अमरीका-दक्षिण कोरिया युद्धाभ्यास के पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने सात दिनों में किया चौथा मिसाइल परीक्षण

प्योनगैन्ग/सेउल – अमरीका और दक्षिण कोरिया के शुरू व्यापक युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने फिर से मिसाइल परीक्षण किया। यह कहा जा रहा है कि, रविवार सुबह किए गए इस मिसाइल परीक्षण के लिए उत्तर कोरिया ने छोटी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल दागी। इस परीक्षण के दौरान ही अमरीका और दक्षिण कोरिया के बॉम्बर विमानों का युद्धाभ्यास करने की जानकारी सामने आयी है। उत्तर कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण पर अमरीका एवं दक्षिण कोरिया और जापान ने तीव्र बयान दर्ज़ किया है और यह परीक्षण सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन होन का करार दिया है।

मिसाइल परीक्षण

पिछले सोमवार से ही अमरीका-दक्षिण कोरिया की सेना ने दस दिन के युद्धाभ्यास की शुरूआत की हैं। यह पिछले पांच सालों का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होने की जानकारी दोनों देशों ने साझा की हैं। लेकिन, अमरीका और दक्षिण कोरिया का यह युद्धाभ्यास यानी हम पर हमला करने की तैयारी जुटाने का हिस्सा होने का आरोप उत्तर कोरिया ने हुकूमत ने लगाया है। यह युद्धाभ्यास यानी परमाणु युद्ध के लिए उकसाने की कोशिश होने का आरोप लगाकर उत्तर कोरिया ने भी अमरीका और दक्षिण कोरिया को परमाणु हमले की धमकी दी है। साथ ही इस युद्धाभ्यास के जवाब में उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण जारी रखा हैं।

मिसाइल परीक्षण

शुक्रवार १० मार्च को उत्तर कोरिया ने एक साथ छह बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करके सनसनी फैलाई थी। इसके बाद उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक दो मिसाइल परीक्षण किए थे। लेकिन, इसका ब्योरा सामने नहीं आया था। पिछले गुरुवार को उत्तर कोरिया की सेना ने अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया ने किया यह सबसे ताकतवर परीक्षण होने का दावा विश्लेषक एवं माध्यमों ने किया था। इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान एक हज़ार किलोमीटर की दूरी तय की थी।

गुरुवार के परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने रविवार को फिर से बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण किया। उत्तर कोरिया के पश्चिमी हिस्से से दागे गए इस मिसाइल ने लगभग ८०० किलोमीटर की दूरी तय करने की जानकारी दक्षिण कोरिया और जापान ने साझा की। यह मिसाइल सी ऑफ जापान में जा गिरी, ऐसा कहा जा रहा हैं। इस परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया और जापान ने अपने रक्षा बलों को अलर्ट दिया हैं। सुबह करीबन ११ बजे यह परीक्षण होने की जानकारी प्राप्त हुई है।

मिसाइल परीक्षण

यह परीक्षण शुरू था तभी दक्षिण कोरिया की सीमा में अमरीका और दक्षिण कोरिया ने व्यापक युद्धाभ्यास किया। अमरीका के ‘बी-१बी स्ट्रैटेजिक बॉम्बर’ और ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में शामिल हुए थे। इसके अलावा दक्षिण कोरिया के ‘एफ-३५ ए’ लङाकू विमानों ने अमरीका के साथ युद्धाभ्यास किया, ऐसी जानकारी दक्षिण कोरिया की वायु सेना ने प्रदान की। अमरीका और दक्षिण कोरिया का यह युद्धाभ्यास गुरुवार तक शुरू रहेगा।

उत्तर कोरिया लगातार कर रहें मिसाइल परीक्षण और इसे प्राप्त हो रही सफलता मिसाइल प्रौद्योगिकी में इस देश की बढ़ती क्षमता के संकेत देती हैं, ऐसा विश्लेषकों ने आगाह किया हैं।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info