रशिया ने लगातार दूसरे दिन खेर्सन और ज़ैपोरिज़िया पर किए मिसाइल हमले

ज़ैपोरिज़िया

मास्को/किव – यूक्रेनी सेना ने डिनिप्रो नदी के दूसरी ओर स्थित रशियन सेना पर जोरदार हमले करना शुरू किया है। रशियन सेना को पीछे खदेड़ने के लिए इन हमलों से ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुई है, बल्कि, रशिया ने खेर्सन शहर पर हमले तेज़ करने की जानकारी सामने आ रही है। गुरुवार और शुक्रवार लगातार दोनों दिन रशियन रक्षाबलों ने खेर्सन पर मिसाइल हमले किए। खेर्सन के साथ ही ज़ैपोरिज़िया और मायकोलेव प्रांतों को भी लक्ष्य किया गया। साथ ही राजधानी किव पर मिसाइल हमलों की वजह से इस शहर की ५० प्रतिशत बिजली सप्लाइ बंद होने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणाओं ने साझा की।

ज़ैपोरिज़िया

कुछ दिन पहले खेर्सन शहर से रशिया ने पीछे हटने का निर्णय चर्चा का मुद्दा बना था। खेर्सन प्रांत को रशिया से जोड़ने का ऐलान करने के बाद यह वापसी यानी यूक्रेन में रशिया की हार के संकेत होने के दावे करना पश्चिमी विश्लेषक और माध्यमों ने शुरू किया था। ऐसे में यूक्रेनी अधिकारियों ने अब अगला लक्ष्य क्रिमिया होने की डींगें हांकना शुरू किया है। लेकिन, वासत्व में खेर्सन की डिनिप्रो नदी के एक तट के अलावा अन्य क्षेत्र से आगे बढ़ने में यूक्रेनी सेना असफल रही है।

जब कि, डिनिप्रो नदी की दूसरी ओर मौजूद रशिया ने मज़बूत बचाव खड़ा करके अपने पैर जमाए हैं। कुछ दिन पहले इस क्षेत्र से खेर्सन शहर पर बडे पैमाने पर तोप और रॉकेटस के हमले किए गए थे। इसके बाद अब रशिया ने खेर्सन में मिसाइल हमले करना शुरू किया है। पिछले दो दिनों में खेर्सन में बडे पैमाने पर मिसाइलें दागीं, यह जानकारी यूक्रेनी अधिकारी ने प्रदान की। इन हमलों में रिहायशी इलाकों के अलावा बुनियादी सुविधाओं का भी नुकसान हुआ है और भारी मात्रा में जीवन हानी होने की बात कही जा रही है।

ज़ैपोरिज़िया

खेर्सन के बाद जैपोरिज़िया और मायकोलेव में भी लगातार दो दिनों से मिसाइलें दागी जा रही हैं। इन हमलों में कई लोगों के मारे जाने की बात यूक्रेनी यंत्रणा कह रही है। जैपोरिज़िया से जुड़े डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांतों में रशिया ने तोप से बड़ा हमला करने की जानकारी सामने आ रही है। इन हमलों की वजह से रशियन सेना को पीछे खदेड़ने की डींगें मारने वाली यूक्रेनी सेना में भारी बेचैनी निर्माण हुई है।

रशिया ने मिसाइल हमलों का सिलसिला शुरू करने के बाद रशिया का मिसाइल भंड़ार खत्म हो रहा है, ऐसी खबरें भी प्रसिद्ध हुईं थी। लेकिन, यह दावे और खबरें झूठ साबित करके रशिया ने पिछले कुछ दिनों में अपनी रक्षा क्षमता दिखाई है।

इसी बीच राजधानी किव में हुए मिसाइल हमलों के बाद इस शहर की ५० प्रतिशत बिजली सप्लाई की यंत्रणा बंद होने की जानकारी यूक्रेन की सरकार ने प्रदान की। बिजली आपूर्ति बंद होने की वजह से पानी की सप्लाइ पर भी परिणाम हुआ है और यूक्रेनी जनता की बेबसी और कष्ट अधिक बढ़ने के संकेत दिए जा रहे हैं। किव के अलावा देश के अधिकांश शहरों में यही स्थिति होने की बात यूक्रेनी अधिकारी मान रहे हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info