रशिया के डोन्बास समेत खेर्सन और झैपोरिझिआ में प्रखर हमले

मास्को/किव – नए साल के शुरू में रशिया ने यूक्रेन पर जारी हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई हैं। लगातार दो दिन किए ड्रोन हमलों के बाद रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के साथ खेर्सन और झैपोरिझिआ में प्रखर हमले किए हैं। इन हमलों में तोप, टैंक, रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स का इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है। इन हमलों के पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमरीका के साथ पश्चिमी देशों के सामने नए टैंक देने की मांग रखी है। इसी बीच नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने रशिया और राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को कम आंकने का खतरा नहीं उठा सकते, ऐसी चेतावनी दी है।

खेर्सन और झैपोरिझिआ

रविवार रात डोनेत्स्क प्रांत में स्थित रशियन नियंत्रण के माकिवका शहर में यूक्रेन ने जोरदार रॉकेट हमले किए थे। इसमें रशिया के कई सैनिक मारे गए थे। इसके प्रत्युत्तर में रशियन सेना ने डोनेत्स्क प्रांत में यूक्रेन के ठिकानों पर जोरदार हमले किए हैं और इससे करीबन ३५० लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। यूक्रेन के हमले के बाद रशियन सेना अधिक आक्रामक हुई हैं और डोन्बास प्रांत के मोर्चे पर बड़े हमलें शुरू हुए हैं। लिमन, बाखमत और एवडिवका इन तीनों शहरों के इलाकों में रशिया ने पिछले २४ घंटों में प्रचंड़ हमले करने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की है।

खेर्सन और झैपोरिझिआ

रशियन सेना ने इस क्षेत्र में नई फौज एवं हथियार तैनात किए हैं और इसी के ज़रिये हमले किए जा रहे हैं। इसमें टैंक, तोप, मॉर्टर्स, मल्टिपल लौन्च रॉकेट सिस्टिम्स के साथ मिसाइलों का भी किया गया है। डोनेत्स्क प्रांत के कॉस्टिआन्टिनिवका इलाके में रशिया ने तीन मिसाइलों के साथ १४ रॉकेटस्‌‍ दादी। कुपिआन्स्क में रशिया सैन्य मोर्चा अधिक मज़बूत करने की तैयारी कर रही हैं, यह भी कहा गया है। रशियन सेना ने गुरुवार को खेर्सन एवं झौपोरिझिआ क्षेत्र में भी जोरदार हमला करने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणाओं ने प्रदान की।

खेर्सन और झैपोरिझिआ

पूर्व यूक्रेन में रशिया के प्रखर हमले शुरू होने से यूक्रेनी सेना बेहाल होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। यूक्रेनी अधिकारियों ने पूर्व यूक्रेन में रशिया के जारी हमलों का मुकाबला करने के लिए पश्चिमी देशों से नए टैंक और तोप देने की मांग की है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन के साथ हुई चर्चा में इससे संबंधित मुद्दा उठाने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने प्रदान की। साथ ही जर्मनी और अमरीका के साथ भी इस विषय पर चर्चा करने का वृत्त यूक्रेनी यंत्रणाओं ने साझा किया है। अमरीका ने यूक्रेन को ‘ब्रैडले’ नामक बख्तरबंद वाहन और फ्रान्स ने कम भार के टैंक देने का वादा किया है, यह कहा जा रहा है।

इसी बीच, रशियन सेना और राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को कम नहीं आंक सकते, ऐसी चेतावनी नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने दी है। नॉर्वे की एक परिषद में स्टॉल्टनबर्ग ने यह चेतावनी देने के साथ ही पुतिन ने अपनी योजना में बदलाव करने के कोई भी संकेत प्राप्त नहीं हुए हैं, इसपर भी ध्यान आकर्षित किया।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info