लगातार दूसरे दिन रशिया की यूक्रेन के शहरों पर भारी मिसाइल हमले

- यूक्रेन में प्रमुख शहरों की बिजली और पानी सप्लाई बंद

यूक्रेन के शहरों पर

मास्को/किव – सोमवार को यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलों की बौछार करनेवाली रशिया ने लगातार दूसरे दिन भी इन हमलों की तीव्रता कायम रखी है। यूक्रेन की राजधानी किव समेत पश्चिमी यूक्रेन के लिव, दक्षिणी ओर के ओडेसा एवं यूक्रेनी सेना के कब्ज़े वाले ज़ौपोरिज़िया शहर पर रशियन सेना ने हमले किए। इन हमलों में क्रूज़ मिसाइलों के अलावा लड़ाकू विमान एवं ड्रोन्स का भी इस्तेमाल होने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। इन हमलों के दौरान यूक्रेनी सेना के अड्डों के साथ ही बिजली केंद्र एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया गया। इसी बीच रशिया और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष अनियंत्रित विस्फोट में तब्दील हो सकता है, ऐसा इशारा रशिया के उप-विदेशमंत्री सर्जेई रिब्कोव ने दिया।

यूक्रेन के शहरों पर

पिछले हफ्ते यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा ने क्रिमिया और रशिया को जोड़नेवाले कर्च पुल पर आतंकी हमला किया था। इस हमले से आगबबूला हुए रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर भारी तीव्र हमले करने के आदेश दिए। इसके अनुसार रशियन सेना ने सोमवार को यूक्रेन के लगभग २० शहरों को लक्ष्य करके ८० से अधिक मिसाइल्स की बौछार की। इस बौछार से यूक्रेन समेत पश्चिमी गुट को जोरदार झटका लगा है। लेकिन, केवल एक झटका देकर रशिया शांत नहीं रहेगी और आनेवाले दिनों में यूक्रेन पर अधिक जोरदार हमले किए जाएँगे, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने दिया था।

इसकी साक्ष मंगलवार के हमलों से मिली। मंगलवार सुबह से राजधानी किव समेत यूक्रेन के कई शहरों में हमलों के अलर्ट देनेवाले सायरन बजने लगे। राजधानी किव, लिव, ज़ौपोरिज़िया, ओडेसा, डिनिप्रो जैसे शहरों पर मिसाइल एवं ड्रोन हमले किए गए। रशिया के लड़ाकू विमानों ने कई ठिकानों पर हमले करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। मंगलवार के हमलों में २० से अधिक मिसाइल्स दागी गईं, ऐसा कहा जा रहा है। इन हमलों में सैन्य ठिकानों के साथ बिजली सप्लाई की यंत्रणाओं को लक्ष्य किया गया। इस वजह से यूक्रेन के प्रमुख शहरों के अलावा लगभग ३०० इलाकों में बिजली सोमवार से बंद होने की बात सामने आई है।

यूक्रेन के शहरों पर

पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन समेत पश्चिमी यंत्रणा और माध्यम रशिया की सैन्य क्षमता खत्म होने और यह सेना परेशान होने के दावे कर रहे थे। रशियन सेना के पीछे हटने से यूक्रेन की सेना की कामयाबी के दावे किए जा रहे थे। लेकिन, लगातार दो दिन यूक्रेनी शहरों को दहलाकर रशिया ने अपनी सैन्य ताकत यूक्रेन के साथ पूरे विश्व को दिखाई है। लगातार आठ महीनों से यूक्रेन के खिलाफ संघर्ष जारी है और इस दौरान कई झटके लगने के बावजूद रशिया का यह सामर्थ्य यूक्रेन संघर्ष का दायरा अधिक तीव्र करेगा, यह अब पश्चिमी विश्लेषक कह रहे हैं।

इसी बीच रशिया के उप-विदेशमंत्री सर्जेई रिब्कोव ने भी यूक्रेन समेत पश्चिमी देशों के गुट को नई चेतावनी दी है। रशिया और यूक्रेन का युद्ध अनियंत्रित विस्फोट में तब्दील हो सकता है, यह इशारा रिब्कोव ने दिया।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info