पश्‍चिमी देशों ने यूक्रैन की सहायता करने के बावजूद रशिया अपने सैन्य अभियान के उद्देश्‍य नहीं बदलेगी

- रशियन प्रवक्ता का इशारा

सैन्य अभियान

मास्को – ‘अमरीका और ब्रिटेन के साथ नाटो भी लगातार यूक्रैन को रशिया संबंधित खुफिया जानकारी प्रदान कर रही है, इसका पता है। लेकिन, इसकी वजह से रशिया ने यूक्रैन में शुरू किए सैन्य अभियान के उद्देश्‍य नहीं बदलेंगे’, ऐसा इशारा रशियन सरकार के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने दिया। बल्कि, पश्‍चिमी देशों से मिल रही जानकारी और हथियारों की वजह से रशिया-यूक्रैन युद्ध का हल जल्द निकलने की संभावना लंबित हुई है, यह इशारा भी पेस्कोव ने दिया। रशियन अधिकारी एवं युद्धपोतों को लक्ष्य करने के लिए अमरीका ने यूक्रैन को गुप्त जानकारी प्रदान करने की खबरें अमरिकी माध्यमों ने प्रसिद्ध की हैं। इस पर बयान करते हुए पेस्कोव ने यह इशारा दिया।

अमरीका के ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ अखबार ने रशियन अधिकारियों की मौत के पीछे अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं का हाथ होने का वृत्त प्रसिद्ध किया था। अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी के दाखिले से यह जानकारी देने की बात वर्णित अखबार ने कही थी। इसके साथ ही ‘एनबीसी न्यूज’ नामक समाचार चैनल ने रशियन युद्धपोत ‘मोस्कवा’ पर हुए हमले के पीछे भी अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं ने दी हुई जानकारी का हाथ होने का दावा किया है। एक के बाद एक दी गई इन खबरों की वजह से यूक्रैन युद्ध में अमरीका के सीधे समावेश की पुष्टी होती दिख रही है।

सैन्य अभियान

अमरीका ने अधिकृत स्तर पर इस समावेश का खंड़न किया है। लेकिन, गुप्तचर अधिकारी और सूत्र अमरीका लगातार यूक्रैन की यंत्रणाओं के संपर्क में होने पर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर रशियन प्रवक्ता का बयान अहमियत रखता है। ‘पश्‍चिमी देशों द्वारा यूक्रैन को प्रदान हो रही खुफिया जानकारी और अन्य बातों का रशिया की सेना को पूरा अहसास है। इसके जवाब में रशियन रक्षाबल उचित कदम उठा रहा है’, ऐसा पेस्कोव ने स्पष्ट किया।

लष्करी मोहिमेची उद्दिष्टे

रशियन प्रवक्ता के इशारे की पृष्ठभूमि पर रशियन रक्षाबलों ने डोनेत्स्क और लुहान्स्क में जोरदार हमले करने की बात सामने आयी। इन हमलों में यूक्रैनकी सेना के हथियारों के भंड़ार और लड़ाकू विमान एवं ड्रोन्स को लक्ष्य करने की जानकारी रक्षाबलों ने प्रदान की। डोन्बास क्षेत्र के खार्किव, इझियम और क्रैमटोर्स्क क्षेत्र में जोरदार संघर्ष जारी होने की बात कही जा रही है। अगले कुछ दिनों में रशिया किव क्षेत्र में नए हमले शुरू करेगी, ऐसे संकेत भी यूक्रैन के अधिकारी ने दिए हैं।

इसी बीच, रशियन सेना ने मारिपोल की स्टील फैक्टरी के परिसर में नए हमले करने के दावे सामने आए हैं। यूक्रैन के दावे के अनुसार रशिया ने टैंक से हमला किया और इससे यूक्रैन का एक सैनिक मारा गया। आनेवाले दो दिनों में रशियन सेना फैक्टरी के पूरे इलाके पर कब्ज़ा करने की भी संभावना माध्यमों ने जतायी है। इन हमलों के दौरान स्टील फैक्टरी में आश्रय पानेवाले ५०० से अधिक नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, ऐसा संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कहा है।

मोस्कवा के बाद रशिया की ‘एडमिरल मैकारोव’ युद्धपोत पर हमला करने का दावा यूक्रैन ने किया है। यह युद्धपोत ‘ब्लैक सी’ के समुद्री क्षेत्र में तैनात है। रशिया ने इससे संबंधित वृत्त खारिज किया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info