यूक्रेन की सेना दो महीनों में खेर्सन पर कब्ज़ा करेगी

- यूक्रेन के अधिकारी का दावा

यूक्रेन

किव/मास्को – रशिया विरोधि युद्ध की स्थिति में बदलाव होना शुरू हुआ है और सितंबर तक यूक्रेन की फौज खेर्सन प्रांत पर पूरा कब्ज़ा हासिल करेगी, यह दवा यूक्रेनी अधिकारी न किया। यूक्रेन की फौज अब बचाव के बजाय जवाबी हमले कर रही है, ऐसा खेर्सन प्रांत के वरिष्ठ यूक्रेनी अधिकारी सर्जिय ख्लान ने कहा। दो हफ्ते पहले यूक्रेन की उप-प्रधानमंत्री इरिना वेरेश्चुक ने खेर्सन और ज़ैपोरिज़िया प्रांतों में बड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी देकर नागरिकों को तुरंत इस क्षेत्र से स्थानांतरित होने को कहा था।

फरवरी में रशिया ने यूक्रेन पर हमला करने के बाद खेर्सन ही पहला बड़ा शहर रशिया के हाथ लगा था। इसके बाद रशिया ने खेर्सन प्रांत के लगभग ९० प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण पाया था। यह प्रांत रशिया ने साल २०१४ में कब्ज़ा किए क्रीमिया से जुड़ा होने से रशियन अभियान की सफलता के लिए अहम माना जा रहा है। मायकोलेव एवं ओडेसा पर कब्ज़ा करने के लिए रशिया को यह प्रांत कब्ज़े में रखना ज़रूरी है।

कब्ज़ा

दक्षिण यूक्रेन का यह प्रांत यूक्रेन के ‘फ्रूट बास्केट’ के तौर पर जाना जाता है और समुद्री यातायात एवं व्यापारी निर्यात में सबसे आगे है। इस वजह से यूक्रेन के लिए भी यह प्रांत अहमियत रखता है। रशियन सेना पर जवाबी हमले करने की योजना बनाते समय यूक्रेन ने इस प्रांत का किया हुआ चयन ही इसका स्थान रेखांकित करता है। मौजूदा समय में रशिया के सैन्य अभियान का उद्देश्य डोन्बास के इर्द-गिर्द केंद्रित है और सबसे अधिक तैनाती इसी क्षेत्र में है। इसी का लाभ उठाकर यूक्रेन ने इस महीने की शुरूआत से ही खेर्सन पर हमलों का दायरा बढ़ाया था।

कब्ज़ा

दो हफ्ते पहले यूक्रेन की सेना ने खेर्सन के नोवा खाकोवा क्षेत्र में बड़ा हमला किया था। इसे प्राप्त हुई सफलता के बाद खेर्सन शहर एवं करीबी क्षेत्र में लगातार हमला शुरू किया गया है। कुछ दिन पहले रशिया की सैन्य गतिविधियों के लिए अहम एक ब्रिज को नुकसान पहुँचाने में भी यूक्रेन की सेना कामयाब हुई थी। एक के बाद एक प्राप्त हुई इस कामयाबी की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने मात्र दो महीनों में पूरे प्रांत पर कब्ज़ा पाने का दावा किया हुआ दिख रहा है। यूक्रेन के दलों को प्राप्त इस सफलता में विदशी हथियारों का बड़ा हिस्सा होने की बात सामने आयी है। खेर्सन के हमले में अमरीका और ब्रिटेन से प्राप्त हुई यंत्रणाओं का इस्तमाल होने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने प्रदान की।

इसी बीच, रशिया ने डोन्बास क्षेत्र में हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। स्लोविआन्स्क, बाखमत और सिवेर्स्क के करीब रशियन सेना का ‘ग्राऊंड असॉल्ट’ शुरू होने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info