यूक्रेन पर जारी नए हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया-बेलारूस का संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास शुरू

मास्को – अगले कुछ दिनों में यूक्रेन नए हमले करने की तैयारी में होने का दावा यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा और रक्षा मंत्री ने किया था। इस संभावना के मद्देनज़र सोमवार को रशिया और बेलारूस के संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास की शुरूवात हुई। पिछले दो महीनों में रशिया और बेलारूस में संयुक्त युद्धाभ्यास आयोजित करने का यह तीसरा अवसर है। यह युद्धाभ्यास शुरू होने के साथ ही रशिया ने ‘पोसायडन सुपर टोर्पेडो’ के लिए ‘न्युक्लियर वॉरहेड’ बनाने का ऐलान किया है। अगले कुछ महीनों में यह ‘न्युक्लियर सुपर टोर्पेडो’ बेलगोरोद नामक पनडुब्बी पर तैनाती होगी, यह जानकारी रशिया की ‘तास’ वृत्तसंस्था ने प्रदान की।

संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास

रशिया ने पिछले कुछ हफ्तों से यूक्रेन में हमले अधिकाधिक तीव्र किए हैं। यूक्रेन के विभिन्न शहरों पर लगातार मिसाइल, ड्रोन्स और रॉकेटस्‌‍ के बड़े हमले किए जा रहे हैं। तोप, टैंक और मॉर्टर्स का भी इसमें प्रयोग किया जा रहा है। इन हमलों की वजह से यूक्रेन का काफी हिस्सा राख होने के दावे यूक्रेन की यंत्रणा ने किए थे। डोन्बास क्षेत्र के साथ खार्किव, सुमी एवं दक्षिणी यूक्रेन के खेर्सन, झैपोरिझिआ, मायकोलेव और ओडेसा को लगातार लक्ष्य किया गया है। इन हमलों के बीच रशिया ने यूक्रेन के कब्ज़ा किए हिस्से पर हथियार और सैनिकों का जमावड़ा शुरू किया है। यह तैयारी यूक्रेन पर नए हमले करने की है, ऐसे दावे यूक्रेनी यंत्रणा और अधिकारियों ने किए हैं।

संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास

इन नए हमलों के मद्देनज़र रशिया ने बेलारूस में भी सैन्य तैनाती बढ़ाई हैं। यह तैनाती रशिया और बेलारूस ने किए समझौते का हिस्सा बतायी जा रही हैं। लेकिन, पश्चिमी गुट ने यह दावे किए हैं कि, रशिया अब बेलारूस के माध्यम से यूक्रेन पर हमला कर सकती हैं। सोमवार से रशिया और बेलारूस का जारी नया हवाई युद्धाभ्यास इन दावों की पुष्टि करता है। १ फ़रवरी तक यह युद्धाभ्यास जारी रहेगा और इसमें रशिया के प्रगत लड़ाकू विमानों के साथ सैन्य दल भी शामिल हैं।

संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास

‘बेलारूस की सीमा पर यूक्रेन लगातार उकसाने की कोशिश कर रहा है। इसे जवाब देने के लिए हम भी तैयार हैं’, ऐसा इशारा बेलारूस की सिक्युरिटी कौन्सिल के सचिव पॉवेल मुरावेय्को ने दिया। इसी बीच रशिया के लड़ाकू विमान बेलारूस की सेना के सभी रनवे इस्तेमाल करेंगे, ऐसे संकेत सूत्रों ने दिए हैं। पिछले महीने बेलारूस में आयोजित संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन उपस्थित थे। इस पृष्ठभूमि पर हो रहा यह नया युद्धाभ्यास भी ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इसी बीच रशिया के बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर नाटो सदस्य देश यूक्रेन को भारी मात्रा में ‘हेवी वेपनरी’ प्रदान करेंगे, ऐसा बयान नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने किया है। पिछले कुछ दिनों में अमरीका, फ्रान्स, जर्मनी और ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को हथियारों की नई सहायता प्रदान करने का ऐलान किया था। इसके बावजूद यूक्रेन तोप और टैंक प्रदान करने की मांग कर रहा है और रशियन हमलों को जवाब देने के लिए इसकी बड़ी अहमियत होने का दावा यूक्रेन कर रहा है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info