालय ने किया। ऐसे में हमारे देश की राजधानी पर हमले कर रही हौथी पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार यूएई को होने का बयान इस देश के विदेशमंत्री अब्दुल्ला बिन ज़ाएद अल नह्यान ने किया है।

हवाई अड्डे को

इसके साथ ही पिछले साल अमरीका के ‘फॉरेन टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन’ की सूचि से हौथी को हटानेवाला बायडेन प्रशासन इस आतंकी संगठन को फिर से इस सूचि में शामिल करे, यह माँग नह्यान ने की। अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन के साथ हुई चर्चा के दौरान ‘यूएई’ के विदेशमंत्री ने यह माँग की। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने यूएई पर हुए इस हमले पर निषेध दर्ज़ किया है।

इसी बीच, भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने यूएई के विदेशमंत्री से बाचतीत की। ऐसी सही ना जानेवाली कार्रवाई के खिलाफ भारत यूएई के साथ है, यह बयान भारतीय विदेशमंत्री ने किया। तो, इस्रायल ने यूएई को इस हमले की ज़रूरी सभी खुफिया जानकारी प्रदान करने का आश्‍वासन दिया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info