डोनेत्स्क, मध्य यूक्रेन समेत स्नेक आयलैण्ड पर रशिया के जोरदार हमले

मध्य यूक्रेन

मास्को/किव – रशियन सेना द्वारा पूर्व यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र समेत मध्य यूक्रेन एवं दक्षिण यूक्रेन के ‘स्नेक आयलैण्ड’ पर बड़े हमले करने की बात सामने आयी। डोन्बास क्षेत्र के स्लोवियान्स्क, क्रैमाटोर्स्क और बाखमत शहरों पर तोप और रॉकेटस्‌‍ से जोरदार हमले किए गए। रशियन सेना रास्ते में आनेवाली प्रत्येक चीज़ नष्ट कर रही है, यह दावा यूक्रेन के अधिकारी ने किया। इसी बीच यूक्रेन ने फिर से कब्ज़ा किए ‘ब्लैक सी’ के ‘स्नेक आयलैण्ड’ पर रशिया ने जोरदार हवाई हमले किए हैं।

मध्य यूक्रेन

कुछ दिन पहले यूक्रेन ने दक्षिण यूक्रेन में रशिया ने कब्ज़ा किया हुआ क्षेत्र फिर से पाने के लिए कार्रवाई शुरू की थी। इस कार्रवाई में रशिया के हथियारों के भंड़ार एवं अहम ठिकानों को उड़ाया गया, ऐसा दावा यूक्रेन कर रहा है। रशिया ने अपना नुकसान होने की बात मानी है, फिर भी यूक्रेन के दावे ठुकराए हैं। साथ ही यूक्रेन की हरकत पर प्रत्युत्तर देने के लिए रशियन सेना अपने हमलों की तीव्रता लगातार बढ़ाती जा रही है।

मध्य यूक्रेन

बुधवार को रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के सिवेर्स्क शहर में प्रवेश करने का दावा रशियन रक्षाबलों ने किया। आनेवाले कुछ दिनों में इस शहर पर कब्ज़ा करके रशियन सेना बाखमत और अन्य शहरों में यूक्रेन का बचाव तोड़ने की कोशिश करेगी, ऐसा कहा जा रहा है। इसके लिए रशिया ने स्लोवियान्स्क, क्रैमाटोर्स्क और बाखमत के साथ ही डोनेत्स्क शहर के करीब भी हमले शुरू किए हैं। इसी दौरान ईशान कोण यूक्रेन के खार्किव की ओर भी रशिया ने अपने हमले तेज़ किए हैं।

मध्य यूक्रेन

डोन्बास के अलावा दक्षिण और मध्य यूक्रेन में भी रशिया ने बड़े हमले किए। ब्लैक सी के अहम ठिकाने ‘स्नेकआयलैण्ड’ पर रशिया के लड़ाकू विमानों ने हमले किए हैं। इसके अलावा मध्य यूक्रेन के विनिस्तिया शहर पर कैलिबर मिसाइल दागी गयी। इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की जानकारी यूक्रेन की यंत्रणा ने साझा की। दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव पर भी मिसाइल और रॉकेट हमले होने का वृत्त है।

इसी बीच यूक्रेन में फंसे दो करोड़ टन अनाज़ के निर्यात की राह खुलने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। बुधवार को तुर्की में हुई बैठक में रशिया, यूक्रेन और तुर्की का ‘जॉईंट को-ऑर्डिनेशन सेंटर’ स्थापित करने पर तीनों देशों में सहमति हुई। इससे पहले यूक्रेन के भंड़ारों में जमा अनाज़ रशिया एकतरफा निर्यात कर रही है, यह आरोप यूक्रेन ने लगाया था।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info