खेर्सन में रशियन हमलों की तीव्रता बड़ी मात्रा में बढ़ेगी

- यूक्रेन की सेना का इशारा

हमलों की तीव्रता

किव/मास्को/अंकारा – खेर्सन शहर के साथ प्रांत के कुछ हिस्से को मुक्त किया हो, फिर भी इस क्षेत्र के लिए बना खतरा अभी भी कायम है और रशिया हमलों की तीव्रता बढ़ा सकती है, ऐसी चेतावनी यूक्रेन की सेना ने दी। सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने रशिया ने वापसी किए खेर्सन शहर की यात्रा की। इस पृष्ठभूमि पर ही यूक्रेनी सेना ने हमलों की चेतावनी देना ध्यान आकर्षित करता है। इसी बीच, तुर्की में रशिया और अमरिकी गुप्तचर प्रमुखों की बैठक होने की जानकारी सामने आयी है।

पिछले हफ्ते दक्षिण यूक्रेन के अहम खेर्सन शहर से रशियन सेना ने वापसी की थी। सैन्य दलों की पुनर्रचना और मनुष्य हानी टालने के दो उद्देश्यों से यह वापसी करने की बात रशिया ने कही थी। खेर्सन प्रांत में बहनेवाली डिनिप्रो नदी के एक हिस्से से यह वापसी की गई। वापसी के दौरान रशिया ने नदी के दूसरें तट पर मज़बूत मोर्चा खड़ा करने की बात सामने आ रही है। इसके बाद यूक्रेन की सेना ने पाए खेर्सन के अन्य हिस्सों में रशिया ने गश्त लगाना शुरू किया है और इस क्षेत्र में भारी मात्रा में मिसाइल और हवाई हमले होने की संभावना जताई जा रही है।

हमलों की तीव्रता

यूक्रेन की सेना ने दिया इशारा भी इसकी पुष्टि करता है। ‘रशियन सुरक्षाबल आनेवाले समय में सैन्य एवं नागरिक क्षेत्रों को भी लक्ष्य करेंगे। खेर्सन के कई हिस्सों में बड़ी मात्रा में बारूद लगाया गया हैं और इसका भी खतरा अभी टला नहीं है’, ऐसी चेतावनी यूक्रेनी सेना ने दी। रशियन सेना ने साझा की हुई जानकारी मे भी डोनेत्स्क प्रांत के साथ खेर्सन में हमलें जारी होने की बात कही है। यूक्रेनी सेना के कई कमांड पोस्ट एवं ठिकानों पर हमले करने का बयान रशिया ने किया है।

हमलों की तीव्रता

यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने खेर्सन शहर की यात्रा करने पर रशिया ने बयान किया है। ‘खेर्सन रशिया का हिस्सा हैं, इस वजह से झेलेन्स्की की इस यात्रा पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देंगे’, ऐसा रशियन सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा हैं। पिछले हफ्ते रशियन सेना ने खेर्सन से वापसी करने के बाद भी पेस्कोव ने प्रतिक्रिया देने से दूर रहकर यह निर्णय रशिया के रक्षा विभाग का होने से उन्ही से सवाल करे, ऐसा कहा था।

इसी बीच, रशिया और अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं के प्रमुखों की तुर्की में मुलाकात होने का वृत्त सामने आया हैं। रशिया की गुप्तचर यंत्रणा ‘एसवीआर’ के प्रमुख सर्जेई नैरिश्किन के साथ प्रमुख अधिकारियों ने तुर्की का दौरा करने की बात रशियन अखबार ‘कॉमरसैन्ट’ ने कहा है। अमरिकी नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तुर्की में होने के वृत्त की पुष्टि की। ‘अमरीका ने परमाणु खतरे और सामरिक स्थिरता के मुद्दे पर रशिया से संवाद करने की राह अभी भी खुली रखी है और इस बात को कभी भी नकारा नहीं है। इसी के हिस्से के तौर पर ‘सीआईए’ के प्रमुख रशियन गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख से अंकारा में मुलाकात करेंगे’, ऐसा नैशनल सिक्युरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा। इससे पहले अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी रशिया के सुरक्षा सलाहकार से चर्चा करने की जानकारी सामने आई थी।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info