यूक्रेन के ड्रोन हमले के बाद रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने जारी किया ‘अलर्ट’ का आदेश

मास्को/किव – यूक्रेन ने रशिया की सीमा में किए ड्रोन हमलों का राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने गंभीर संज्ञान लिया हैं। एक के बाद एक हुए तीन ड्रोन हमलों की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने गुप्तचर यंत्रणाओं के साथ रक्षा बल एवं अन्य सुरक्षा विभागों की बैठक आयोजित करके ‘अलर्ट’ के आदेश दिए हैं। इसी बीच यूक्रेन की सीमा पर रशिया की अतिरिक्त तैनाती के संकेत दिए जाने की भी जानकारी रशियन माध्यमों ने दिए। यूक्रेन के एक के बाद एक हुए ड्रोन हमले रशिया के लिए चेतावनी होने का दावा कुछ विश्लेषकों ने किया है।

‘अलर्ट’

पिछले कुछ हफ्तों में रशियन रक्षा बलों ने यूक्रेन के मोर्चे पर हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ायी हैं। डोन्बास क्षेत्र के साथ खार्किव, खेर्सन और झैपोरिझिआ में रशियन सेना के जोरदार हमले शुरू थे। रशिया के इन हमलों का प्रतिकार करना यूक्रेनी सेना के लिए कठिन होने की कबुली वरिष्ठ नेता और अधिकारी दे रहे थे। इस पृष्ठभूमि पर रशिया पर जवाबी हमले करने के लिए यूक्रेनी सेना ने ड्रोन्स का इस्तेमाल बढ़ाने की बात कही जा रही है।

‘अलर्ट’

सोमवार से बुधवार ऐस लगातर तीन दिन यूक्रेन ने रशिया के विभिन्न हिस्सों में ड्रोन हमले किए। सोमवार को यूक्रेन की सीमा के करीबी बेलगोरोद प्रांत में तीन ड्रोन हमले किए गए। इन हमलों में बेलगोरोद शहर की कुछ इमारतें और वाहनों का नुकसान होने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने साझा की। यूक्रेन ने मंगलवार को राजधानी मास्को के करीबी ईंधन प्रकल्प को लक्ष्य करने की कोशिश की। मास्को से महज ६० मील दूरी पर स्थित गुबास्तोवो के गाझप्रोम कंपनी के प्रकल्प पर ड्रोन्स भेजे गए। कंपनी की बाहरी सुरक्षा बाड़ के करीबी क्षेत्र में इस ड्रोन को मार गिराया गया, ऐसी जानकारी स्थानिय गवर्नर ने प्रदान की।

‘अलर्ट’

इस दौरान मंगलवार को ब्रिआंस्क प्रांत में भी ड्रोन हमले की कोशिश हुई। लेकिन, यह ड्रोन मार गिराने में रशियन सेना कामयाब हुई, ऐसी जानकारी रक्षा विभाग ने साझा की है। इसके बाद बुधवार को रशिया के क्रिमिया प्रांत में कुल १० ड्रोन्स से बड़ा हमला करने की कोशिश हुई, ऐसा रक्षा विभाग ने कहा। इनमें से छह ड्रोन्स नष्ट किए गए और चार ड्रोन्स इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम की सहायता से नाकाम करने की बात कही जा रही है।

एक के बाद एक हुए इन हमलों का रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने गंभीर संज्ञान लिया हैं। मंगलवार को राजधानी मास्को के करीब हुए ड्रोन हमले के बाद पुतिन ने अहम यंत्रणाओं से बैठक करने की बात कही जा रही है। इस बैठक में रशिया-यूक्रेन सीमा की सुरक्षा अधिक सख्त करने के आदेश दिए गए। सीमा पर तैनाती अधिक बढ़ाई जाएगी और अतिरिक्त हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की जाएगी, ऐसा दावा रशियन माध्यमों ने किया है।

इससे पहले दिसंबर महीने में भी यूक्रेन ने रशियन अड्डों पर ड्रोन हमले किए थे। इस दौरान रशियन रक्षा ठिकानों के साथ कुछ लड़ाकू विमानों का नुकसान हुआ था। इन हमलों के बाद रशिया ने यूक्रेन पर भारी मात्रा में मिसाइल हमले किए थे।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info