युक्रेन ने अपने जवानों पर विषप्रयोग किया होने का रशिया का आरोप

विषप्रयोग

मॉस्को/किव्ह – युक्रेन की हुक़ूमत ने झॅपोरिझिआ में तैनात रशियन जवानों पर विषप्रयोग किया होने का आरोप रशिया के रक्षा विभाग ने किया। पिछले महीने के अन्त में, इस प्रान्त में तैनात कई जवानों को लष्करी अस्पताल में भर्ती किया गया था और उनकी जाँच में ‘बोटुलिनिअम’ यह ज़हरीला रसायन पाय गया था, ऐसा रक्षा विभाग ने अपने आरोप में कहा है। इस विषप्रयोग के सबूत और संबंधित जानकारी आन्तर्राष्ट्रीय यंत्रणा को सौंपी जायेगी, ऐसा भी रशिया ने स्पष्ट किया। इसी बीच, क्रिमिआ प्रांत में स्थित नौसेना मुख्यालय पर हुआ ड्रोन हल्ला नाक़ाम किया होने की जानकारी रशिया ने दी। पिछले कुछ दिनों में क्रिमिआ स्थित रशियन अड्डे पर तीन बड़े हमलें हुए थे।

विषप्रयोग

पिछले महीने में युक्रेनी लष्कर ने रशियन सेनाओं के विरोध में प्रतिहमलों की मुहिम शुरू की थी। इन प्रतिहमलों में खेर्सन, झॅपोरिझिआ इन प्रांतों समेत क्रिमिआ को भी लक्ष्य किया है। पिछले दो हफ़्तों में क्रिमिआ प्रांत के तीन अड्डों पर हमलें करके युक्रेन ने रशियन सेन का बड़ा नुकसान करवाया। उसके बाद शनिवार को सेव्हॅस्टोपोल शहर में स्थित ‘ब्लैक सी फ्लीट’ के मुख्यालय पर ड्रोन्स की सहायता से हमले की कोशिश की गयी। रशिया ने ड्रोन्स ध्वस्त करके इस हमले को नाक़ाम कर दिया। क्रिमिआ में हो रहे ये बढ़ते हमलें रशिया की चिंता बढ़ानेवाले होने का दावा पश्चिमी माध्यम तथा विश्लेषकों ने किया।

क्रिमिआ में हमला नाक़ाम होने की ख़बर सामने आ रही है कि तभी रशिया ने युक्रेन पर, विषप्रयोग का आरोप किया है। झॅपोरिझिआ प्रांत में तैनात रशियन जवानों पर यह विषप्रयोग होने की बात रशिया के रक्षा विभाग ने कही है। लेकिन विषप्रयोग निश्चित रूप में किस माध्यम से हुआ, यह अभी तक सामने नहीं आया है। युक्रेन ने उसपर लगाये ये आरोप ठुकराये हैं। उल्टे रशियन जवानों ने शायद अवधि समाप्त हुए कंटेनर्स में बंद मांस खाने से विषबाधा हुई होगी, ऐसा जवाब दिया।

विषप्रयोग

इसी बीच रशिया ने ब्लैक सी सागरी क्षेत्र में युद्धपोतों की तैनाती बढ़ाने की बात सामने आयी है। मिसाईल कैरिअर्स, लँडिंग शिप्स तथा विध्वंसकों समेत 15 युद्धपोत इस क्षेत्र में तैनात किये गये हैं। इनमें से कुछ युद्धपोतों पर कैलिबर क्षेपणास्त्र तैनात किये गये हैं। झॅपोरिझिआ, खेर्सन, क्रिमिआ के साथ साथ बेलगोरोद में होनेवाले बढ़ते युक्रेनी हमलों की पृष्ठभूमि पर इस क्षेत्र में तैनाती बढ़ाने की बात बताई जाती है।

युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर झेलेन्स्की ने, युक्रेन के स्वतंत्रतादिवस से पहले रशिया बड़े हमलें करवा सकता है, ऐसी चेतावनी दी। बुधवार को 24 अगस्त को युक्रेन का स्वतंत्रतादिवस है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया बड़े हमलें करवाकर डर का माहौल पैदा करेगा, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने दी। झेलेन्स्की यह चेतावनी दे रहे हैं कि तभी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने, झॅपोरिझिआ के न्युक्लिअर प्लांट के लिए आन्तर्राष्ट्रीय परमाणुऊर्जा आयोग के पथक को अनुमति दी है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युएल मॅक्रॉन के साथ हुई चर्चा के बाद यह जानकारी सार्वजनिक की गयी।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के सलाहकार की बेटी की बम हमले में मृत्यु

मॉस्को/किव्ह – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के सलाहकार अलेक्झांडर दुगिन के बेटी दारिआ दुगिन की बमविस्पोट में मृत्यु हुई। रशिया की राजधानी मॉस्को में शनिवार रात को दारिआ की गाडी में विस्फोट करवाया गया। हमले का असली लक्ष्य उसके पिता अलेक्झांडर ही थे, ऐसा बताया जाता है।

शनिवार रात को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद दारिआ और उसके पिताजी अलेक्झांडर घर लौटने के लिए निकले थे। अलेक्झांडर दुगिन ने आख़िरी पल में दूसरी गाड़ी से जाने का फ़ैसला किया। दारिआ ने गाड़ी में बैठकर उसे शुरू करने के बाद ज़ोरदार विस्फोट हुआ, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी।

अलेक्झांडर दुगिन ये राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के ‘ब्रेन’ के रूप में जाने जाते हैं। ‘रशियन वर्ल्ड’ इस संकल्पना का पुरस्कार करनेवाले दुगिन ने युक्रेन पर किये हमले का लगातार समर्थन किया था।

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info