डोन्बास के सेवेरोडोनेत्स्क पर रशिया का कब्ज़ा

- राजधानी किव पर मिसाइल हमलें

मास्को/किव – डोन्बास क्षेत्र की अंतिम लड़ाई कही जा रहे सेवेरोडोनेत्स्क पर रशियन सेना ने पूरा कब्जा किया हैं। इस के साथ ही सेवेरोडोनेत्स्क के करीबी लिशिचान्स्क शहर में भी रशियन सेना ने प्रवेश करने की जानकारी रशिया समर्थक विद्रोहियों ने साझा की है। मारिपोल पर कब्ज़ा करने के बाद रशिया को प्राप्त हुई यह दूसरीं बड़ी सामरिक सफलता है। साथ ही पश्‍चिमी देशों से लगातार हथियार और आर्थिक सहायता की माँग करके रशिया को पराजित करने के दावे कर रहें यूक्रेन को बड़ा झटका लगा हैं। सेवेरोडोनेत्स्क पर हुई विजय और लिशिचान्स्क में आगे बढ़ने के साथ ही रशिया ने रविवार को किव पर मिसाइलों से हमला करके यूक्रेन के नेतृत्व को वास्तव का फिर से अहसास कराया।

सेवेरोडोनेत्स्क पर

लगभग पूरे महीने संघर्ष करने के बाद रशिया ने डोन्बास के अहम शहर सेवेरोडोनेत्स्क पर पूरा नियंत्रण पाने की सफलता हासिल की। शहर का ज़िम्मा संभाल रहें यूक्रेन के अधिकारियों ने इसकी पुष्टी की। यूक्रेन की सेना के दल और नागरिकों न एझोट सिमेंट फैक्टरी के इलाके से पीछे हटना सुरू करने की बात अधिकारियों ने कही। यूक्रेन की फौज लिशिचान्स्क में आश्रय लेगी, यह भी इस अधिकारी ने कहा। लेकिन, रशिया का अगला लक्ष्य लिशिचान्स्क ही होने से यूक्रेन की इस फौज को जल्द ही नए संघर्ष का सामना करना होगा, यह समझा जा रहा हैं।

रशियन रक्षाबलों ने पिछले हफ्ते लिशिचान्स्क के इलाकों के कुछ गांव और अहम ठिकानों पर सफलता के साथ कब्ज़ा किया था। रविवार को रशियन सेना की फौज ने लिशिचान्स्क की सीमा से अंदर प्रवेश करने का दावा भी किया जा रहा हैं। इस वजह से यह शहर सेवेरोडोनेत्स्क की तुलना में काफी कम समय में ही रशिया के हाथ आएगा, ऐसा कहा जा रहा हैं। सेवेरोडोनेत्स्क पर रशिया ने किए तीव्र हमलों में यूक्रेन की सेना को जान का बड़ा नुकसान हुआ हैं। इस पृष्ठभूमि के मद्देनज़र यूक्रेन की सेना लिशिचानस्क के बजाय अन्य क्षेत्रों के बचाव पर ध्यान देगी, ऐसा दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

इसी बीच, सेवेरोडोनेत्स्क पर कब्ज़ा पाने के बाद रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किवपर जोरदार मिसाइल हमलें किए हैं। रविवार के सुबह सुबह किव पर लगभग १० मिसाइल दागी गयी। इन हमलों के लिए रशिया ने बॉम्बर विमान और ‘केएच-२१ मिसाइल’ का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है। किव पर इतनी बड़ी मात्रा में मिसाइल हमला करने का यह इस महीने का दूसरा अवसर है। इन हमलों से रशिया ने यूक्रेन के नेतृत्व को नई चेतावनी दी हैं, यह माना जा रहा है।

बेलारूस को रशिया परमाणु वाहक ‘इस्कंदर’ मिसाईल प्रदान करेगी

मॉस्को/मिन्स्क – रशिया पड़ोसी बेलारूस को परमाणु वाहक ‘इस्कंदर’ मिसाइल यंत्रणा प्रदान कर रही हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यह ऐलान किया। इस यंत्रणा में बैलेस्टिक और क्रूझ इन दोनों प्रकार के मिसाइलों का समावेश हैं और इनकी मारक क्षमता ५०० किलोमीटर तक हैं। यह माना जा रहा है कि, रशिया ने यह यंत्रणा बाल्टिक में रशियन अड्डा बने कैलिनिनग्राड में तैनात की हैं। साथ ही फिलहाल जारी यूक्रेन युद्ध में भी इस्कंदर मिसाइलों का इस्तेमाल होने के दावे किए गए हैं। बेलारूस को परमाणु वाहक मिसाइल यंत्रणा की आपूर्ति करना यानी नाटो ने यूक्रेन समेत पूर्व यूरोप में की हुई हथियारों की तैनाती पर दिया जवाब साबित हो रहा हैं।

English    https://worldwarthird.com/index.php/2022/06/26/russian-capture-severodonetsk-donbass-marathi/

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info