डोन्बास में हुए भीषण हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने रशिया के साथ युद्धविराम की संभावना ठुकरायी

यूक्रेन रशिया के साथ युद्धविराम करने के लिए तैयार नहीं होगा

किव – यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए रशिया के हमले प्रति दिन अधिक तीव्र हो रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की ने भी इस क्षेत्र में जारी प्रखर रशियन हमलों की कबूली करते हुए यूक्रेन की सेना के लिए स्थिति काफी कठिन होने का बयान किया था। इसके बावजूद यूक्रेन रशिया के साथ युद्धविराम करने के लिए तैयार नहीं होगा, यह इशारा यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने दिया। युद्धविराम या रशिया को कोई भी सहुलियत देना यूक्रेन पर हावी हो सकता है, ऐसा इशारा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार मायखेलो पोडोलिआक ने दिया। इस वजह से आनेवाले कुछ दिनों में रशिया और यूक्रेन युद्ध अधिक तीव्र होगा, ऐसे संकेत विश्लेषकों ने दिए हैं।

रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के लुहान्स्क और डोनेत्स्क प्रांतों पर तीव्र हमले जारी रखे हैं। डोन्बास के लगभग १० से अधिक शहरों पर एक ही समय पर मिसाइल, रॉकेटस्‌‍ एवं तोपों से हमला हो रहा है। लुहान्स्क प्रांत के सेवेरोडोनेत्स्क और लिशान्स्क एवं डोनेत्स्क के स्लोविआन्स्क शहर रशिया के प्रमुख लक्ष्य समझे जा रहे हैं। रशिया ने मारिपोल एवं किव पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किए सैन्य दल को इस इलाके में तैनात किया है। साथ ही प्रगत टैंक, तोप एवं रॉकेट सिस्टम की संख्या बढ़ायी है।

रशिया के इस भीषण हमले की वजह से यूक्रेन की सेना धीरे-धीरे पीछे हटने के लिए मज़बूर हो रही है और अगले कुछ दिनों में यूक्रेन डोन्बास की बागड़ोर खो देगा, ऐसा चित्र दिख रहा है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले कुछ दिनों में लगातार इस क्षेत्र के संघर्ष को लेकर बयान किए हैं और यूक्रेन की सेना की स्थिति कठिन होने की कबूली दी। डोन्बास में पीछेहाट होने के साथ ही यूक्रेन से फिर से शांतिवार्ता एवं राजनीतिक बातचीत का मुद्दा उठाया जाने लगा है। रशिया-यूक्रेन युद्ध का अन्त सिर्फ राजनीतिक बातचीत से ही हो सकेगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने हाल ही में कहा था।

लेकिन, इसके कुछ ही घंटे बाद राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार ने युद्धविराम की संभावना ठुकराना ध्यान आकर्षित करता है। ‘रशिया के साथ युद्धविराम के लिए यूक्रेन मंजूरी नहीं देगा। यूक्रेन के क्षेत्र पर कब्ज़ा करके रशिया ने शांति समझौते का प्रस्ताव दिया तो यह प्रस्ताव हम कभी नहीं स्वीकारेंगे। रशिया को किसी भी तरह की सहुलियत देना यूक्रेन को नुकसान पहुँचा सकता है। सहुलियत देने के बाद भी युद्ध कुछ समय के लिए रुका है, इसका अहसास होगा। लेकिन, इसके बाद रशिया अधिक व्यापक और रक्तरंजित हमले करेगी’, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार मायखेलो पोडोलिआक ने दी।

इसी बीच, अमरीका ने रशियन नौसेना के ‘ब्लैक सी फ्लीट’ को तहस नहस करने के लिए यूक्रेन को सहायता करने का प्रस्ताव दिया है, ऐसा सनसनीखेज दावा यूक्रेन के अधिकारी ने किया। ‘अमरीका ने रशिया की ब्लैक सी में तैनात नौसैनिक दल को नष्ट करने की योजना बनायी है। यूक्रेन के बंदरगाहों को खुला करने के लिए यह योजना बनायी गयी है। इसके लिए अमरीका यूक्रेन को हार्पून और नेवल स्ट्राईक मिसाइलों की आपूर्ति कर सकती है’, ऐसा यूक्रेन के अधिकारी एन्टोन गेराशेन्को ने कहा। यूक्रेन के अधिकारी के बयान पर अमरीका ने शीघ्रता से बयान करके ऐसी कोई भी योजना ना होने की बात रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने स्पष्ट की। इससे पहले रशिया के ‘मोस्कवा’ युद्धपोत नष्ट करने के लिए अमरीका ने यूक्रेन की सहायता करने के दावे भी प्रसिद्ध हुए थे।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info