बायडेन प्रशासन करेगा ‘पैट्रियॉट’ मिसाइलों की तैनाती का ऐलान

वॉशिंग्टन/मास्को/किव – यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की बुधवार शाम अमरीका का दौरा शुरू कर रहे हैं। पोलैण्ड से उड़ान भरने वाले अमरीका के सैन्य विमान से झेलेन्स्की राजधानी वॉशिंग्टन में पहुंचेंगे, ऐसी जानकारी अमरिकी सूत्र ने साझा की। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के न्यौते पर झेलेन्स्की ने अमरीका की यात्रा करने का निर्णय किया, ऐसा कहा जा रहा है। झेलेनस्की अपने इस शीघ्र दौरे में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे और अमरिकी संसद को भी संबोधित करेंगे। अमरीका से अधिकाधिक हथियार पाना ही झेलेन्स्की के इस दौरे का उद्देश्य है। इस बात के मद्देनज़र बायडेन प्रशासन अब यूक्रेन को ‘पैट्रियॉट’ मिसाइलों के साथ लगभग दो अरब डॉलर्स के हथियारों की सहायता देने का ऐलान करने की तैयारी में है, यह दावा अमरिकी माध्यमों ने किया।

‘पैट्रियॉट’

पिछले कुछ दिनों से रशिया और यूक्रेन के बीच संघर्ष अधिक तीव्र हो रहा है। रशिया ने मिसाइल, ड्रोन्स, लड़ाकू विमानों के साथ तोप, रॉकेटस्‌‍ के ज़रिये बड़े हमले किए हैं। यूक्रेन ने भी रशियन शहरों में छुपे हमले शुरू किए हैं और रशिया के ईंधन भंड़ार एवं सैन्य ठिकानों को लक्ष्य किया है। रशियन हमलों की तीव्रता काफी बढी है और राजधानी किव समेत कई शहरों में बिजली अपूर्ति एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं तबाह हुई हैं। साथ ही डोन्बास क्षेत्र में भी रशियन सेना अब धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है और इसकी वजह से यूक्रेन समेत पश्चिमी गुट की चिंताएं भी बढ़ी हैं।

‘पैट्रियॉट’

रशिया के तेज़ हमलों की पृष्ठभूमि पर ही नए हमलों की तैयारी के दावे सामने आ रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन का बेलारूस दौरा एवं सैन्य अधिकारियों से की हुई बैठक से इसकी पुष्टि हुई, यह कहा जा रहा है। कडाके की ठंड़ में रशिया ने फिर से हमले किए तो इसके सामने यूक्रेन के टिक पाने संभावना कम है। इसकी वजह से यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से अधिकाधिक हथियार और आर्थिक सहायता की मांग की है। पैट्रियॉट भी इसी का हिस्सा है और पिछले कुछ महीनों से राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की के साथ वरिष्ठ नेता लगातार इस मिसाइल यंत्रणा का ज़िक्र कर रहे हैं। शुरू में अमरिकी अधिकारियों ने इस मांग को ठुकराया था। लेकिन, रशिया के बढ़ते हमलों के बाद इस पर दोबारा सोचकर यूक्रेन की मांग मंजूर की गई, ऐसा अमरिकी सूत्र ने स्पष्ट किया।

अमरीका ने यूक्रेन को ‘पैट्रियॉट’ मिसाइल देने का निर्णय लिया तो यह वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरनाक होगा, यह इशारा रशिया ने दिया था। यूक्रेन की ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा रशियन रक्षा बलों का लक्ष्य रहेगी, यह इशारा भी रशिया ने दिया था। इसके बावजूद बायडेन प्रशासन ने पैट्रियॉट मिसाईलें देने की तैयारी की है। बुधवार की बैठक में पैट्रियॉट यंत्रणा के साथ ही लगभग १.८ अरब डॉलर्स के हथियारों की सहायता का भी ऐलान किया जाएगा, ऐसी खबर अमरिकी माध्यमों ने दी है।

‘पैट्रियॉट’

पैट्रियॉट की मारक क्षमता डेढ़सौ किलोमीटर से अधिक है और कहा जाता है कि, मिसाइल एवं लड़ाकू विमानों को नष्ट करने की काबिलियत भी इस मिसाइल में है। अमरीका ने फिलहाल यूरोप एवं खाड़ी देशों के अलवा जापान के अड्डों पर यह मिसाइल यंत्रणा तैनात की है। पिछली शताब्दी में हुए खाड़ी युद्ध में अमरीका ने इन मिसाइलों का प्रभावी इस्तेमाल किया था। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन को यह यंत्रणा प्रदान करने के प्राप्त हुए संकेत ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की का अमरीका दौरा और पैट्रियॉट के बारे में संभावित ऐलान से रशिया का तीव्र बयान सामने आया है। अमरीका के साथ पश्चिमी देशों द्वारा प्रदान होने वाले नए हथियार यूक्रेन संघर्ष अधिक तीव्र करनेवाले साबित होंगे और इस बीच शांतिवार्ता के कोई भी आसार नहीं दिखते, यह इशारा रशिया के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दिया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info