रशिया ने दक्षिण यूक्रेन के कब्ज़ा किए क्षेत्र पर यूक्रेन के हमले

दक्षिण यूक्रेन के

मास्को/किव – यूक्रेन की सेना ने रशिया द्वारा कब्जा किए हुए दक्षिण यूक्रेन के खेर्सन प्रांत पर हमले करना शुरू किया है। मायकोलेव एवं नोवा खाकोव्का क्षेत्र में हेलीकॉप्टर्स एवं रॉकेटस्‌‍ हमले करने की जानकारी यूक्रेन की ‘ऑपरेशनल कमांड साऊथ’ ने प्रदान की। यूक्रेन के हमले में छह लोग मारे गए हैं और ८० घायल होने का दावा रशिया ने किया। इसी बीच दूसरी ओर रशिया ने डोनेत्स्क पर हमले तीव्र किए हैं, यह कबूली यूक्रेन ने दी हैं।

पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन का नेतृत्व लगातार दक्षिण यूक्रेन के रशिया ने कब्ज़ा किए क्षेत्र पर प्रतिकार करने की चेतावनी दे रहा था। इसके लिए यूक्रेन ‘मिलियन स्ट्राँगआर्मी’ तैयार कर रहा है, यह दावा भी किया गया था। अमरीका और यूरोपिय देशों से प्राप्त हथियारों के बलबूते पर यूक्रेन की सेना रशिया के कब्ज़े का क्षेत्र दोबारा प्राप्त करेगा, ऐसी चेतावनी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दी थी। यूक्रेन की फौज ने इसके लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू की है, यह खेर्सन के हमलों से सामने आया।

दक्षिण यूक्रेन के

मायकोलेव में रशिया ने कब्ज़ा किए क्षेत्र के हथियारों के भंड़ारों को लक्ष्य करने की बात यूक्रेन ने कही है। साथ ही यूक्रेन के हेलीकॉप्टर्स ने खेर्सन में रशियन अड्डों पर हमले किए। खेर्सन के नोवा खाकोव्का में स्टोरेज डेपो के साथ कई घरों को यूक्रेन ने लक्ष्य किया। इस दौरान छह लोग मारे गए और ८० घायल होने की जानकारी रशिया ने साझा की। यूक्रेन ने रशिया के कब्ज़े के क्षेत्र पर अब तक किया हुआ यह सबसे बड़ा हमला होने का दावा किया गया है। इन हमलों के लिए यूक्रेन ने अमरीका से प्राप्त ‘हायमार्स’ रॉकेट सिस्टम का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है।

दक्षिण यूक्रेन के

यूक्रेन के इन जवाबी हमलों से रशिया की डोन्बास मुहिम पर कोई असर नहीं हुआ है। उल्टा डोनेत्स्क प्रांत में रशिया के हमले अधिक तीव्र होने की बात यूक्रेन ने मानी है। रशिनय टैंक, तोप, रॉकेटस्‌‍ और मिसाइल्स डोनेत्स्क की बस्तियों को झुलसा रहे हैं, ऐसा यूक्रेन ने कहा। डोनेत्स्क के अलावा खार्किव शहर पर भी रशियन फौज ने हमले शुरू किए हैं। रशियन सेना को खार्किव के करीबी कुछ क्षेत्र पर कब्ज़ा करने में सफलता हासिल होने का दावा भी किया जा रहा है। लेकिन, यूक्रेन ने इसे ठुकराया है।

इसी बीच रशियन रक्षा विभाग ने नौसेना के लिए नए हायपरसोनिक मिसाइल विकसित किया जा रहा है यह वृत्त ‘तास’ नामक सरकारी वृत्तसंस्था ने जारी किया। ‘झ्मिविक’ नामक यह मिसाइल चार हज़ार किलोमीटर्स की मारक क्षमता रखती है और यह बड़े युद्धपोतों को लक्ष्य करने के भी काबिल होगी, यह दावा सूत्र ने किया।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info