दो साल में यूक्रेन विश्‍व के नक्शे पर नहीं रहेगा

- रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष का इशारा

मास्को/किव – दो साल बाद यूक्रेन विश्‍व के नक्शे पर रहेगा या नहीं, इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती, ऐसी कड़ी चेतावनी रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दिमित्रि मेदवेदेव ने दी। यूक्रेन ने अमरीका से हथियारों के अलावा अब र्इंधन की भी माँग की है। इस पर बयान देते हुए मेदवेदेव ने यूक्रेन के भविष्य पर ही सवाल की चेतावनी दी। रशियन नेताओं के आक्रामक बयान की पृष्ठभूमि पर अमरीका के बायडेन प्रशासन ने यूक्रेन को एक अरब डॉलर्स के नए रक्षा सहयोग का ऐलान किया है। अमरीका की इस घोषणा पर जोरदार प्रत्युत्तर देते हुए रशियन रक्षाबलों ने मिसाइल हमला करके यूक्रेन-पोलैण्ड की सीमा पर स्थित हथियारों का भंड़ार नष्ट किया।

रशिया ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन में हमलों की तीव्रता और दायरा काफी बढ़ाया है। डोन्बास क्षेत्र में रशिया एक ही समय पर नौं ठिकानों से यूक्रेन की सेना और अड्डों पर हमले कर रही है और यूक्रेन की स्थिति हर दिन अधिकाधिक खराब हो रही है, ऐसा बयान स्थानीय अधिकारी कर रहे हैं। यूक्रेन हर दिन २०० से अधिक सैनिक खो रहा है और उसे हथियारों की किल्लत भी महसूस होने लगी है। इस वजह से यूक्रेन के नेता पिछले कुछ दिनों से लगातार हथियारों का भंड़ार पाने के लिए पश्‍चिमी देशों से मांग कर रहे हैं। पश्‍चिमी देशों की विशेष बैठक भी बुधवार को हुई। इसकी पृष्ठभूमि पर अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की से संवाद करके एक अरब डॉलर्स रक्षा सहयोग का ऐलान किया।

इस नए रक्षा सहयोग में १८ ‘१५५ एमएम होवित्ज़र्स’, ‘हार्पून कोस्टल डिफेन्स सिस्टम्स’, ‘१५५ एमएम एम्युनिशन’, ‘हाय मार्स रॉकेट सिस्टम एम्युनिशन’, २२ ‘टैक्टिकल वेहीकल्स’ ‘नाईट विजन डिव्हाइसेस’ और १ हज़ार ‘सिक्युअर रेडिओज्‌’ का समावेश है। अमरीका के नए ऐलान के बाद यूक्रेन को लिए रक्षा सहयोग का आँकड़ा ५.५ अरब डॉलर्स तक पहुँचा है। इस सहायता से पहले अमरीका ने यूक्रेन को हेलीकॉप्टर्स, तोप, बख्तरबंद वाहन, ड्रोन्स, रायफल्स, जैवेलिन मिसाइल्स और एण्टी एअरक्राफ्ट वेपन्स की आपूर्ति की है। लेकिन, अमरीका और यूरोपिय देशों से प्राप्त हो रही हथियारों की सहायता पर्याप्त ना होने की शिकायत करके यूक्रेन ने हथियारों की बड़ी सहायता की माँग की है।

यूक्रेन की इस माँग के पीछे रशिया के विदेशी हथियारों के भंड़ार पर हो रहे बड़े हमले भी अहम वजह बनी है। पिछले डेढ़ महीने में रशिया ने यूक्रेन को प्राप्त हुए विदेशी हथियारों के भंड़ार के साथ इन हथियारों के ठिकानों पर बड़ी मात्रा में लक्ष्य किया है। बुधवार को ही पोलैण्ड की सीमा के करीब यूक्रेन के लिव क्षेत्र में स्थित नाटो के हथियारों का भंड़ार मिसाइल्स से नष्ट करने की जानकारी रशिया ने साझा की। इस भंड़ार में अमरीका ने दिए तोंप और अन्य यंत्रणाओं का समावेश था, ऐसा रशिया ने कहा है।

इसी बीच, खार्किव में हुए संघर्ष में रशियन सेना ने दो अमरिकी सैनिकों को हिरासत में लेने की बात सामने आयी है। इन अमरिकी सैनिकों के नाम रॉबर्ट ड्य्रूक और एण्डी ह्युन बताए गए हैं। इससे पहले अप्रैल में दो ब्रिटीश सैनिकों को पकड़ा गया था। इन सैनिकों को मृत्युदंड़ की सज़ा सुनाई गयी है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info