रशिया विरोधि युद्ध में यूक्रेन की जीत नहीं हो सकती

- अमरीका के पूर्व अधिकारी का दावा

मास्को/किव – रशिया विरोधि युद्ध में यूक्रेन जीत नहीं सकेगा और रशिया के साथ बातचीत करने के लिए अमरीका यूक्रेन पर दबाव बनाए, यह बयान अमरीका के पूर्व अधिकारी ह्युज डे सैंटिस ने किया। अमरिकी अधिकारी का यह बयान सामने आ रहा था तभी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने भी यूक्रेन पर रशिया के साथ शांति समझौता करने के लिए दबाव बनाने की कोशिश शुरू होने का बयान किया है। पश्चिमी नेता एवं प्रसारमाध्यम इससे संबंधित सलाह दे रहे हैं, ऐसा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने कहा है। इसी बीच रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने लुहान्स्क प्रांत के अधिकांश क्षेत्र पर रशियन सेना ने नियंत्रण पाने का ऐलान किया।

रशिया और यूक्रेन की सेनाएं पिछले कुछ दिनों से डोन्बास क्षेत्र के लिए तीव्र संघर्ष कर रही हैं। डोन्बास के सेवेरोडोनेत्स्क, लिशिचान्स्क, स्लोविआन्स्क और बाखमत शहरों पर कब्ज़ा करने के लिए रशिया ने जोरदार हमले किए हैं। रशिया के लगातार जोरदार हमलों की वजह से यूक्रेन की सेना पीछे हटने के लिए मज़बूर होने की बात स्थानीय अधिकारियों ने मानी है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने भी यूक्रेन की सेना के साथ सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क शहरों का बड़ा नुकसान होने का बयान किया। झेलेन्स्की ने इन दो शहरों का ज़िक्र ‘डेड सिटीज्‌’ किया है।

रशिया के रक्षामंत्री शोईगु ने डोन्बास का हिस्से वाले लुहान्स्क प्रांत के ९७ प्रतिशत क्षेत्र पर रशिया ने नियंत्रण पाने का ऐलान किया है। लुहान्स्क के जिस हिस्से में संघर्ष हो रहा है उसमें भी रशिया की जीत हो रही है, ऐसा शोईगु ने स्पष्ट किया। लुहान्स्क क्षेत्र के रशियन अधिकारियों ने भी सेवेरोडोनेत्स्क का अधिकांश हिस्सा रशिया ने कब्ज़ा करने का दावा किया। अगला संघर्ष लिशिचान्स्क के लिए हो रहा है और रशियन सेना ने हमलों की तीव्रता बढ़ाने की जानकारी साझा की। पिछले २४ घंटों में रशिया ने विदेशी तोप और हथियारों का बड़ा भंड़ार तबाह किया है और यूक्रेन के ४०० सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की।

इसी बीच, रशिया-यूक्रेन की बातचीत शुरू होने के संकेत प्राप्त होने लगे हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने इस मुद्दे पर बयान किया है और पश्चिमी देश और माध्यम युद्ध से तंग होने का दावा किया है। विदेशी नेता एवं माध्यमों से हमें रशिया के साथ बातचीत करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, ऐसा झेलेन्स्की ने कहा। झेलेन्स्की के इस बयान से पहले अमरीका के पूर्व अधिकारी ने भी रशिया-यूक्रेन बातचीत से संबंधित बयान करने की बात सामने आयी थी।

अमरीका के पूर्व विदेश अधिकारी ह्युज डे सैंटिस ने एक लेख में रशिया विरोधि युद्ध में यूक्रेन की जीत होने की संभावना ठुकरायी। सेना के नज़रिये से यूक्रेन को जीत हासिल होना मुमकिन नहीं है और बातचीत के माध्यम से सामने आनेवाला अनुमान यही एक मात्र उपाय है, ऐसा सैंटिस ने इशारा दिया। अमरीका और मित्रदेशों का बातचीत के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाना ज़रूरी है, यह भी सैंटिस ने कहा।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info