रशिया-युक्रेन के बीच बढते हुए तनाव की पृष्ठभूमि पर अमेरिका द्वारा पोलंड में नई लश्करी तैनाती की शुरुआत

नई लश्करी तैनाती

वॉर्सा/वॉशिंग्टन – रशिया व युक्रेन के बीच बढते हुए तनाव के कारण अमेरिका ने पोलंड में नई लश्करी तैनाती की शुरुआत की है। पोलंड में अमेरिका की लश्करी टुकडी समेत सशस्त्र वाहन दाखिल होने की जानकारी पोलंड के सूत्रों ने दी है। अमेरिका की पोलंड में तैनाती के जारी रहते ही रशिया के ’न्यूक्लियर बॉम्बरस’ ने बेलारुस में गश्त लगाने की बात सामने आई है।

रशिया व युक्रेन सीमा पर लश्करी तैनाती के बारे में निरंतर नए-नए दावे सामने आ रहे हैं। तो, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रशिया को रोकने के लिए जोरदार राजनैतिक कोशिशें भी जारी हैं। अमेरिका, नाटो एवं रशिया में अब तक की राजनैतिक चर्चाओं से कोई भी हल नहीं निकल पाया है। दोनों ओर से राजनैतिक स्तर पर चर्चा जारी रखने के संकेत दिए जा रहे हैं।

नई लश्करी तैनाती

ऐसे में पिछले सप्ताह अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने युरोप में सेनातैनाती के बारे में घोषणा की थी। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने युरोप के तीन देशों में तीन हजार अतिरिक्त जवान तैनात करने के निर्णय लेने की बात संरक्षण विभाग द्वारा कही गई थी। जर्मनी, पोलंड तथा रोमानिया में यह अतिरिक्त जवान तैनात किए जाने थे। इस निर्णय से पहले अमेरिका ने युरोप में तैनात सैन्य टुकडियों में से साढाआठ हजार जवानों को हाय अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं।

नई लश्करी तैनातीशनिवार को पोलंड में दाखल हुई शस्त्र सामग्री तथा सैन्य टुकडी बायडेन की घोषणा का भाग होने की बात कही जा रही है। पोलंड से पहले जर्मनी में भी अमेरिका की नई टुकडियां दाखल हुई हैं। तो, जर्मनी में फिलहाल तैनात अमेरिकी सैन्य टुकडी रोमानिया में तैनात किए जाने की गतिविधियां भी शुरु हो चुकी हैं, ऐसा अमेरिकी सूत्रों ने कहा है।

अमेरिका के इस नई सैन्य तैनाती की वजह से रशिया एवं युक्रेन में तनाव अधिक बढने के संकेत मिल रहे हैं। रशिया ने बेलारुस में युक्रेन सीमा के पास हजारों जवान तैनात किए हैं, ऐसे दावे किए गए हैं। इसके अलावा, रशिया के न्यूक्लियर बॉम्बर्स ने भी बेलारुस में गश्त लगाने की बात सामने आ रही है। अमेरिका की युरोप में नई तैनाती विध्वंसकारी कदम होने की टीका रशिया ने इससे पहले की थी।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info