रशिया के जोरदार हमलों के बाद यूक्रेन की सेना को सेवेरोडोनेत्स्क छोड़ने के निर्देश

मास्को/किव – रशियन सेना के शुरू आक्रामक और जोरदार हमलों की वजह से मुशिक्लों से घिरी यूक्रेन की सेना को सेवेरोडोनेत्स्क से पूरी तरह से बाहर जाने के निर्देश दिए गए हैं। लुहान्स्क में स्थित यूक्रेनी अधिकारी ने यह कबुली देकर कहा है कि, शहर से यूक्रेन की सेना ने वापसी करना शुरू किया हैं। दूसरी ओर सेवेरोडोनेत्स्क से करीब लिशिचान्स्क शहर के करीबी अहम ठिकानों पर रशिया ने कब्ज़ा हासिल किया हैं। इस वजह से अगले कुछ दिनों में यूक्रेन कीसेना को दूसरा शहर भी खोना होगा, ऐसें दावे किए जा रहे हैं। रशियन हमलों की वजह से पीछे हटने के लिए मज़बूर हुए यूक्रेन को अमरीका ने ४५ करोड़ डॉलर्स की नई रक्षा सहायता का ऐलान किया हैं। यह ऐलान होने के साथ ही अमरीका ने प्रदान की हुई प्रगत ‘हायमार्स’ रक्षा यंत्रणा यूक्रेन में दाखिल होने की बात सामने आयी हैं।

पिछले महीने से रशिया ने यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र में सैन्य अभियान अधिक व्यापक और तीव्र किया था। इसके लिए नई फौज एवं रक्षा यंत्रणा भी वहां पर उतारी थी। इसे बड़ी कामयाबी हासिल हुई हैं और पिछले डेढ़ महीनों में रशिया ने डोन्बास के बड़े क्षेत्र पर कब्ज़ा किया हैं। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के एक अधिकारी ने यह कबुल किया था कि, रशिया ने डोन्बास के ५५ प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल किया हैं। इसमें लुहान्स्क और डोनेत्स्क इन दोनों प्रांत के बड़े एवं अहम शहरों का समावेश हैं।

सेवेरोडोनेत्स्क इन्हीं में से एक हैं और इसके अधिकांश हिस्से पर रशियन सेना का कब्ज़ा होने की बात पिछले हफ्ते सामने आयी थी। लेकिन, शहर की सीमा पर स्थित एझोट सिमेंट फैक्टरी के इलाके से यूक्रेन की सेना ने संघर्ष जारी रखा था। लेकिन, अब इस क्षेत्र पर भी रशिया ने बड़े हमलें किए और इससे यूक्रेन की सेना की मुश्किलें बढ़ी हैं। सेवेरोडोनेत्स्क के साथ डोन्बास के अन्य हिस्सों में जारी जंग मे यूक्रेन की सेना को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ा। इससे उनके सामने पीछे हटने के अलावा अन्य विकल्प नहीं रहा और यूक्रेन के प्रशासन ने अपनी फौज को पीछे हटने के अधिकृत आदेश दिए हैं, ऐसा लुहान्स्क प्रांत के अधिकारी सर्हिय हैदाई ने कहा। सेवेरोडोनेत्स्क के बाद लिशिचान्स्क पर भी रशिया के हमलें तेज़ हुए हैं और आनेवाले कुछ दिनों में यूक्रेन को यह शहर भी खोना होगा, ऐसी संभावना है।

इसी बीच, यूक्रेन की सेना पीछे हटने के लिए मज़बूर हो रही हैं और ऐसें में अमरीका ने ४५ करोड़ डॉलर्स के नए रक्षा सहयाता का ऐलान किया हैं। इसमें चार रॉकेट लौंचर सिस्टिम का समावेश हैं। कुछ दिन पहलें ही यूक्रेन के वरिष्ठ नेताओं ने अमरीका ने प्रदान किए ‘हाय मार्स रॉकेट लौंचर्स’ देश में पहुँचने की जानकारी साझा की थी। रशियन सेना को बड़ा नुकसान पहुँचाने के लिए लगभग ३०० रॉकेट लौंचर्स की माँग यूक्रेन ने की हैं। यूक्रेन में रॉकेट लौंचर्स दाखिल हो रहे हैं और इसी दौरान रशिया का ‘आयएल-७६’ मालवाहक जंगी विमान दूर्घटनाग्रस्त होकर गिरने का वृत्त सामने आया हैं। इस दुर्घटना में चार लोगों की मौत होने की जानकारी रशिन रक्षाबलों ने प्रदान की।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info