रशियन सेना ने बाखमत को घेरने का स्थानीय अधिकारों का दावा

- राजधानी किव के करीब हुए ड्रोन हमले

मास्को/किव – यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र के बाखमत शहर को रशियन सेना ने घेरने का दावा डोनेत्स्क प्रांत के अधिकारियों ने किया है। पिछले कुछ दिनों में रशियन सेना और ‘वैग्नर ग्रूप’ ने बाखमत के करीब पांच अहम हिस्सों पर नियंत्रण पाया है और यूक्रेनी सेना की सहायता खंड़ित होने की जानकारी डोनेत्स्क प्रांत के अधिकारी ने दी। बाखमत को घेरने के अलावा रशियन सेना ने राजधानी किव के करीबी हिस्सों में ड्रोन हमले करने की जानकारी सामने आयी है और इसमें काफी लोगों के हताहत होने का दावा यूक्रेन ने किया है। इन हमलों की पृष्ठभूमि पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा मंत्रालय को यूक्रेन में तैनात सेना की रचना बदलने के आदेश देने के दावा पश्चिमी माध्यम और विश्लेषोकों ने किया है।

रशियन सेना

रशिया-यूक्रेन युद्ध को एक वर्ष पूरा होने से पहले रशियन सेना बाखमत पर कब्ज़ा करेगी, ऐसे दावे यूक्रेन और पश्चिमी यंत्रणाओं ने किए थे। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने पूर्व यूक्रेन में धीरे-धीरे आगे बढ़कर कब्ज़ा किए हुए हिस्सों पर उचित नियंत्रण पाने का बयान करने की बात कही जा रही है। इसकी वजह से रशियन सेना हमले की तीव्रता बढ़ाकर छोटे हिस्सों पर कब्ज़ा करने को अहमियत दे रही है।

रशियन सेना

पिछले कुछ दिनों में रशिया ने पूर्व यूक्रेन के सभी मोर्चों पर हमले शुरू किए हैं। बाखमत के साथ कुपिआन्स्क, लिमन, वहलेदर शहरों पर लगातार तीव्र हमले हो रहे हैं। बाखमत शहर के करीब पांच अहम हिस्सों पर कब्ज़ा करने में रशियन सेना कामयाब हुई है। बाखमत जानेवाले सभी रस्तों पर रशियन दलों ने नियंत्रण करने की जानकारी डोनेत्स्क के अधिकारी ने दी है। इसकी वजह से बाखमत में तैनात यूक्रेनी सेना की सप्लाई खंड़ित होने का दावा भी इस अधिकारी ने किया। रशियन सेना ने बाखमत का पूरा घेराव किया है और जल्द ही शहर भी कब्ज़े में होगा, ऐसे संकेत भी दिए हैं। यूक्रेनी यंत्रणा ने बाखमत की हर इंच जगह के लिए संघर्ष शुरू होने का दावा किया है।

बाखमत का घेराव करने के अलावा पूर्व यूक्रेन के अन्य मोर्चों पर भी रशिया ने हमले बढ़ाए हैं। इनमें खार्किव, कुपिआन्स्क, लिमन, वहलेदर, एवडिवका और मरिन्का शहरों का समावेश है। झैपोरिझिआ प्रांत के कुछ हिस्सों में रशिया ने नई सेना तैनात करने की जानकारी भी सामने आयी है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन रक्षा बलप्रमुख वैलेरी गेरासिमोव को मार्च तक पूरे डोन्बास पर नियंत्रण करने के निर्देश दिए जाने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ है। इसके लिए फिलहाल डोन्बास में तैनात रशियन सेना की रचना बदलने की सूचना भी होने की बात कही जा रही है।

इसी बीच, सोमवार को रशिया ने राजधानी किव एवं ख्मेलनिटस्कि प्रांत पर ड्रोन हमले किए। इसके लिए ईरान के शाहेद ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया। रशिया ने कुल १४ ड्रोन्स का इस्तेमाल किया, ऐसा यूक्रेन ने कहा।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info